इन बड़े कारणों के चलते ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने की बॉल टेम्परिंग

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

पूर्व कंगारू खिलाड़ी का विवादित बयान- वार्नर और स्मिथ के साथ-साथ क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया भी है दोषी 

पूर्व कंगारू खिलाड़ी का विवादित बयान- वार्नर और स्मिथ के साथ-साथ क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया भी है दोषी

बॉल टेम्परिंग विवाद को लेकर हर कोई क्रिकेट से जुड़ा व्यक्ति टिपण्णी कर रहा है और इसी विवाद पर अब ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम की समीक्षा प्रणाली की अगुवाई करने वाले डॉन आर्गस ने भी बॉल टेम्परिंग मामले पर टिपण्णी की है.

2011 एशेज सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खराब प्रदर्शन की समीक्षा करने वाले डॉन आर्गस ने बॉल टेम्परिंग विवाद के लिए ऑस्ट्रेलिया के पिछले साल हुए राजस्व विवाद को दोषी बताया है.

आपकों बता दे, कि प्रसारणकर्ताओ से क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का पांच साल में 500 ऑस्ट्रेलियन मिलियन रूपये का करार है, लेकिन इसके बावजूद खिलाड़ियों को सही पैसा नहीं मिल पाता है.

राजस्व विवाद भी दोषी 

पूर्व कंगारू खिलाड़ी का विवादित बयान- वार्नर और स्मिथ के साथ-साथ क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया भी है दोषी 1

ऑस्ट्रेलिया के समीक्षा प्रणाली के मुख्य डॉन आर्गस ने अपने एक बयान में बॉल टेम्परिंग को लेकर कहा,

“मुझे लगता है, बॉल टेम्परिंग के पीछे कही ना कही ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों का बोर्ड के साथ पिछले साल हुआ राजस्व विवाद भी दोषी है.

खिलाड़ियों ने यह मान लिया है कि बोर्ड उन्हें उचित पैसा नहीं दे रहा है. जिससे वह टीम को अपना कम योगदान दे रहे है. उन्हें मिला हुआ धन ठीक नहीं लगता है, तो कही ना कही यह परेशानी का सबब है.”

ऑस्ट्रेलियाई टीम में अब भी वेतन विवाद हावी 

पूर्व कंगारू खिलाड़ी का विवादित बयान- वार्नर और स्मिथ के साथ-साथ क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया भी है दोषी 2

डॉन आर्गस ने आगे अपने बयान में कहा,कि

“जब पिछले साल वेतन विवाद हुआ था, तो सभी खिलाड़ी शोर के साथ कह रहे थे, कि उचित मूल्य पुरस्कार नहीं बल्कि हमारा अधिकार है, इसलिए जब आपके वहां इस तरह का औद्योगिक विवाद होता है, तो यह एक टीम को कमजोर बनाता है और कई निराशाजनक घटनाओं को दावत देता है और इसे दोबारा खत्म करने के लिए कुछ समय लगता है. मुझे लगता है कही ना कही अभी भी ऑस्ट्रेलियाई टीम में वेतन विवाद हावी है. मुझे लगता है कि बॉल टेम्परिंग भी आरोपी खिलाड़ियों के बीच वेतन विवाद के हक़दार से पैदा हुई है. 

यह भी बॉल टेम्परिंग का एक बड़ा कारण 

पूर्व कंगारू खिलाड़ी का विवादित बयान- वार्नर और स्मिथ के साथ-साथ क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया भी है दोषी 3

डॉन आर्गस ने आगे अपने बयान में बॉल टेम्परिंग का एक और कारण बताते हुए कहा,

“मैं इस बॉल टेम्परिंग विवाद को दूसरी तरह से भी देख रहा हूं. माइकल क्लार्क के बाद ऑस्ट्रेलिया का कप्तान स्टीवन स्मिथ को इसलिए बनाया गया, क्योंकि वह बल्ले से शानदार फॉर्म में था और ऑस्ट्रेलिया का नंबर-1 खिलाड़ी था.

डेविड वार्नर भी ऑस्ट्रेलिया के शानदार खिलाड़ियों में से एक है, लेकिन उस वक्त स्मिथ को कप्तान चुना गया. मैं ये कहूँगा, कि क्रिकेट भी हमारी जलन की भावना से अलग नहीं है, इसलिए यह भी हो सकता है कि डेविड वार्नर, स्मिथ की कप्तानी को बर्दाश्त नहीं कर पा रहे हो और इस वजह से भी यह बॉल टेम्परिंग का विवाद जन्मा हो.”

Related posts

Leave a Reply