/

IND-SA: तीसरे टेस्ट मैच से पहले भारतीय टीम ने लिया फैसला, तीसरे टेस्ट में यह खिलाड़ी करेगा भारत के लिए विकेटकीपिंग

भारत-साउथ अफ्रीका के बीच चल रहे फ्रीडम सीरीज में भारत पहले दो मैच हारकर सीरीज भी गंवा चुका है। इस हार के बहुत सारे कारण हैं। जिनमें से एक बड़ा महत्वपूर्ण कारण है विकेटकीपर बल्लेबाज की कमी होना। धोनी के टेस्ट क्रिकेट से सन्यास लेने के बाद विकेटकीपर बल्लेबाज के लिए टीम इंडिया को काफी परेशानी होने लगी। धोनी के बाद विकेटकीपर के तौर पर ऋद्दिमान साहा सबकी पहली पसंद थी लेकिन साहा की बैटिंग से कोई संतुष्ट नहीं है।

जेसीसी
बनना चाहते हैं प्रोफेशनल क्रिकेटर?
अभी करें रजिस्टर

*T&C Apply

साहा चोटिल, पार्थिव का खराब प्रदर्शन

IND-SA: तीसरे टेस्ट मैच से पहले भारतीय टीम ने लिया फैसला, तीसरे टेस्ट में यह खिलाड़ी करेगा भारत के लिए विकेटकीपिंग 1

इसका उदाहरण साउथ अफ्रीका के साथ खेले गए पहले दो टेस्ट मैच में देखा गया। पहले मैच में ऋद्दिमान साहा ने कीपिंग में तो 10 कैच लेकर धोनी को भी पीछे छोड़ दिया लेकिन बल्लेबाजी में उन्होंने सबको बेहद निराश किया। उसके बाद दूसरे टेस्ट मैच में पार्थिव को खिलाने के लिए बातें होने लगी। लेकिन साहा के सामने पार्थिव की कीपिंग बहुत ज्यादा फिकी है, लेकिन साहा के इंजरी के बाद कप्तान विराट ने पार्थिव पटेल को दूसरे टेस्ट मैच में मौका दिया। लेकिन दूसरे मैच में पार्थिव ने कीपिंग बहुत सारे कैच छोड़े और रन भी कुछ खास नहीं बनाए जिसकी वजह से निश्चित तौर पर भारतीय टीम हार की तरफ मुड़ गई।

तीसरे टेस्ट के कीपर कार्तिक…!

IND-SA: तीसरे टेस्ट मैच से पहले भारतीय टीम ने लिया फैसला, तीसरे टेस्ट में यह खिलाड़ी करेगा भारत के लिए विकेटकीपिंग 2

 

अब तीसरे मैच में फिर से कीपिंग की समस्या भारतीय टीम के सामने आ चुकी है। साहा चोटिल हैं, पार्थिव दूसरे मैच में बेहद खराब कीपिंग का नमूना दे चुके हैं तो अब भारतीय टीम किससे कीपिंग करवाए। इस वजह से बीसीसीआई ने दिनेश कार्तिक को साउथ अफ्रीका भेजा है। सूत्रों के मुताबिक ये उम्मीद की जा रही है कि तीसरे टेस्ट मैच में दिनेश कार्तिक को विकेट कीपर बल्लेबाज के तौर पर शामिल किया जाने वाला है।

दिनेश कार्तिक ने इससे पहले अपना आखिरी टेस्ट मैच 2010 में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था। दिनेश कार्तिक पार्थिव पटेल से एक बेहतर बल्लेबाज और विकेटकीपिंग भी कर सकते हैं। अगर ऐसा हुआ तो ये सीरीज के तीन मैचों में तीन अगल-अलग कीपर टीम में शामिल किए जाएंगे जो कि एक रिकॉर्ड भी बन जाएगा।

धोनी के बाद हुई समस्या

IND-SA: तीसरे टेस्ट मैच से पहले भारतीय टीम ने लिया फैसला, तीसरे टेस्ट में यह खिलाड़ी करेगा भारत के लिए विकेटकीपिंग 3

धोनी के रिटायरमेंट के बाद कीपिंग को लेकर काफी समस्याएं बढ़ गई है। क्योंकि कोई अगर अच्छा कीपर है तो वो अच्छा बल्लेबाज नहीं है और कोई अगर अच्छा बल्लेबाज है तो बढ़िया कीपर नहीं है। ये दोनों गुण धोनी में बखूबी थे। वो कीपिंग में तो बेहद माहिर थे साथ ही बल्लेबाजी में भी उन्होंने कई बार निचले क्रम के बल्लेबाजों के साथ मिलकर टीम की नैया पार लगाई है।