IPL 2018: आईपीएल इतिहास का एकलौता कप्तान जिसके नाम दर्ज है 83 आईपीएल मैच जीतने का रिकॉर्ड 1

महेंद्र सिंह धोनी का नाम दिमाग में आते ही उनके मैच फिनिश करने का स्टाइल और लाजबाव कप्तानी की याद आती है। धोनी ने भारतीय अंतरराष्ट्रीय टीम के लिए जितनी बढ़िया कप्तानी करते हुए बड़े-बड़े मैचों में जीत दिलाई है वैसे ही आईपीएल में भी अपनी टीम के लिए योगदान दिया है।

आईपीएल के सबसे सफल कप्तान

IPL 2018: आईपीएल इतिहास का एकलौता कप्तान जिसके नाम दर्ज है 83 आईपीएल मैच जीतने का रिकॉर्ड 2

आईपीएल के अभी तक के 11 सीजन में चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम 8 सीजनों में ही हिस्सा ले पाई है। आखिरी के दो सीजन में चेन्नई सुपरकिंग्स को बैन कर दिया गया था। फिर भी चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम आईपीएल की सबसे सफल टीमों से एक है। इसका पूरा श्रेय महेंद्र सिंह धोनी को ही जाता है।

83 मैच जीतने वाले एक मात्र कप्तान

IPL 2018: आईपीएल इतिहास का एकलौता कप्तान जिसके नाम दर्ज है 83 आईपीएल मैच जीतने का रिकॉर्ड 3

महेंद्र सिंह धोनी ने आईपीएल में अभी तक 143 मैचों में कप्तानी की है। अपने 143 मैचों में से धोनी ने 83 मैचों में अपनी टीम को जीत दिलाई है। जबकि 59 मैचों में उनकी टीम को हार का सामना करना पड़ा है.

धोनी आईपीएल में अपनी टीम को सबसे ज्यादा जीत दिलाने वाले कप्तान हैं। धोनी के कप्तानी का जीत प्रतिशत 58.45 का रहा है।

चेन्नई को हर सीजन में दिलाई जीत 

IPL 2018: आईपीएल इतिहास का एकलौता कप्तान जिसके नाम दर्ज है 83 आईपीएल मैच जीतने का रिकॉर्ड 4

ग्स की टीम में शामिल हुए। 2008 के पहले आईपीएल से लेकर 2015 तक 8 सीजन में धोनी ने चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए ही कप्तानी की। उसके बाद चेन्नई की टीम को मैच फिक्सिंग के आरोप की वजह से दो साल के लिए बैन कर दिया।

आईपीएल 2017 में पहली बार नहीं रहे कप्तान

IPL 2018: आईपीएल इतिहास का एकलौता कप्तान जिसके नाम दर्ज है 83 आईपीएल मैच जीतने का रिकॉर्ड 5

2016 में धोनी को नई टीम राइजिंग पूणे सुपरजांट्स ने खरीदा और उन्हें कप्तान बनाया गया। धोनी की कप्तानी में हुए आईपीएल के नौवें सीजन में पूणे की टीम कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाई। जिसके बाद 2017 में पूणे टीम ने धोनी को कप्तानी से हटाकर स्टीव स्मिथ को अपना कप्तान बनाया। हालांकि उस सीजन में भी स्टीव कप्तानी में धोनी की मदद लेते नजर आए थे और उनकी टीम फाइनल तक भी पहुंची थी।

आईपीएल 2018 में फिर दिखेगी कूल कप्तानी

IPL 2018: आईपीएल इतिहास का एकलौता कप्तान जिसके नाम दर्ज है 83 आईपीएल मैच जीतने का रिकॉर्ड 6

आईपीएल के नए दशक के पहले सीजन में दो साल बाद एक बार फिर धोनी अपनी पुरानी टीम चेन्नई सुपरकिंग्स में वापस आ गए हैं। धोनी के फैन्स एक बार फिर अपने खिलाड़ी को कप्तानी करते हुए देखना चाहते हैं। वहीं धोनी के आंकड़े भी यही कहते हैं कि वो एक फिर कमाल करेंगे।

Leave a comment