एडम गिलक्रिस्ट-एमएस धोनी? सरफराज ने बताया कौन है सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर 1

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के दिग्गज विकेटकीपर-बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट और भारत के सबसे सफल विकेटकीपर-बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ने विश्व क्रिकेट में अपनी ऐसी छाप छोड़ी है, जिसे हमेशा याद किया जाएगा। अब जब इन दोनों खिलाड़ी में बेस्ट विकेटकीपर चुनने की बात आती है, तो सवाल पेचीदा हो जाता है। मगर जब पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सरफराज अहमद से सवाल पूछा गया तो उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी को चुना।

महेंद्र सिंह धोनी- एडम गिलक्रिस्ट?

धोनी

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भारत के सबसे सफल विकेटकीपर हैं। तो वहीं एडम गिलक्रिस्ट ने अपने करियर के दौरान टीम के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन किया। जब भी विश्व क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर्स की बात आती है तो एडम गिलक्रिस्ट व धोनी का नाम लिस्ट में आपको ऊपर ही नजर आएगा।

कई मौकों पर एमएस ने ये बात स्वीकार की है कि वह गिलक्रिस्ट से काफी कुछ एडमायर किया। अब जब पाकिस्तान के पूर्व कप्तान व विकेटकीपर-बल्लेबाज सरफराज अहमद से बेस्ट विकेट पूछा गया कि गिलक्रिस्ट-धोनी में से सर्वश्रेष्ठ कौन है? तो पूर्व कप्तान ने बिना वक्त गंवाए, एमएस धोनी का नाम लिया।

विश्व के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर्स

क्या आप जानते हैं विश्व के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर्स कौन हैं? इस लिस्ट में नंबर-1 पर साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम के दिग्गज खिलाड़ी मार्क बाउचर काबिज हैं। बाउचर ने 1997-2012 तक टीम के लिए विकेटकीपिंग की और इस दौरान कुल 952 स्टंपिंग की। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर एडम गिलक्रिस्ट का नाम आता है। गिलक्रिस्ट ने 1996 से 2006 तक टीम के लिए शानदार विकेटकीपिंग करते हुए खिताबी जीत दिलाने में मदद की।

गिलक्रिस्ट ने अपने करियर में कुल 813 बल्लेबाजों को स्टंपिंग करते हुए पवेलियन का रास्ता दिखाया। अब लिस्ट में तीसरे नंबर पर भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान व विकेटकीपर-बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी है। एमएस ने अब तक क्रिकेट को अलविदा नहीं किया है लेकिन उन्होंने 2004-2019 के बीच स्टंपिंग के जरिए 634 बल्लेबाजों को आउट किया।

लंबे वक्त से क्रिकेट से दूर हैं एमएस धोनी

एडम गिलक्रिस्ट-एमएस धोनी? सरफराज ने बताया कौन है सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर 2

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने आखिरी बार विश्व कप 2019 में सेमीफाइनल मैच खेला था। उसके बाद से एमएस ने भारत की जर्सी नहीं पहनी है। हालांकि उनके फैंस उनके मैदान पर वापसी का इंतजार बेसब्री से कर रहे हैं लेकिन माही ने अब तक अपनी वापसी को लेकर कोई बयान नहीं दिया है।

आपको बता दें, आईपीएल 2020 की तैयारियों के लिए एमएस धोनी ने ट्रेनिंग कैंप जॉइन किया था। बदकिस्मती से कोरोना वायरस के चलते कैंप को स्थगित कर दिया गया। भले ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में धोनी की वापसी पर सस्पेंस बना है लेकिन वह आईपीएल 2020 में चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी करते नजर आएंगे।