विश्व कप में लॉ स्कोरिंग मैचों के लिए हमें ना ठहराया जाए जिम्मेदार- आईसीसी

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

CWC19- विश्व कप में पिच को लेकर उठ रहे विवाद पर आईसीसी ने तोड़ी चुप्पी, सुनाया अपना फैसला 

CWC19- विश्व कप में पिच को लेकर उठ रहे विवाद पर आईसीसी ने तोड़ी चुप्पी, सुनाया अपना फैसला

इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड की मेजबानी में खेले जा रहे आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 में मंगलवार को भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला सेमीफाइनल मैच शुरु हुआ। इस मैच में मंगलवार को इन्द्रदेवता ने पूरा व्यवधान डाला और मैच को पूरा नहीं होने दिया ऐसे में ये मैच रिजर्व डे यानि बुधवार में चला गया है।

CWC19- विश्व कप में पिच को लेकर उठ रहे विवाद पर आईसीसी ने तोड़ी चुप्पी, सुनाया अपना फैसला 1

हाई स्कोरिंग की जगह देखने को मिले लो स्कोरिंग टोटल

दूसरा सेमीफाइनल मैच गुरुवार को इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा। वैसे सफर सेमीफाइनल तक आ पहुंचा है लेकिन टूर्नामेंट में एक बात ऐसी हुई जिसकी उम्मीद शायद किसी को नहीं थी।

CWC19- विश्व कप में पिच को लेकर उठ रहे विवाद पर आईसीसी ने तोड़ी चुप्पी, सुनाया अपना फैसला 2

ये था इस विश्व कप में जैसे-जैसे मैचों का सिलसिलाआगे बढ़ा जिसके बाद लो स्कोरिंग मैच ज्यादातर देखे गए। इंग्लैंड की कंडिशन के हिसाब से बड़े स्कोर की उम्मीद तो की जा रही थी।

धीमी पिच के कारण आईसीसी पर उठ रहे हैं सवाल

विश्व कप के इस 12वें एडिशन में आईसीसी के साथ ही हर किसी को उम्मीद थी कि दर्शकों को यहां हाई स्कोरिंग मैच देखने को मिलेंगे। लेकिन ऐसा नहीं हो सका और जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ता गया। पिचें धीमी होने लगी जिससे लॉ स्कोरिंग टोटल भी बेहतर होने लगे।

CWC19- विश्व कप में पिच को लेकर उठ रहे विवाद पर आईसीसी ने तोड़ी चुप्पी, सुनाया अपना फैसला 3

ऐसे में अब आईसीसी पर सवाल उठाए जा रहे हैं कि उन्होंने इंग्लैंड में विश्व कप जैसे बड़े टूर्नामेंट के लिए इस तरह की धीमी पिच क्यों तैयार करवायी। आरोप लग रहे हैं कि आईसीसी ने ग्राउंड्समैन को धीमी पिच तैयार करने के निर्देश दिए थे।

पिच बनाने वाली संस्था ने आईसीसी के द्वारा निर्देश मिलने से किया इनकार

लेकिन क्या इस बात में सच्चाई है या नहीं, तो इसका जवाब देते हुए इससे साफ इनकार किया है। आईसीसी के पिच कंसल्टेंट ने अपने एक बयान में कहा कि “अनिवार्य रूप से तो वे स्थान पिच की तैयारी के लिए जिम्मेदार है जो आईसीसी और हमारे स्वतंत्र पिच सलाहकार से निरीक्षण और मार्गदर्शन के साथ किया जाता है।”

CWC19- विश्व कप में पिच को लेकर उठ रहे विवाद पर आईसीसी ने तोड़ी चुप्पी, सुनाया अपना फैसला 4

“आईसीसी के किसी भी आयोजन को हम जो मार्गदर्शन देते हैं, वो उस देश की परिस्थितियों के लिए सर्वोत्म संभव पिच तैयार करना है। इसलिए इस मामले में विशिष्ट इंग्लिश कंडिशन के लिए सर्वश्रेष्ठ वनडे की पिच और यहां तक कि हम उछाल और अच्छे कैरी की भी तलाश करेंगे। आईसीसी ने किसी भी टीम को लाभ या नुकसान के लिए एक निश्चित तरीके से पिच को तैयार के लिए मैदान पर निर्देश नहीं दिए हैं।”

इंग्लैंड के ये दो दिग्गज खिलाड़ी पिच को लेकर उठा चुके हैं सवाल

पिच को लेकर इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर मार्क बाउचर ने ट्वीट कर लिखा था कि “माफ करें, लेकिन पिच इस टूर्नामेंट का कचरा कर रही है। असमान, दो तरफा पिच है जिस पर एक रन चेस के अंत में एक रोमांचक पांच ओवर देते हैं। लेकिन आप पिछले 95 ओवर में हर किसी को डरा रहे हैं।”

तो वहीं इंग्लैंड के मौजूदा बल्लेबाज जॉनी बेयरेस्टो ने भी पिच को लेकर कहा कि” पिछले दो सालों में हम जिस पर पर खेल रहे हैं, क्या निश्चित रूप से वो पिचें हैं जो हम विश्व कप में खेल रहे हैं? मुझे नहीं पता कि वे क्यों बदले हैं।”

 

आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो प्लीज इसे लाइक करें अपने दोस्तों तक इस खबर को सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें। साथ ही कोई सुझाव देना चाहे तो प्लीज कमेंट करें। अगर आपने हमारा पेज अब तक लाइक नहीं किया हो तो कृपया इसे जल्दी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट आप तक पहुंचा सके।

Related posts