एबी डिविलियर्स के संन्यास के बाद इस खिलाड़ी ने भी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा

vineetarya / 24 May 2018

एबी डिविलियर्स ने बुधवार 23 मई को ही क्रिकेट को अलविदा कह दिया था और अब उसके एक दिन बाद ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के एक और खिलाड़ी ने संन्यास ले लिया है.

इडी जोयस ने कहा क्रिकेट को अलविदा 

एबी डिविलियर्स के बाद अब आयरलैंड के दिग्गज बल्लेबाज इडी जोयस ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. उन्होंने एबी डिविलियर्स की तरह क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट से संन्यास ले लिया है.

इंग्लैंड और आयरलैंड दो टीमों से खेल चुके है क्रिकेट 

आपकों बता दे, कि इडी जोयस इंग्लैंड और आयरलैंड दोनों ही टीमों से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेल चुके है. उन्होंने अपना अंतर्राष्ट्रीय वनडे डेब्यू 13 जून 2006 में आयरलैंड के लिए इंग्लैंड के खिलाफ किया था. वही उन्होंने अपना टी-20 डेब्यू 15 जून 2006 में इंग्लैंड के लिए श्रीलंका के खिलाफ किया था. उन्होंने इसी महीने पाकिस्तान के खिलाफ अपने एकमात्र टेस्ट मैच खेला था.

बल्लेबाजी कोच की निभाएंगे भूमिका 

हालाँकि, अब वह आयरलैंड के बल्लेबाजी कोच की भूमिका में नजर आयेंगे. वह आयरलैंड की बल्लेबाजी सुधारने में अपने अनुभव को साझा करेंगे.

क्रिकबज की एक रिपोर्ट के अनुसार अपने एक बयान में इडी जोयस ने कहा, “यह सही समय है, कि मैं अब क्रिकेट से संन्यास ले लू. कुछ दिन पहले हमने पाकिस्तान के खिलाफ शानदार मैच खेला था. मैं इस मैच को खेलने के लिए आयरलैंड क्रिकेट का धन्यवाद कहना चाहूँगा.”

इडी जोयस ने आगे कहा, “अब मैं टीम की कोचिंग करना चाहता हूं. मुझे पता है कि मुझे अभी कोचिंग के बारे में बहुत कुछ सीखना है, लेकिन मैं आयरलैंड के युवा खिलाड़ियों को कोचिंग देने के लिए बहुत उत्साहित हूं. 

मैंने 16 साल तक काउंटी क्रिकेट खेला और बहुत अनुभव हासिल किया. मैं अपनी दोनों काउंटी टीम ससेक्स और मिडिलेक्स को धन्यवाद देता हूं.”

अपने कप्तान का धन्यवाद देते हुए जोयस ने कहा, “मैं अपने कप्तान विलियम पोटरफिल्ड का भी धन्यवाद देता हूं, कि उन्होंने मुझे अपने को साबित करने के कई अवसर दिए. वह 20 साल से क्रिकेट खेल रहे है और उनका करियर काफी शानदार रहा है.”

अपने देश की क्रिकेट के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, “मैं जनता हूं, कि हमारे देश में क्रिकेट की कई अच्छी प्रतिभा है और मुझे उम्मीद है, कि मैं इन प्रतिभाओं पर निखार लाने में सफल रहूँगा. हमारे क्रिकेट के ढांचे में लगातार सुधार हो रहा है. यहां वर्ल्ड क्लास फेसिलिटी मिल रही है. मुझे यकीन है, कि हम एक दिन पूरी तरह से प्रोफेशन क्रिकेट में अपना वर्चस्व कायम करेंगे.”

शानदार रहा क्रिकेट करियर 

इडी जोयस ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 1 टेस्ट मैच, 78 वनडे मैच और 18 टी-20 मैच खेले. जिसमे उन्होंने अपने खेले 1 टेस्ट मैच में 23.50 की औसत से 47 रन बनाये. वही उन्होंने अपने खेले 78 वनडे मैचों में 38.00 की औसत से 2622 रन बनाये.  वही उन्होंने अपने खेले 18 टी-20 मैचों में 33.75 की औसत से 405 रन बनाये.