बिना बल्लेबाजी किए बगैर ही दिनेश कार्तिक ने बनाया ये रिकॉर्ड,ऐसा करने वाले पहला भारतीय बना ये दिग्गज 1

भारत और अफगानिस्तान के बीच बेंगलुरू के एम चिन्नास्वामी क्रिकेट स्टेडियम में पहला ऐतिहासिक टेस्ट मैच खेला जा रहा है। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। टीम में कई खिलाड़ी को जरूर जगह दी गई थी, लेकिन उन्हें प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया गया है। इन्हीं में से एक खिलाड़ी हैं दिनेश कार्तिक। हालांकि दिनेश कार्तिक ने इसी के साथ अपने नाम एक शानदार रिकॉर्ड भी दर्ज कर लिया है। यह रिकॉर्ड इससे पहले किसी भी भारतीय बल्लेबाज के नाम नहीं दर्ज है।

आठ साल बाद हुई टीम में वापसी

बिना बल्लेबाजी किए बगैर ही दिनेश कार्तिक ने बनाया ये रिकॉर्ड,ऐसा करने वाले पहला भारतीय बना ये दिग्गज 2

दिनेश कार्तिक की इंडियन टेस्ट टीम में आठ साल के बाद वापसी हुई है। कार्तिक ने अपना आखिरी मैच 17-21 जनवरी के बीच 2010 में बांग्लादेश के खिलाफ चिटगांव में खेला था। इसके बाद अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले टेस्ट मैच में उन्हें जगह दी गई। लेकिन वो प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं हैं। 2010 से 2018 के बीच भारत ने 87 टेस्ट मैच खेले हैं।

ऐसे बने भारत के पहले क्रिकेटर

बिना बल्लेबाजी किए बगैर ही दिनेश कार्तिक ने बनाया ये रिकॉर्ड,ऐसा करने वाले पहला भारतीय बना ये दिग्गज 3

साल 2010 में अपना आखिरी टेस्ट मैच खेलने वाले कार्तिक के लिए अफगानिस्तान के खिलाफ टीम में मिली जगह राहत की सांस जरूर थी। लेकिन वो बिना खेले ही एक शानदार रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। दो टेस्ट मैचों के बीच सबसे ज्यादा अंतर के मामले में वो पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड पार्थिव पटेल के नाम था। दिनेश कार्तिक के दो टेस्ट मैचों के बीच में 87 टेस्ट मैचों का अंतर है।

कार्तिक के बाद इन भारतीयों का नाम

बिना बल्लेबाजी किए बगैर ही दिनेश कार्तिक ने बनाया ये रिकॉर्ड,ऐसा करने वाले पहला भारतीय बना ये दिग्गज 4

दिनेश कार्तिक के बाद दूसरे नंबर पर क्रिकेट पार्थिव पटेल का नंबर आता है। पार्थिव पटेल के दो टेस्ट मैचों के बीच में 83 मैचों का अंतर था। इसके बाद तीसरे नंबर पर अभिनव मुकुंद का नंबर आता है। मुकंद की वापसी भी 56 सेट मैच के बाद हुई थी।वहीं गेंदबाज पीयूष चावला की वापसी भी 56 मैचों के बाद हुई थी। वो इस मामले में चौथे स्थान पर बनी है।

 

दो टेस्ट मैचों के बीच अंतर के बाद खिलाड़ियों को टीम में मिली जगह

 

  1. इंग्लैंड के गैरेथ बैटी-                       142 मैच
  2. इंग्लैंड के मार्टिन बिकनैल-             114 मैच
  3. वेस्टइंडीज के फ्लॉयड रीफर-        109 मैच
  4. पाकिस्तान के यूनिस अहमद-        104 मैच
  5. इंग्लैंड के डेरेक शैकेलटन-             103 मैच
  6. भारत के दिनेश कार्तिक-                87 मैच

Leave a comment