कुमार संगकारा ने कहा सौरव गांगुली ने फाउंडेशन बनाया जिसका महेंद्र सिंह धोनी ने उठाया लाभ 1

भारतीय क्रिकेट के दो सबसे महान कप्तानों के बीच तुलना होती रहती है. जिसमें कुछ सौरव गांगुली को आगे बताते है तो कुछ महेंद्र सिंह धोनी को. अब श्रीलंका क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगकारा ने कहा की सौरव गांगुली ने भारतीय टीम की फाउंडेशन तैयार की जिसका लाभ महेंद्र सिंह धोनी ने उठाया है.

कुमार संगकारा ने कहा गांगुली की टीम का धोनी ने उठाया फायदा

कुमार संगकारा

पूर्व भारतीय टीम के कप्तान सौरव गांगुली और महेंद्र सिंह धोनी के बीच इस समय तुलना की जा रही है. जिसके बारें में कई दिग्गज खिलाड़ी अपनी राय देते हुए नजर आ रहे हैं. जिसमें श्रीलंका क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगकारा का नाम भी शामिल है. जिन्होंने स्टार स्पोर्ट्स के शो क्रिकेट कनेक्टेड में कहा कि

” आप काफी सारी चीजों के उपर तय कर सकते हैं लेकिन कभी कभी आपको कुछ चीजों को पीछे छोड़ना पड़ता है. मुझे लगता है इस मामले में दादा ने काफी मेहनत की एक शानदार टीम तैयार करने और इसे दूसरों के लिए छोड़ने में जैसे एमएस धोनी जिनको इसका भरपूर फायदा मिला. महेंद्र सिंह धोनी एक आसाधारण खिलाड़ी, अविश्वसनीय कप्तान है. उन्होंने भारतीय क्रिकेट को आगे बढाया. लेकिन सौरव गांगुली ने फाउंडेशन बनाया और जिसका फायदा महेंद्र सिंह धोनी को मिला.”

टेस्ट फ़ॉर्मेट में कुमार संगकारा ने सौरव गांगुली को बताया बेहतर

कुमार संगकारा ने कहा सौरव गांगुली ने फाउंडेशन बनाया जिसका महेंद्र सिंह धोनी ने उठाया लाभ 2

बात जब बल्लेबाजी की आती है तो बतौर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का औसत सौरव गांगुली से बेहतर नजर आता है. जिसके कारण कई दिग्गज इस तुलना में धोनी को आगे बता रहे हैं. हालाँकि कुमार संगकारा ने बतौर बल्लेबाज इन दोनों की तुलना पर कहा कि

” एकदिवसीय फ़ॉर्मेट की बात करें तो मैच खत्म करने की काबिलियत को मेरे हिसाब से आगे माना जाता है. जिसके कारण सीमित ओवर क्रिकेट में मैं महेंद्र सिंह धोनी को आगे मानता हूँ. जिसका एकमात्र कारण है की वो इतने समय वो फिनिशर की भूमिका में रहे हैं. लेकिन टेस्ट क्रिकेट में बिना संदेह ही सौरव गांगुली को मैं बेहतर मानता हूँ.”

कई दिग्गजों ने दी इसपर अपनी राय

कुमार संगकारा ने कहा सौरव गांगुली ने फाउंडेशन बनाया जिसका महेंद्र सिंह धोनी ने उठाया लाभ 3

 

दो दिग्गजों के बीच ये तुलना स्टार स्पोर्ट्स ने शुरू की है. जिसमें उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ, कुमार संगकारा, गौतम गंभीर, क्रिस श्रीकांत और इरफ़ान पठान शामिल रहे थे. इन दिग्गजों ने भी अपनी राय दी जिसके बाद धोनी को बेहतर बताया. हालाँकि इसमें सभी विषयों को लेकर चर्चा हुई थी. जिसमें कुछ खिलाड़ियों ने सौरव गांगुली को बेहतर बताया तो कुछ के हिसाब से धोनी आगे नजर आयें हैं.