विराट ने बताई वह वजह जिसके चलते विश्व कप की टीम में कार्तिक को मिला मौका

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

दिनेश कार्तिक को उनके अनुभव और धोनी के विकल्प के रूप में चुना गया : विराट कोहली 

दिनेश कार्तिक को उनके अनुभव और धोनी के विकल्प के रूप में चुना गया : विराट कोहली

आगामी आईसीसी एकदिवसीय विश्व कप के लिए भारतीय क्रिकेट टीम एकदम तैयार हैं. 15 खिलाड़ियों से सजी ‘मैन इन ब्लू’ टीम इंडिया को विश्व कप जीतने का प्रबल दावेदार भी माना जा रहा हैं. इस बात में कोई शक भी नहीं हैं, कि विराट कोहली एंड कंपनी ने विश्व कप जीतने का पूरा दमखम मौजूद हैं.

टीम इंडिया की विश्व कप टीम के 15 खिलाड़ियों के दल में 33 वर्षीय दिनेश कार्तिक को भी जगह मिली हैं. दिनेश कार्तिक को रिज़र्व विकेटकीपर के रूप में टीम में शामिल किया गया हैं. क्रिकेट के कई जानकारों का ऐसा मानना था कि विश्व कप की टीम में दिनेश कार्तिक की जगह युवा ऋषभ पन्त को मौका देना चाहिए था.

पहली बार बोले कप्तान साहब 

आईपीएल 12 के बाद तो इस बात पर और ज्यादा जोर दिया जाने लगा हैं, कि दिनेश कार्तिक की जगह ऋषभ पन्त विश्व कप की टीम में चुने जाने की सही हक़दार थे. हाल में ही टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने विश्व कप की टीम में दिनेश कार्तिक को चुने जाने की सही वजह बताई. टाइम्स ऑफ़ इंडिया से खास बातचीत के दौरान कोहली ने कहा, कि

”दबाव की परिस्तिथियों में दिनेश कार्तिक का मानसिक संतुलन देखने लायक होता हैं. दिनेश कार्तिक के नाम पर सभी ने अपनी सहमती व्यक्त की थी. उनके पास अनुभव हैं और भगवान ना करे किसी मैच के दौरान धोनी को कुछ हुआ तो, हमारे पास उनके विकल्प के रूप में दिनेश कार्तिक रहेगे… कार्तिक जो ना सिर्फ विकेट के पीछे अच्छा कर सकते हैं, बल्कि एक फिनिशर की भूमिका को भी अदा कर सकते हैं.”

कार्तिक के पीछे हैं अनुभाव

दिनेश कार्तिक ने अपने एकदिवसीय करियर का आगाज साल 2004 में किया था और अभी तक वह 91 वनडे मैचों में 31.04 की औसत के साथ कुल 1,738 रन बना चुके हैं. आप सभी को बता दे, कि टीम इंडिया विश्व कप में अपने दल में 23 मई तक परिवर्तन कर सकती हैं.

विराट कोहली ने अपने बयान में यह भी कहा, कि विश्व कप के लिए चुनी गयी टीम इंडिया के 15 खिलाड़ियों में सबसे बढ़िया बात यह हैं कि वह पूरी तरह जोश से भरे हुए हैं और मैदान पर अपना बेस्ट करना चाहते हैं.

5 जून को पहला मैच 

भारतीय टीम विराट कोहली की अगुवाई में बुधवार, 5 जून से वर्ल्ड कप में अपने अभियान की शुरुआत करेगी. टीम का सबसे पहला मैच फाफ ड्यू प्लेसी की कप्तानी वाली दक्षिण अफ्रीका के साथ साउथहैम्पटन के मैदान पर खेला जायेगा. विश्व कप में टीम इंडिया को शुरूआती चरण में हर एक टीम के साथ 9 मैच खेलने हैं.

 

Related posts