Must Read: धोनी के टीम में होने के कारण इन खिलाड़ियों का कैरियर हुआ ख़त्म

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

महेंद्र सिंह धोनी की वजह से खत्म हुआ इन 7 खिलाड़ियों का करियर, 4 ने तो ले लिया संन्यास लेकिन 3 अभी भी कर रहे संघर्ष 

महेंद्र सिंह धोनी की वजह से खत्म हुआ इन 7 खिलाड़ियों का करियर, 4 ने तो ले लिया संन्यास लेकिन 3 अभी भी कर रहे संघर्ष

महेंद्र सिंह धोनी आज क्रिकेट जगत में सबसे लोकप्रिय विकेटकीपर में से एक है जिन्होंने अपने कैरियर में काफी ऊँचाइयाँ पायी है जिसमें इन्होंने अपनी कप्तानी में भारतीय टीम को कई बड़ी ट्रॉफी भी जितायी है। हालाँकि धोनी का कैरियर बहुत मुश्किलों में गुजरा है और बहुत कठिनाइयों का सामना करते हुए यहाँ इस मुकाम तक पहुंचे हैं।

धोनी इकलौते ऐसे विकेटकीपर है जिन्होंने वनडे में 100 या इससे ज्यादा स्टंप किये हैं। लेकिन धोनी के कारण ही कई खिलाड़ियों का कैरियर लगभग खत्म सा हो गया है। तो चलिए आज बात करते है उन खिलाड़ियों की।

महेंद्र सिंह धोनी की वजह से खत्म हुआ इन 7 खिलाड़ियों का करियर, 4 ने तो ले लिया संन्यास लेकिन 3 अभी भी कर रहे संघर्ष 1

समीर दिघे

आपको याद हो कि साल 2000 के आसपास भारतीय क्रिकेट टीम के विकेट कीपर नयन मोंगिया हुआ करते थे और एक बार नयन मोंगिया बाहर हो गए थे और समीर को डेब्यू करने का मौक़ा मिल गया था, लेकिन इन्हें खेलने का मौका बहुत कम ही मिल पाया था लेकिन इसके बाद धोनी का आगमन हो गया तथा इन्होंने सभी की जगह रोक कर रख दी और बाद में इन्हें अपने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेना पड़ा।

महेंद्र सिंह धोनी की वजह से खत्म हुआ इन 7 खिलाड़ियों का करियर, 4 ने तो ले लिया संन्यास लेकिन 3 अभी भी कर रहे संघर्ष 2

दीप दास गुप्ता

दीप दास गुप्ता के बारे में तो आपने भी सुना होगा, जी हाँ, दीप दास गुप्ता जिन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के 8 टेस्ट मैच और 5 वनडे मुकाबले खेले थे जिसमें टेस्ट में 13 कैच और वनडे में 2 कैच और 1 स्टंप किया था। लेकिन जब माही ने क्रिकेट में इंट्री की तो इनकी भी छुट्टी हो गयी और इन्हें भी संन्यास लेना पड़ा।

महेंद्र सिंह धोनी की वजह से खत्म हुआ इन 7 खिलाड़ियों का करियर, 4 ने तो ले लिया संन्यास लेकिन 3 अभी भी कर रहे संघर्ष 3

अजय रात्रा

भारतीय टीम में एक खिलाड़ी अजय रात्रा नाम का भी हुआ करता था, 20 वर्षीय विकेटकीपर अजय रात्रा की टीम में एंट्री हुई और बाद में इन्होंने विंडीज के दौरे पर इन्होंने अच्छी बल्लेबाजी की और नयन मोंगिया की जगह अपनी जगह पक्की कर दी थी, लेकिन बाद में इंजरी ने नया मोड़ ले लिया और बाहर हो गए इस कारण धोनी ने यहाँ बाजी मार दी।

महेंद्र सिंह धोनी की वजह से खत्म हुआ इन 7 खिलाड़ियों का करियर, 4 ने तो ले लिया संन्यास लेकिन 3 अभी भी कर रहे संघर्ष 4

पार्थिव पटेल

गौरतलब हो कि पार्थिव पटेल जो हमेशा अंदर-बाहर होते रहे है और इन्होंने धोनी से भी पहले टीम में इंट्री की थी लेकिन धोनी के शानदार प्रदर्शन के चलते न तो इन्हें टेस्ट में मौक़ा मिला और न ही वनडे में और आज अभी तक सिर्फ 25 टेस्ट मैच ही खेल पाए है, जबकि धोनी टेस्ट से संन्यास तक ले चुके हैं।

महेंद्र सिंह धोनी की वजह से खत्म हुआ इन 7 खिलाड़ियों का करियर, 4 ने तो ले लिया संन्यास लेकिन 3 अभी भी कर रहे संघर्ष 5

 

दिनेश कार्तिक

दिनेश कार्तिक भी धोनी की तरह ही एक विकेटकीपर और बल्लेबाज है लेकिन अगर इनके कैरियर की बात करें तो पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने जहाँ अभी तक 300 से भी ज्यादा मुकाबले खेले है वहीं कार्तिक को 100 मैचों में भी मौक़ा नहीं मिला है हालाँकि इन दोनों ने एक साथ ही डेब्यू किया था।

महेंद्र सिंह धोनी की वजह से खत्म हुआ इन 7 खिलाड़ियों का करियर, 4 ने तो ले लिया संन्यास लेकिन 3 अभी भी कर रहे संघर्ष 6

अनलकी का दूसरा नाम नमन ओझा

इन सबमें नमन ओझा भी शामिल है जो धोनी के टीम होने के कारण अभी तक नहीं खेल पाए है क्योंकि ये भी एक अच्छे विकेटकीपर और बल्लेबाज है जिन्हें सबसे अनलकी विकेट कीपर कहा जाता है, क्योंकि इन्होंने अच्छा क्रिकेट खेला लेकिन टीम इंडिया में जगह नहीं बना पाए.

हालाँकि इन्होंने साल 2010 में अपने एक दिवसीय क्रिकेट का आगाज तो कर दिया था लेकिन बाद में जब धोनी वापस फिट हुए तो इन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया था उसके बाद से ही इन्हें जगह नहीं मिली हैं।

महेंद्र सिंह धोनी की वजह से खत्म हुआ इन 7 खिलाड़ियों का करियर, 4 ने तो ले लिया संन्यास लेकिन 3 अभी भी कर रहे संघर्ष 7

Related posts

Leave a Reply