डीआरएस का इस्तेमाल नहीं किया जायेगा बिग बैश लीग में

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

डीआरएस को लेकर आया बड़ा बयान, इस कारण नहीं किया जायेगा टी20 लीग में शामिल 

डीआरएस को लेकर आया बड़ा बयान, इस कारण नहीं किया जायेगा टी20 लीग में शामिल

इन दिनों ऑस्ट्रेलिया का घरेलू टी20 लीग बिग बैश लीग खेली जा रही है और इसी लीग में कल 31 दिसंबर को खेले गये एडिलेड स्ट्राइकर्स और ब्रिसबेन हिट के एक मैच में अंपायर से एक बहुत बड़ी चुक देखने को मिली.

दरअसल, अंपायर ने ब्रिसबेन हिट के बल्लेबाज क्रिस लिन को राशिद खान की एक गेंद पर गलत आउट दे दिया. अंपायर को लगा की गेंद लिन के बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर के पास गई है और उन्होंने क्रिस लिन को आउट करार दे दिया, लेकिन जब रिप्ले में देखा गया तो क्रिस लिन के बल्ले का किनारा नहीं लगा था.

लिन को आउट देने के चलते बिग बैश लीग में उठी डीआरएस की मांग 

डीआरएस को लेकर आया बड़ा बयान, इस कारण नहीं किया जायेगा टी20 लीग में शामिल 1

आपकों बता दे, कि टेस्ट और वनडे क्रिकेट के बाद आईसीसी ने टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में भी डीआरएस लागु कर दिया है, लेकिन डीआरएस का इस्तेमाल अभी भी आईपीएल व बिग बैश जैसी टी20 लीग में भी हुआ है.

कल रविवार को बिग बैश लीग में क्रिस लिन को गलत आउट देने के बाद अब बिग बैश लीग में डीआरएस लाने की मांग तेज हो गई है.

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कहा बिग बैश में नहीं लागु किया जायेगा डीआरएस

डीआरएस को लेकर आया बड़ा बयान, इस कारण नहीं किया जायेगा टी20 लीग में शामिल 2

एक तरफ जहां क्रिस लिन को दिये गये इस आउट के बाद ऑस्ट्रेलिया में डीआरएस लाने की मांग तेज हुई है. वही दूसरी तरफ क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने साफ़ कर दिया है, कि बिग बैश लीग में फिलहाल डीआरएस आने की कोई संभावना नहीं है.

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के एक अधिकारी ने अपने बयान में डीआरएस की मांग को खारिज करते हुए कहा, “हमारी पहली प्राथमिकता यह है, कि हम पुरुष बिग बैश लीग को और महिला बिग बैश लीग को शुरूआत से लेकर अंत तक रोमांचक रखना चाहते है. 

किसी भी चीज को कार्यान्वित करने के लिए मजबूरन कारण होने की ज़रूरत होती है और हमें नहीं लगता, कि अभी हमारी लीगों में डीआरएस की जरुरत है. हमें लगता है, कि डीआरएस आने से इन मनोरंजक लीगों में विलंब होगा जो हमारी लीगों के लिए अच्छा नहीं है.”

मार्क वॉ ने दिया स्पीड डीआरएस का सुझाव 

डीआरएस को लेकर आया बड़ा बयान, इस कारण नहीं किया जायेगा टी20 लीग में शामिल 3

वही क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के इस बयान के बाद ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी मार्क वॉ ने बिग बैश लीग में स्पीड डीआरएस का सुझाव दिया है उन्होंने अपने एक बयान में कहा, “यदि आप डीआरएस को जल्दी से कर सकते हैं तो यह अच्छा है, शायद इसके लिए अंपायर को 30 सेकेंड का समय देना चाहिए. एक हॉट स्पॉट पर एक नज़र से इसका फैसला जल्दी से किया जाए तो अच्छा है.”

अंतर्राष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में हो चुका है 1 अक्टूबर से लागु 

डीआरएस को लेकर आया बड़ा बयान, इस कारण नहीं किया जायेगा टी20 लीग में शामिल 4

डीआरएस पहले वनडे और टेस्ट क्रिकेट में ही लागु था, लेकिन 1 अक्टूबर से आईसीसी ने यह अंतर्राष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में भी लागु कर दिया था.

अंतर्राष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में टीमो को 1-1 डीआरएस दोनों पारियों में मिलता है, जिसे वह अपने दोनों परियो के 20 ओवर में कभी भी इस्तेमाल कर सकते है.

लेकिन अब भी टी20 लीग में डीआरएस लागु होना बाकि है. वैसे आपकों बता दे, कि पाकिस्तान सुपर लीग के दुसरे सत्र में पीसीबी ने इस डीआरएस प्रणाली को प्लेऑफ़ में शामिल किया था.

Related posts

Leave a Reply