दिलीप वेंगसकर को भारतीय क्रिकेट टीम का मुख्य चयनकर्ता चुना जा सकता है

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

टीम इंडिया का यह दिग्गज खिलाड़ी होगा भारतीय टीम का नया चयनकर्ता 

टीम इंडिया का यह दिग्गज खिलाड़ी होगा भारतीय टीम का नया चयनकर्ता

भारत के दिग्गज और पूर्व मुख्य चयनकर्ता, दिलीप वेंगसकर, अपने दूसरे कार्यकाल के लिए वापस आ सकते हैं. मुंबई मिरर की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत का पूर्व बल्लेबाज फिर से भारतीय क्रिकेट टीम का मुख्य चयनकर्ता हो सकता है. क्रिंस श्रीकांत की जगह लेने से पहले वेंगसरकर ने 2006 से 2008 तक इस पद की जिम्मेदारी उठाई थी, उनके कार्यकाल के दौरान, विराट कोहली ने राष्ट्रीय टीम में अपनी पहली पारी खेली और अब वे सभी प्रारूपों में भारत के कप्तान भी हैं.

दिलीप वेंगसकर संभाल सकते हैं यह बड़ी जिम्मेदारी

टीम इंडिया का यह दिग्गज खिलाड़ी होगा भारतीय टीम का नया चयनकर्ता 1

वेंगसरकर भारतीय टीम के वो खिलाड़ी हैं जो 1983 में विश्व कप विजेता टीम के सदस्य भी थे और अपने करियर के दौरान कुछ समय के लिए भारत की कप्तानी भी कर चुके हैं.

वर्तमान में, एमएसके प्रसाद भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य चयनकर्ता हैं. उन्होंने संदीप पाटिल की जगह 2016 में पद संभाला. यह संभावना नहीं है कि वर्तमान चयन पैनल के सभी सदस्यों को बरकरार रखा जाएगा और ऐसी संभावना है कि कुछ सदस्यों को हटा दिया जा सकता है.

वर्तमान चयन पैनल के तहत, भारत ने दो आईसीसी टूर्नामेंट खेले, 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी में, मेन इन ब्लू ने रनर-अप के रूप में टूर्नामेंट से विदाई ली है, जबकि विश्व कप 2019 में, टीम इंडिया सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से हारने के बाद टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी.

दिलीप वेंगसकर का क्रिकेट  करियर

दिलीप वेंगसकर

नए चयन पैनल पर एक कॉल 23 अक्टूबर को बीसीसीआई की एजीएम में ली जाएगी, वह तारीख तब आएगी जब गांगुली सौरव गांगुली आधिकारिक रूप से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालेंगे.

इन्होने अभी तक कुल 116 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमे इन्होने 41.37 के औसत से 6868 रन बनाये है, इसमें इसमें 17 शतक और 35 अर्धशतक शामिल हैं. वही वन्दे क्रिकेट में इन्होने 129 मैच खेले जिसमे इन्होने 34,39 के औसत से 3508 रन बनाये हैं.

Related posts