3 बड़े टूर्नामेंट जिसे दोबारा शुरू करके कोरोना के समय हुए घाटे की भरपाई कर सकता है आईसीसी 1

क्रिकेट का नाम सुनते ही जो एक तस्वीर हमारे जेहन के सामने आती है, वह सैंकड़ों की तदाद में क्रिकेट को सेलीब्रेट करते उनके फैंस और चाहे वह बुजुर्ग हो या युवा उनके मुंह से निकलती यह बात की फलां खिलाड़ी को ऐसा खेलना चाहिए था, उस खिलाड़ी को वैसा खेलना चाहिए। यह क्रिकेट को लेकर उनके फैंस के प्यार ही तो हैं जो उन्हें ऐसा करने के लिए मजबूर करती है, पर क्या आपने कभी सोचा है कि क्या ऐसा हर देश में होता होगा, तो जवाब एक ही मिलता है कि जितनी तवज्जों क्रिकेट को भारत में दी जाती है। उतनी तवज्जों शायद ही कोई देश क्रिकेट दे पाता  होगा।

हालांकि यह बात हम कोई हवा में नहीं कह रहे हैं, बल्कि यह तो इससे साफ हो जाती है कि जब विश्व कप होता है तो उसमें लगभग केवल 10 ही टीमें खेलने आती है, वही जब फीका विश्व कप होता है तो उसमें 32 देशों की टीमों ने भाग लिया था। जिससे आप यह अंदाजा की क्रिकेट में फीका के मुकाबले एक तिहाई से कम टीमें खेलने आती है।जिससे आप यह अंदाजा लगा सकते हैं कि और देशों में इसकी क्या हालत है। इसकी इसी हालत को सुधारने के लिए और विदेशी दर्शकों का हुजूम बढ़ाने के लिए कई प्रकार के ऐसे लीग है जिन्हें वह फिर शुरू करवा सकती है।

आईसीसी सुपर सीरीज

टूर्नामेंट

आईसीसी सुपर सीरीज ऑस्ट्रेलिया में खेली जाने वाली एक सुपर सीरीज थी। यह सीरीज 1992 से 2005 तक के बीच में खेली गई थी। जिसमें विश्व की नंबर वन टीम ऑस्ट्रेलिया ने शानदार खेल दिखाया था। ऑस्ट्रेलिया उस समय इस सीरीज में नंबर एक टीम थी। उसने लगभग 1999 से लेकर 2003 तक के बीच में लगातार मैच को अपने नाम किया। जिसके कारण ही उस समय ऑस्ट्रेलिया का नाम ही अजेय टीम रख दिया गया था।

टूर्नामेंट

उस समय इस सीरीज ने एक छोटी सी भीड़ को इकट्ठा करके इस सीरीज को काफी ऊचांइयों तक पहुंचाया था। लेकिन कहते है ना हर चढ़ते हुए सूरज का अस्त तो होता ही है,शायद यही कारण है कि इस सीरीज का भी कुछ समय के बाद अस्त हो गया। इस सीरीज को यह कहते हुए बंद कर दिया गया कि सीरीज में बहुत ज्यादा लोग रूची नहीं ले रहे हैं। हालांकि कि अगर इस समय इस सीरीज को पुनः शुरू किया जाता है तो वह इस समय चल रही सभी सीरीजों से अच्छा प्रदर्शन करेंगी।

एफ्रो-एशिया कप

टूर्नामेंट

एफ्रो- एशिया कप नाम सुनते ही कुछ बातें जो परत-दर- परत हमारे सामने जो बात जाती है कि वह यह की सीरीज आखिर खेली किन देशों के बीच जाती थी, तो आपकों बता दे कि यह सीरीज एशिया और अफ्रीका के बेस्ट प्लेयरों के बीच खेली जाती थी। इसमें वे प्लेयर शामिल होते हैं तो क्रिकेट में बेस्ट होते थे। जिन्होंने क्रिकेट जीवन में ऊंचा मुकाम हासिल किया होता था।

इस सीरीज को कराने का मकसद बहुत नेक था। इसका मुख्य उद्देश्य एशियाई क्रिकेट परिषद और अफ्रीकी क्रिकेट संघ के लिए धन जुटाना था। इन पैसों का प्रयोग ऐसे समय किया जाता था, जब कोई देश किसी प्राकृतिक कहर से पीड़ित हो, आमतौर पर बात किए जाए तो इसके धन का प्रयोग तब किया जाता था। जब किसी देश में सुनामी वा अन्य कोई बड़ी घटना घटित हुई हो।

टूर्नामेंट

इस सीरीज का उद्घाटन साल 2005 में दक्षिण अफ्रीका में किया गया था। जिसमें दो रोमांचक मैच देखने को मिला। जिसमें प्रत्येक टीम ने एक-एक मैच में जीत हासिल की। वहीं तीसरे मैच को बारिश के कारण रद्द करना पड़ा था। हालांकि किन्हीं कारणों के वजह से इस सीरीज को बंद करना पड़ा था। इस टूर्नामेंट को फिर से शुरू करने की लगातार आवाजें उठती रहती हैं। कुछ अमीर देशों के समर्थन की वजह से इस टूर्नामेंट की फिर से खड़ा किया जा सकता है।

चैंपियंस लीग टी 20

चैंपियंस लीग टी20 एक प्रमुख क्रिकेट टीमों की शीर्ष घरेलू टीमों के बीच खेला जाने वाला वार्षिक अंतरर्राष्ट्रीय 20 क्रिकेट प्रतियोगिता थी। प्रतियोगिता 2008 में अक्टूबर 2009 में आयोजित पहले संस्करण के साथ शुरू हुई थी।यह संयुक्त रूप से बीसीसीआई, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के स्वामित्व में थी और एन॰ श्रीनिवासन की अध्यक्षता की गई, जो आईसीसी के अध्यक्ष भी थे। सुंदर रामन सीएलटी 20 और आईपीएल के मुख्य संचालन अधिकारी (सीईओ) थे।

चैंपियनशिप

टूर्नामेंट सितंबर और अक्टूबर के बीच भारत या दक्षिण अफ्रीका में दो से तीन सप्ताह तक आयोजित किया गया था। इसमें यूएस $ 6 मिलियन का कुल इनाम पूल था, जिसने विजेता टीम को $ 2.5 मिलियन प्राप्त करने के साथ, इतिहास में एक क्लब क्रिकेट टूर्नामेंट के लिए सबसे अधिक। प्रारूप में आठ टेस्ट खेलने वाले देशों के प्रीमियर ट्वेंटी 20 प्रतियोगिताओं की सबसे अच्छी टीम शामिल थी, जो भारत, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका की टीमों का समर्थन करती थी।

चैंपियनशिप

दर्शकों की दिलचस्पी, अस्थिर प्रायोजकों और अन्य आवश्यक कारकों की कमी की वजह से 15 जुलाई 2015 को तीन फाउंडिंग बोर्डों ने घोषणा की थी कि टूर्नामेंट खत्म हो जाएगा, इस प्रकार 2014 चैंपियंस लीग ट्वेंटी 20 टूर्नामेंट की अंतिम श्रृंखला थी।