जाने कितने पढ़े लिखे है सचिन, धोनी और कोहली समेत आपके पसंदीदा क्रिकेटर 1
JAMSHEDPUR, INDIA: Indian cricket captin Sourav Ganguly (2L) joins his teammates in celebrating the wicket of Pakistan batsman Shahid Afridi for 17 during the third One Day International (ODI) cricket match between India and Pakistan at the Keenan Stadium in Jamshedpur, 09 April 2005. Pakistan won the toss and elected to bat in the third match of the six match series. India currently lead the series with 2-0. AFP PHOTO/Indranil MUKHERJEE (Photo credit should read INDRANIL MUKHERJEE/AFP/Getty Images)

हमारे देश में क्रिकेट देखने वाले लोगों की संख्या काफी ज्यादा है। जिस दिन इंडिया का मैच होता है उस दिन के लिए क्रिकेट फैन्स पहले से ही अपने दिनचर्या को मैच के समयनुसार बदल लेते हैं ताकि मैच के वक्त तक वह अपने सारे काम से फ्री होकर मैच देखने बैठ जाए। हर क्रिकेट फैन्स का कोई ना कोई पसंदीदा क्रिकेटर होता है जिसका इंतजार फैन्स बेहद बेसब्री से करते है। लेकिन इन फैन्स में से काफी लोगों को उनके पसंदीदा क्रिकेटर की पढ़ाई-लिखाई के बारे में नहीं होती है। आइए आज हम आपको बताते है कि आपके प्रिय क्रिकेटर कहां तक पढ़े हुए हैं।

महेंद्र सिंह धोनी:

जाने कितने पढ़े लिखे है सचिन, धोनी और कोहली समेत आपके पसंदीदा क्रिकेटर 2

सबसे पहले बात भारत के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की कर लेते हैं, जिन्होंने भारत को आईसीसी की तीनों बड़ी ट्रॉफी जिताएं। दुनियाभर में उनके बहुत सारे फैन्स हैं। महेंद्र सिंह धोनी ने दसवीं कक्षा पास करने के बाद ही क्रिकेट की दुनिया में कदम रख दिया था। उसके बाद उन्होंने 12वीं और फिर बीकॉम भी किया।

विराट कोहली:

जाने कितने पढ़े लिखे है सचिन, धोनी और कोहली समेत आपके पसंदीदा क्रिकेटर 3

भारतीय टीम के नए कप्तान और दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज विराट कोहली के जलवे तो इस दौर में दुनिया में सबसे ज्यादा फैल रहे हैं। गेंदबाजों के मन में अपने नाम का खौफ पैदा करने वाले विराट कोहली ने दिल्ली के एक स्कूल से 12वीं तक की पढ़ाई की है।

युवराज सिंह:

जाने कितने पढ़े लिखे है सचिन, धोनी और कोहली समेत आपके पसंदीदा क्रिकेटर 4

6 बॉल पर 6 छक्के मारने वाले युवराज सिंह के फैन्स की संख्या भी काफी है। दुनिया के सबसे स्टाइलिस खिलाड़ियों में से एक युवराज की बहुत सारी लड़कियां फैन्स हैं। यही कारण है कि एक समय में उनके साथ कई बॉलीवुड अभिनेत्रियों के साथ अफेयर्स रहे हैं। पूरे विश्व में नाम कमाने वाले युवराज ने भी हरियाणा के डी.ए.वी स्कूल से 12वीं तक की ही पढ़ाई की है।

शिखर धवन: 

जाने कितने पढ़े लिखे है सचिन, धोनी और कोहली समेत आपके पसंदीदा क्रिकेटर 5

इन दिनों अपनी शानदार फॉर्म में चल रहे गब्बर यानि शिखर धवन ने भी 12वीं तक की ही पढ़ाई की है।

सुरेश रैना:

जाने कितने पढ़े लिखे है सचिन, धोनी और कोहली समेत आपके पसंदीदा क्रिकेटर 6

भारत और दुनिया के सबसे अच्छे फिल्डरों में से एक सुरेश रैना ने भी विराट और शिखर धवन की ही तरह 12वीं तक की पढ़ाई की है।

अजिंक्य रहाणे:

जाने कितने पढ़े लिखे है सचिन, धोनी और कोहली समेत आपके पसंदीदा क्रिकेटर 7

भारतीय क्रिकेट के ताजा दौर में क्रिकेट के टेस्ट, वनडे और टी-20 तीनों फॉर्मेट में अपने शानदार प्रदर्शन की वजह से टीम में अपनी जगह मजबूत करने वाले अजिंक्य रहाणे ने एसवी जोशी हाईस्कूल, डोंबिवली से 10वीं तक की पढ़ाई की है।

गौतम गंभीर:

जाने कितने पढ़े लिखे है सचिन, धोनी और कोहली समेत आपके पसंदीदा क्रिकेटर 8

जाने कितने पढ़े लिखे है सचिन, धोनी और कोहली समेत आपके पसंदीदा क्रिकेटर 9

काफी समय से भारतीय अंतरराष्ट्रीय टीम से बाहर चल रहे कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान गौतम गंभीर ने दिल्ली के हिंदू कॉलेज से ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई पूरी की है।

अब भारतीय टीम से रिटायर हो चुके कुछ दिग्गज खिलाड़ियों की भी बात कर लेते हैं:

सचिन तेंदुलकर:

जाने कितने पढ़े लिखे है सचिन, धोनी और कोहली समेत आपके पसंदीदा क्रिकेटर 10

क्रिकेट के भगवान, दुनिया में सबसे ज्यादा रन, सबसे ज्यादा शतक, सबसे ज्यादा अर्धशतक बनाने वाले मास्टर ब्लास्टर यानि सचिन तेंदुलकर ने छोटी सी उम्र से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। मात्र 11 वर्ष की आयु में बैट को हाथ में थामने वाले सचिन ने 10वीं के बाद काफी टाइम तक पढ़ाई छोड़कर पूरा ध्यान क्रिकेट पर लगाया था, लेकिन बाद में उन्होंने 12वीं तक की पढ़ाई की।

सौरव गांगुली:

जाने कितने पढ़े लिखे है सचिन, धोनी और कोहली समेत आपके पसंदीदा क्रिकेटर 11

धोनी से पहले सबसे सफलतल भारतीय कप्तान दादा यानि सौरव गांगुली ने सेंट जेवियर कॉलेज से कॉमर्स से ग्रेजुएट किया है। दादा को पीएचडी की भी उपाधि से सम्मानित किया जा चुका है।

राहुल द्रविड़:

जाने कितने पढ़े लिखे है सचिन, धोनी और कोहली समेत आपके पसंदीदा क्रिकेटर 12

टीम इंडिया के दिवार और मिस्टर डिपेंडबल पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ ने सेंट जोसफ कॉलेज से एमबीए किया हुआ है।

वीवीएस लक्ष्मण:

जाने कितने पढ़े लिखे है सचिन, धोनी और कोहली समेत आपके पसंदीदा क्रिकेटर 13

टीम इंडिया के संकटमोचक और ख़ासतौर पर ऑस्ट्रेलियन टीम के नाक में दम करने वाले वेरी-वेरी स्पेशल यानि वीवीएस लक्ष्मण का नाम सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे क्रिकेटरों में शुमार है। उन्होंने अपनी एमबीबीएस की पढ़ाई को बीच में छोड़कर क्रिकेट को हमेशा के लिए चुन लिया था।

अनिल कुंबले:

जाने कितने पढ़े लिखे है सचिन, धोनी और कोहली समेत आपके पसंदीदा क्रिकेटर 14

भारतीय टीम की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले और भारतीय टीम के पूर्व कोट अनिल कुंबले भी काफी पढ़े-लिखे क्रिकेटरों में से एक हैं। उन्होंने बंगलुरू के राष्ट्रीय विधालय कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से मैकेनिकल इंजीनिरिंग की है। वह एक बहुत अच्छे फोटोग्राफर भी हैं।

वीरेंद्र सहवाग:

जाने कितने पढ़े लिखे है सचिन, धोनी और कोहली समेत आपके पसंदीदा क्रिकेटर 15

2 बार तिहरा शतक बनाने वाले दुनिया के तीन बल्लेबाजों में से एक विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने दिल्ली जामिया मिलिया युनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया है।

ज़हीर खान:

जाने कितने पढ़े लिखे है सचिन, धोनी और कोहली समेत आपके पसंदीदा क्रिकेटर 16

दुनिया के सबसे चलाक और स्विंग के महारथी पूर्व भारतीय गेंदबाज ज़हीर खान अपने स्कूल में भी सबसे अच्छे स्टूडेंट थे। उन्होंने स्कूल के बाद इंंजीनिरिंग की पढ़ाई शुरू की लेकिन क्रिकेट में अपना करियर ब्राइट करने के लिए उन्होंने इंजीनिरिंग को डार्कनेश में भेज दिया।