पूर्व चयनकर्ता दिलीप वेंगसरकर का बड़ा खुलासा, धोनी नहीं चाहते थे टीम में आए विराट कोहली

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

पूर्व चयनकर्ता दिलीप वेंगसरकर का बड़ा खुलासा, धोनी नहीं चाहते थे टीम में आए विराट कोहली 

पूर्व चयनकर्ता दिलीप वेंगसरकर का बड़ा खुलासा, धोनी नहीं चाहते थे टीम में आए विराट कोहली

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली वनडे क्रिकेट के वर्तमान समय में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं. विराट कोहली क्रिकेट में अनगिनत रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके है. बता दे, कि भारतीय कप्तान विराट कोहली ने साल 2008 में श्रीलंका के खिलाफ अपने वनडे क्रिकेट करियर का डेब्यू किया था और तब से ही विराट कोहली ने इन 12 सालों में वनडे क्रिकेट में पीछे मुड़कर नहीं देखा है.

विराट कोहली को चुनने का फैसला मेरा

पूर्व चयनकर्ता दिलीप वेंगसरकर का बड़ा खुलासा, धोनी नहीं चाहते थे टीम में आए विराट कोहली 1

भारतीय टीम के पूर्व चयनकर्ता दिलीप वेंगसरकर ने पीटीआई को दिए अपने एक इंटरव्यू में कहा, “ऑस्ट्रेलिया में युवाओं के लिए एक इमर्जिंग प्लेयर्स टूर्नामेंट आयोजित किया गया था. उस टूर्नामेंट में 4 टीमें हिस्सा ले रही थी, जो भारत, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड की चार ए टीमें थी. 

मैं और मेरे साथी उसे देखने गए थे और हमने फैसला किया कि हम अंडर -23 लड़कों को लेंगे और उस समय हमने अंडर -19 विश्व कप भी जीता था. विराट कोहली अंडर -19 कप्तान थे और फिर मैंने उन्हें टीम में चुना था. 

कोहली वहां अपनी बल्लेबाजी के दौरान तकनीकी रूप से काफी सक्षम दिख रहे थे, इसलिए मुझे लगा कि उन्हें भारतीय टीम में खेलना चाहिए. उसी समय हम श्रीलंका जा रहे थे और मुझे लगा कि यह आदर्श स्थिति है कि मैं उसे टीम में शामिल करूं.  मेरे चार सहयोगियों ने भी कहा जैसा आप कहते हैं ठीक है.”

धोनी और गैरी कह रहे थे ना

पूर्व चयनकर्ता दिलीप वेंगसरकर का बड़ा खुलासा, धोनी नहीं चाहते थे टीम में आए विराट कोहली 2

पूर्व चयनकर्ता दिलीप वेंगसरकर ने साथ ही खुलासा करते हुए कहा, “हालांकि, उस समय कोच रहे गैरी क्रिस्टन और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी उसके लिए नहीं कह रहे थे. वह कह रहे थे कि हमने उसे देखा नहीं है, इसलिए हम एक ही टीम के साथ बने रहेंगे. मैंने उन दोनों को समझाया और कहा भले ही आपने नहीं देखा है, लेकिन मैंने देखा है और हमें इस लड़के को लेना है.” 

शानदार है विराट कोहली के क्रिकेट करियर आंकड़े 

पूर्व चयनकर्ता दिलीप वेंगसरकर का बड़ा खुलासा, धोनी नहीं चाहते थे टीम में आए विराट कोहली 3

विराट अब तक अपने 248 वनडे अंतराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में 59.3 की बेहतरीन औसत से 11867 रन बना चुके हैं. जिसमे वह 43 शतक व 58 अर्धशतक लगा चुके हैं. विराट साल दर साल वनडे क्रिकेट में रनों का अंबार लगाते जा रहे हैं. वह वर्तमान में वनडे क्रिकेट के नंबर-1 बल्लेबाज भी है.

उनका टेस्ट क्रिकेट और टी-20 क्रिकेट में भी शानदार रिकॉर्ड है. उन्होंने अपने खेले 86 टेस्ट मैचों में 53.6 की औसत से 7240 रन बनाये हैं. वहीं अपने खेले 82 टी-20 मैचों में उन्होंने 50.8 की औसत से 2794 रन बनाये हुए हैं.

Related posts