धोनी
Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

इस बात में कोई दोराय नहीं है की महेंद्र सिंह धोनी भारत के सबसे सफल कप्तान हैं। मगर माही को सबसे सफल कप्तान सिर्फ इसलिए नहीं माना जाता क्योंकि उन्होंने भारत को 3 आईसीसी खिताब जिताए हैं। बल्कि इसलिए भी कहा जाता है, क्योंकि माही वह कप्तान हैं जिन्होंने भारत को खिताबी जीत दिलाने वाले कई मैच विनर खिलाड़ी भी बनाकर दिए।

जिस तरह सौरव गांगुली ने धोनी को मैच विनर खिलाड़ी बनाकर दिए, ठीक उसी तरह एमएस धोनी ने भी कप्तानी छोड़ते वक्त कप्तान विराट कोहली को कई मैच विनर खिलाड़ी दिए। जिसमें खुद कप्तान विराट कोहली का नाम भी शामिल है।

अब जबकि माही ने 15 अगस्त 2020 को संन्यास का ऐलान कर दिया है। तो आइए इस आर्टिकल में टीम इंडिया के उन खिलाड़ियों के बारे में बात करते हैं, जिन्हें महेंद्र सिंह धोनी ने बनाया।

 धोनी की बदौलत टीम इंडिया को मिले ये 5 मैच विनर खिलाड़ी

1- विराट कोहली

धोनी

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने जिन खिलाड़ियों को मैच विनर बनाकर टीम को सौंपा उसमें सबसे बड़ा नाम तो खुद कप्तान विराट कोहली का नाम शामिल है। विराट ने 2008 में धोनी की ही कप्तानी में डेब्यू किया था।

मगर 2011-12 के दौरान विराट को जब माही ने मौके दिए, तब युवा खिलाड़ी को मौका देने के लिए उनपर सवालिया निशान खड़े हुए थे, लेकिन माही ने साफ कर दिया की वह कोहली के साथ जाएंगे। इसके बाद तो फिर विराट कोहली ने पीछे मुड़कर नहीं देखा।

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि जब खिलाड़ी के साथ कप्तान का सपोर्ट होता है, तो वह उसके प्रदर्शन पर भी नजर आता है। उस वक्त किए गए माही के सपोर्ट के बाद ही आज विराट कोहली विश्व क्रिकेट में अपना दमखम दिखाया है।

Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse