करप्शन रोकने के लिए ईसीबी ने अपनाया ये नया तरीका

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने मैच फिक्सिंग रोकने के लिए लिया बड़ा फैसला, खिलाड़ियों पर लगाई ये रोक! 

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने मैच फिक्सिंग रोकने के लिए लिया बड़ा फैसला, खिलाड़ियों पर लगाई ये रोक!
HOVE, ENGLAND - AUGUST 20: Alex Carey of Sussex hits a six during the Specsavers County Championship: Division Two match between Sussex and Middlesex at The 1st Central County Ground on August 20, 2019 in Hove, England. (Photo by Mike Hewitt/Getty Images)

खेल जगत में लगभग सभी खेलों में खिलाड़ियों का करप्शन में शामिल होना देखा जा सकता है। करप्शन एक तरह से सभी खेलों में खिलाड़ियों के लिए बहुत ही अभिशाप बना हुआ है। इसमें क्रिकेट में मैच फिक्सिंग या करप्शन की घटनाएं बहुत होती रहती है। इसी को रोकने के लिए समय-समय पर आईसीसी के साथ ही तमाम देशों की क्रिकेट बोर्ड ने भी अपने तरीके से प्रयास किए हैं।

करप्शन को रोकने के लिए ईसीबी बनाया ये सख्त नियम

इसी को लेकर इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने भी बड़ा फैसला किया है। ईसीबी ने अपने लेवल से इसे निपटने के लिए नियमों में सख्ती कर डाली है जिससे अब किसी तरह से क्रिकेट में भ्रष्टाचार को रोका जा सके।

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने मैच फिक्सिंग रोकने के लिए लिया बड़ा फैसला, खिलाड़ियों पर लगाई ये रोक! 1

क्रिकेटरों के द्वारा काउंटी क्रिकेट की लाइव स्ट्रीमिंग के तहत होने वाले भ्रष्टाचार रोधी नियमों को सख्त करने के लिए ईसीबी ने सभी मुकाबलों में स्मार्टवॉच पहनने की अनुमति दो दी थी लेकिन अब फैसला लिया है कि इसमें संचार या डाटा ट्रांसमिशन सुविधाओं को टेलीविजन प्रसारण होने वाले मैचों के दौरान बंद रखा जाए।

ईसीबी ने स्मार्टवॉच पहनने को लेकर बनाया ये नियम

वैसे इंटरनेशनल क्रिकेट पर तो आईसीसी ने कई तरह की सख्ता कर रखी है जिसके बाद भी कभी-कभी भ्रष्टाचार की खबरें देखने को मिल जाती है। लेकिन अब ईसीबी ने अपने घरेलू क्रिकेट में नए नियमों को बनाया है। ईएसपीएन क्रिकइंफों की माने तो काउंटी क्रिकेट में लाइव स्ट्रीमिंग के दौरान सेवाओं के चलन के कारण नियमों को सख्त कर दिया गया है।

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने मैच फिक्सिंग रोकने के लिए लिया बड़ा फैसला, खिलाड़ियों पर लगाई ये रोक! 2

इसमें टेलीविजन पर प्रसारित होने वाले मैचों में मैदान के अंदर खिलाड़ियों के स्मार्टवॉच पहनने पर पूरी तरह से रोक लगा गई है। अगर मैच का प्रसारण नहीं किया जा रहा हो तो वो ड्रेसिंग रूम, बालकनी और डगआउट जैसी जगहों पर इस वॉच का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आईसीसी पहले ही लगा चुकी है स्मार्टवॉच पर रोक

इंग्लिश काउंटी क्रिकेट में ये मामला उस दौरान सामने आया जब लंकाशायर के स्पिन गेंदबाज मैट पार्किसन ने बताया था कि उन्हें नेशनल टीम में चयन की सूचना 2019 चैंपियनशिप के दौरान अपनी टीम के साथी स्वीवन क्रॉफ्ट की स्मार्टवॉच पर आए मैसेज के जरिए मिली थी।

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने मैच फिक्सिंग रोकने के लिए लिया बड़ा फैसला, खिलाड़ियों पर लगाई ये रोक! 3

वैसे ईसीबी ने अपना नियम अब शुरू किया है वहीं इंटरनेशनल क्रिकेट में खिलाड़ियों पर स्मार्टवॉच का इस्तेमाल करने पर कई सालों पहले प्रतिबंध लग चुका है। भ्रष्टाचार रोधी दल ने साल 2018 में लॉर्ड्स टेस्ट के दौरान पाकिस्तान के खिलाड़ी असद शफीक और हसन अली को स्मार्टवॉच हटाने को कहा था।

Related posts