सफल गेंदबाज टी10 क्रिकेट लीग सोहेल तनवीर अफरीदी यूएई

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

टी10 क्रिकेट में भी इन गेंदबाजों ने ढाया कहर नहीं लुटाये रन लेकिन विकेट की लगा दी झड़ी 

टी10 क्रिकेट में भी इन गेंदबाजों ने ढाया कहर नहीं लुटाये रन लेकिन विकेट की लगा दी झड़ी
PROVIDENCE, GUYANA - AUGUST 17: In this handout image provided by CPL T20, Sohail Tanvir (L) of Guyana Amazon Warriors dismiss Glen Phillip (R) of Jamaica Tallawahs lbw during Match 15 of the 2017 Hero Caribbean Premier League between Guyana Amazon Warriors and Jamaica Tallawahs at Guyana National Stadium on August 17, 2017 in Providence, Guyana. (Photo by Randy Brooks - CPL T20 via Getty Images)

एकदिवसीय क्रिकेट के बाद जब टी20 क्रिकेट आया तो समझा गया कि अब गेंदबाजों की खैर नहीं है. हुआ भी वैसा भी. इस फ़टाफ़ट क्रिकेट में गेंदबाजों की जम कर धुनाई हुई. बल्लेबाजों ने कई रिकॉर्ड बना दिए. अब टी20 से भी छोटा फॉर्मेट अस्तित्व में आ चुका है. केवल आ ही नहीं चुका है बल्कि इस फॉर्मेट का एक सफल टूर्नामेंट भी आयोजित हो चुका है. यह फॉर्मेट है टी10 क्रिकेट. इस फॉर्मेट के टूर्नामेंट का नाम है टी10 लीग, जिसका आयोजन यूएई में हुआ. इसमें कई विस्फोटक अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी नजर आए.

इस छोटे फॉर्मेट को आराम से समझा सकता है कि गेंदबाजों की शामत आना तय हैं. लेकिन उसके बावजूद भी कई ऐसे गेंदबाज इस फॉर्मेट से निकल कर आए. जिन्होंने न केवल कम रन खर्चे बल्कि विकेट भी निकाले. जिनमे ये प्रमुख हैं-

सोहेल तनवीर-

टी10 क्रिकेट में भी इन गेंदबाजों ने ढाया कहर नहीं लुटाये रन लेकिन विकेट की लगा दी झड़ी 1

पाकिस्तान के गेंदबाज सोहेल तनवीर, जो लीग में केरल किंग्स के गेंदबाज थे. उन्होंने 5 मैच में 5 विकेट लिए और उनका इकॉनमी रेट भी जबर्दस्त रहा. तनवीर ने सिर्फ 7.8 के इकॉनमी रेट से रन दिए. इकॉनमी रेट के लिहाज से सोहेल तनवीर टी10 लीग के तीसरे सबसे कंजूस गेंदबाज साबित हुए.

रेयान एमरित और हसन अली-

टी10 क्रिकेट में भी इन गेंदबाजों ने ढाया कहर नहीं लुटाये रन लेकिन विकेट की लगा दी झड़ी 2

वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज रेयाद एमरित और पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हसन अली ने भी टी10 लीग में 5-5 विकेट झटके हालांकि, ये दोनों ही गेंदबाज थोड़े महंगे साबित हुए. एमरित का इकॉनमी रेट 11.40 रहा तो वहीं हसन अली ने 12.9 के इकॉनमी रेट से हर ओवर में रन दिए.

शाहिद अफरीदी-

टी10 क्रिकेट में भी इन गेंदबाजों ने ढाया कहर नहीं लुटाये रन लेकिन विकेट की लगा दी झड़ी 3

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी जो अभी भी टी20 के सबसे पसंदीदा खिलाड़ी बने हुए हैं, उन्होंने टी10 लीग में भी खूब झंडे गाड़े.  शाहिद पख्तूंस टीम के कप्तान हैं.अफरीदी ने टी10 लीग में 4 विकेट अपने नाम किए. इस लीग में अफरीदी ने अपनी गेंदों से कहर बरपाते हुए हैट्रिक भी पूरी की.

यह हैट्रिक उन्होंने सहवाग का विकेट लेकर पूरी की, वह अरेबियंस के कप्तान थे. हालांकि इसके बाद अफरीदी का प्रदर्शन गिरता गया और टी10 लीग में उन्होंने 9 के इकॉनमी रेट से रन दिए. लेकिन टी10 में यह कोई ज्यादा नहीं है.

वहाब रियाज-

टी10 क्रिकेट में भी इन गेंदबाजों ने ढाया कहर नहीं लुटाये रन लेकिन विकेट की लगा दी झड़ी 4

पाकिस्तान के इस तेज गेंदबाज ने टूर्नामेंट में भले ही सिर्फ 2 विकेट झटके हों लेकिन इकॉनमी रेट में 10 ओवर फेकने वाले गेंदबाजों में वह किफायती रहे. उनका इकॉनमी रेट महज 7.7 रहा.

 

Related posts

Leave a Reply