टी20 में धोनी बल्ले से कमजोर दिख रहे हैं, ऐसे में क्या है उनका विकल्प

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

टी-20 में धोनी दिख रहे है बल्ले से कमजोर, ये है वो खिलाड़ी जो सम्भाल सकते है टी-20 में महेंद्र सिंह धोनी की जिम्मेदारी 

टी-20 में धोनी दिख रहे है बल्ले से कमजोर, ये है वो खिलाड़ी जो सम्भाल सकते है टी-20 में महेंद्र सिंह धोनी की जिम्मेदारी

भारतीय टीम भले ही लगातार जीतता जा रहा है, लेकिन पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का बल्ला अभी भी खामोश है और लगातार फ्लॉप साबित हो रहे है इस कारण इनके ऊपर आलोचानाओं का होना जायज भी है। महेंद्र सिंह धोनी जिन्हें 6 के 6 वनडे मैचों में भारतीय टीम में जगह मिली, लेकिन इन्होंने कुछ भी ख़ास क्रिकेट नहीं खेला और पूरी सीरीज में एक बड़ी पारी के अलावा कुछ भी नहीं कर पाए।

टी-20 में धोनी दिख रहे है बल्ले से कमजोर, ये है वो खिलाड़ी जो सम्भाल सकते है टी-20 में महेंद्र सिंह धोनी की जिम्मेदारी 1

इसी बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज का पहला मैच जोहांसबर्ग के वांडरर्स क्रिकेट ग्राउंड पर खेला गया है, जिसमें टीम इंडिया ने दक्षिण अफ़्रीका को 28 रनों से हरा दिया है। इस मैच में भी धोनी के पास कुछ शॉट खेलने का समय मिला, लेकिन एक बार फिर से धोनी बल्लेबाजी करने में असफल रहे और महज 16 रन बनाये, जिसमें इन्होंने 11 गेंदों का सामना किया, जो टी-20 के लिहाज से बेहद ही खराब है।

टी-20 में धोनी दिख रहे है बल्ले से कमजोर, ये है वो खिलाड़ी जो सम्भाल सकते है टी-20 में महेंद्र सिंह धोनी की जिम्मेदारी 2

इस दौरान धोनी ने दो चौके लगाये है, लेकिन उन्हें ये शॉट खेलने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा है, जिसे शायद आपने भी देखा होगा और यह सिर्फ इस मैच में ही नहीं बल्कि वनडे सीरीज में भी देखने को मिला है कि धोनी कोई बड़ा शॉट खेलना चाहते है, किंतु वो नहीं खेल पाते है।

क्रिकेट के फैन्स आज भी धोनी से बड़े छक्कों की उम्मीद करते है, लेकिन धोनी हर बार फ्लॉप हो रहे है इस कारण अब क्रिकेट के फैन्स यही बोल रहे है कि धोनी को अब संन्यास ले लेना चाहिए, क्योंकि इनकी उम्र भी बहुत ज्यादा हो चुकी है और साथ ही ज्यादा कुछ कर भी नहीं पाते है, इस कारण धोनी की जगह युवा खिलाड़ियों को मौका दिया जाना चाहिए।

टी-20 में धोनी दिख रहे है बल्ले से कमजोर, ये है वो खिलाड़ी जो सम्भाल सकते है टी-20 में महेंद्र सिंह धोनी की जिम्मेदारी 3

लेकिन आपको बता दें कि कई संदेश ये भी देखने को मिलते है कि धोनी आज भले ही कप्तान नहीं हो लेकिन वास्तव में वो कप्तान विराट कोहली को सलाह देते हुए देखे गए है, क्योंकि धोनी के पास कप्तानी का बहुत अच्छा अनुभव है। लेकिन जिस प्रकार से ये लगातार फ्लॉप हो रहे है और अब शार्ट फ़ॉर्मेट में जिस प्रकार से फ्लॉप हुए है वो ठीक नहीं है, क्योंकि इन्हें हार्ड हिटर हार्दिक पांड्या से भी पहले भेजा गया, लेकिन धोनी अपना पावर नहीं दिखा पाए।

धोनी का अब तक का टी20 कैरियर

महेंद्र सिंह धोनी ने अपना पहला टी20 मैच साल 2006 में पहला टी20 मैच खेला था और अभी तक इन्होंने कुल 87 मैच खेले है जिसमें 36.31 कि औसत से कुल 1380 रन बनाये है इसमें धोनी का महज एक अर्धशतक ही है धोनी ने आखिरी 10 टी20 मैचों में महज 139 रन ही बनाए है। अब देखना यह होगा कि क्या धोनी आगे आने मैचों में कुछ कमाल कर पाते है कि नहीं।

ये हो सकते है धोनी के विकल्प

बता दें कि अगर धोनी को आराम देकर संजू सैमसन, ऋषभ पंत या लोकेश राहुल को मौका दिया जा सकता है, क्योंकि ये तीनों भी विकेटकीपर है। इनका टी20 क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन रहा है। जहाँ संजू सैमसन ने अभी तक एक टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला है, लेकिन घरेलू क्रिकेट या आईपीएल में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। इन्होंने अपने आईपीएल कैरियर में अभी तक कुल 66 मैच खेले है, जिसमें बहुत अच्छी बल्लेबाजी की है और अभी तक 7 फिफ्टी और 1 शतक भी लगा चुके है।

टी-20 में धोनी दिख रहे है बल्ले से कमजोर, ये है वो खिलाड़ी जो सम्भाल सकते है टी-20 में महेंद्र सिंह धोनी की जिम्मेदारी 4

वहीं अगर ऋषभ पंत के कैरियर पर नजर डालें तो इन्होंने अभी तक 2 अंतर्राष्ट्रीय टी20 मैच खेले है, जिसमें 43 रन बनाये है वहीं इनके आईपीएल पर नजर डालें तो आईपीएल में भी अच्छा क्रिकेट खेला है।

टी-20 में धोनी दिख रहे है बल्ले से कमजोर, ये है वो खिलाड़ी जो सम्भाल सकते है टी-20 में महेंद्र सिंह धोनी की जिम्मेदारी 5

लोकेश राहुल जो मुख्यत: एक ओपनिंग बल्लेबाजी के लिए जाने जाते है और इसी कारण इन्हें पहले टी-20 मैच में मौका नहीं दिया, क्योंकि ओपनिंग के लिए धवन और रोहित मौजूद है, लेकिन इन्होंने टी20 में बहुत अच्छी बल्लेबाजी की है और अभी तक 12 मैचों की 11 पारियों में 50.88 की औसत से कुल 458 रन बनाये है साथ ही एक शतक भी लगा चुके है इस कारण भारतीय टीम को अब धोनी की जगह इन में से किसी को मौका दिया जाना चाहिए, क्योंकि ये युवा खिलाड़ी है वर्तमान में बहुत अच्छी फॉर्म में है।

टी-20 में धोनी दिख रहे है बल्ले से कमजोर, ये है वो खिलाड़ी जो सम्भाल सकते है टी-20 में महेंद्र सिंह धोनी की जिम्मेदारी 6

 

Related posts

Leave a Reply