ECB offered to host India Vs Pakistan Test series in England as a neutral host

IND vs PAK: इंग्लैंड की टीम इस समय पाकिस्तान के दौरे पर है जहाँ दोनों टीमों के बीच 7 मैचों की टी20 सीरीज खेली जा रही है। इसी बीच इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ECB) की तरफ से एक ऐसी जानकारी सामने आई है जो भारत और पाकिस्तान के फैंस के भीतर रोमांच पैदा कर सकता है।

पिछले कई सालों से भारत और पाकिस्तान (IND vs PAK) के बीच कोई द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली गई है। वजह है, दोनों देशों के बीच के राजनैतिक सम्बन्ध, जिसका असर दोनों देशों की टीमों पर भी पड़ा है लेकिन अब भारत-पाक के बीच मैच कराने की जिम्मेदारी, ईसीबी ने उठाई है।

इंग्लैंड में होगा भारत-पाक का मैच

भारत और पाकिस्तान (IND vs PAK) के टीमों की भिड़ंत या तो आईसीसी के टूर्नामेंट में होती है या फिर एशिया कप में लेकिन इसके आलावा यह दोनों टीमें कभी एक दूसरे के खिलाफ मैच नहीं खेलती हैं। इसी बीच टेलीग्राफ की एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें यह दावा किया गया है कि भारत और पाकिस्तान के बीच टेस्ट सीरीज आयोजित की जा सकती है और इसकी मेजबानी इंग्लैंड में हो सकती है।

दरअसल, इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने तटस्थ (न्यूट्रल वेन्यू) मेजबान के रूप में इंग्लैंड में भारत बनाम पाकिस्तान टेस्ट सीरीज की मेजबानी करने की पेशकश की है। हालांकि, अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं हुई है।

एक दशक पहले हुई थी आखिरी भिड़ंत

IND vs PAK 2012

गौरतलब है कि करीब एक दशक से ज्यादा का समय बीत चुका है लेकिन अब तक भारत और पाकिस्तान (IND vs PAK) के बीच एक भी द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली गई है। दोनों टीमों की आखिरी बार भिड़ंत साल 2012 में हुई थी जब पाक टीम भारत के दौरे पर थी। इस दौरे पर टी20 और वनडे सीरीज खेली गई थी। वहीं, दोनों टीमों के बीच आखिरी बार टेस्ट सीरीज साल 2008 में खेली गई थी।

विश्व कप में होगी अगली भिड़ंत

IND vs PAK

आपको बता दें कि अभी हाल ही में एशिया कप 2022 में भारत और पाकिस्तान (IND vs PAK) की टीमें टकराईं थी जहाँ ग्रुप स्टेज में भारत ने बाजी मारी तो सुपर 4 में पाकिस्तान ने भारत को पटखनी दी। अब यह दोनों टीमें अगले महीने ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप में एक दूसरे से भिड़ेंगी।

यह महामुकाबला 23 अक्टूबर को खेला जाएगा। इससे पहले 2021 टी20 विश्व कप में जब दोनों टीमें भिड़ी थी तो पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट से शिकस्त दी थी। ऐसे में रोहित की कप्तानी वाली टीम इंडिया पिछले विश्व कप और एशिया कप के सुपर 4 का बदला लेने की कोशिश जरूर करेगी।