DRS

IND VS SA: DRS को लेकर केपटाउन में खेले जाने वाले इंडिया-साउथ अफ्रीका टेस्ट के तीसरे दिन मैदान में बवाल शुरू हो गया, इसका असर अब मैच पर भी पड़ने वाला हैं। लेकिन केपटाउन टेस्ट में डीआरएस विवाद को लेकर हुए बवाल में पाकिस्तान के एक खिलाड़ी ने अपनी सालो पूरानी कहानी को याद करके अपनी आप बीती सुनाई है। लेकिन ऐसा करने के पीछे उनका मकसद क्या था चलिए जानते हैं।

DRS को लेकर केपटाउन टेस्ट में हुआ बवाल

IND VS SA: डीआरएस विवाद पर पाकिस्तानी प्लेयर ने Team India पर साधा निशाना, दिलाई World Cup की याद 1

भारत साउथ अफ्रीका के साथ केपटाउन में तीसरा और आखिरी मैच खेल रहा हैं यह मैच निर्णायक मैच के रूप में भी जाना जा रहा हैं क्योंकि जो भी टीम यह मैच जीतेगा सीरीज पर उसी का कब्जा होने वाला हैं। लेकिन इस टेस्ट के तीसरे ही दिन डीआरएस विवाद को लेकर मैदान पर ही बवाल शुरू हो गया। दरअसल साउथ अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर(Dean Elger) 21 वें ओवर में रविचंद्रन अश्विन की गेंद को डिफेंड करने की कोशिश में चूक गये और गेंद उनकी पैड पर जाकर लग गई। भारत के द्वारा अपील करने पर फिल्ड अम्पायर ने एल्गर को आउट करार दे दिया लेकिन आखिरी वक्त पर एल्गर ने DRS ले लिया और थर्ड अम्पायर ने रिव्यू देखने के बाद नॉट आउट करार दे दिया।

फिर क्या था यहीं से बवाल शुरू हो गया। लेकिन यहां एक आश्चर्यचकित करने वाली बात यह हुई कि केपटाउन में हो रहें मैच में बवाल का पूरा फायदा पाकिस्तान में बैठे एक खिलाड़ी ने लिया। डीन एल्गर को नॉट आउट करार देने पर पाकिस्तान के खिलाड़ी ने अपने साथ हुए नाइंसाफी के लिए भारतीय क्रिकेटरों को टार्गेट करने लग गये। उन्होनें अपनी आपबीती सुनाते हुए अपनी पूरी भड़ास निकाल दी।

DRS विवाद पर टीम इंडिया पर निकाली अपनी भड़ास

IND VS SA: डीआरएस विवाद पर पाकिस्तानी प्लेयर ने Team India पर साधा निशाना, दिलाई World Cup की याद 2

भारत-साउथ अफ्रीका केपटाउन टेस्ट में डीआरएस विवाद को लेकर एक पाकिस्तानी प्लेयर का सालों पुराना दुःख देखने को मिला। यहां पर जिस पाकिस्तानी खिलाड़ी की बात कर रहें हैं वह कोई और नहीं बल्कि सईद अजमल (Saeed Ajmal) हैं। केपटाउन टेस्ट के तीसरे दिन DRS विवाद पर सईद अजमल ने 2011 के वर्ल्ड कप की एक कहानी को याद करते हुए टीम इंडिया पर टार्गेट किया। अजमल ने केपटाउन टेस्ट के DRS विवाद पर कहा

” मैनें डीन एल्गर के रिव्यू को कई बार देखा उसमें कहीं भी ऐसा नहीं लगा कि बॉल ओवर द विकेट जा रही हो, इसमें साफ दिख रहा कि बॉल घुटनों पर लगी है और वह आउट हैं।”

अजमल ने DRS पर टीम इंडिया को टारगेट कर कही ये बात

IND VS SA: डीआरएस विवाद पर पाकिस्तानी प्लेयर ने Team India पर साधा निशाना, दिलाई World Cup की याद 3

अजमल ने टीम इंडिया पर डीआरएस विवाद को लेकर टारगेट करते हुए कहा,

”इस बार टीम इंडिया सवाल क्यों उठा रही हैं? क्योंकि साल 2011 में वर्ल्ड कप के दौरान मेरी गेंद पर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को आउट नहीं दिया गया था जिस पर Team India ने कहा था कि DRS विश्वसनीय और सटीक तकनीक हैं तो फिर अब क्यों विवाद कर रही है।”

इसके बाद उन्होनें दोनों ही मैच की तुलना करते हुए कहा कि 2011 में मेरी गेंद भी वैसे ही नहीं मिस कर रही थी जैसे केपटाउन में एल्गर के खिलाफ अश्विन की भी नहीं कर रही हैं।

भारत-साउथ अफ्रीका टेपटाउन टेस्ट में भारत ने साउथ अफ्रीका के सामने जीत के लिए 212 रनों का लक्ष्य रखा हैं, तीसरे दिन का मैच खत्म होने तक साउथ अफ्रीका ने 2 विकेट के नुकसान पर 101 रन बना लिये हैं अभी भी उन्हें जीत के लिए 111 रन बनाने हैं और भारत को यह सीरीज अपने नाम करने के लिए उनके 8 विकेट लेने होगें।