तिहरा शतक जड़ने वाले विश्व के तीन विस्फोटक ओपनर बल्लेबाज

Trending News

Blog Post

एडिटर च्वाइस

तिहरा शतक जड़ने वाले विश्व के तीन विस्फोटक ओपनर बल्लेबाज, सूची में ये दिग्गज भारतीय भी शामिल 

तिहरा शतक जड़ने वाले विश्व के तीन विस्फोटक ओपनर बल्लेबाज, सूची में ये दिग्गज भारतीय भी शामिल

बात टेस्ट क्रिकेट में सफलता पाने की हो तो सभी क्रिकेट के दिग्गज धैर्य, बेहतर मिजाज तथा क्लास की परिभाराषा देते हैं. कहते हैं जिसके पास धैर्य तथा क्लास होगी वही टेस्ट में सफलता प्राप्त कर सकता है. मगर इसके इतर कुछ बल्लेबाज ऐसे भी होते हैं जो बल्लेबाजी की परिभाषा को ही बदल देते हैं.

यदि कभी भी ऐसे तीन बल्लेबाजों की बात होगी जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट को नयी दिशा प्रदान की है तो, इन तीन बल्लेबाजों का नाम सबसे ऊपर आएगा. आज हम आपको वो तीन सलामी बल्लेबाजों के नाम बताने जा रहें हैं जिन्होंने तिहरा शतक जड़ा है. वो कौन से तीन बल्लेबाज हैं हम आपको बताते हैं.

क्रिस गेल

क्रिस गेल

उसमे वेस्ट इंडीज के तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल के बल्लेबाजी शैली से शायद ही कोई न परिचित हो. क्रिस गेल को कभी भी टेस्ट क्रिकेट के लिए अनुकूल बल्लेबाज नहीं मन गया है. सभी उन्हें टी20 का ही बल्लेबाज मानते है. यह खिलाड़ी टी20 में तो लाजवाब है ही पर टेस्ट क्रिकेट में भी गेल का रिकॉर्ड शानदार है.

आपको जानकार हैरानी होगी कि क्रिस गेल का टेस्ट में लगभग 43 का औसत है. उन्होंने अब तक वेस्ट इंडीज के लिए 103 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें गेल के बल्ले से 7215 रन निकले हैं. यही नहीं गेल के नाम टेस्ट क्रिकेट में 15 शतक, 3 दोहरे शतक तथा 2 तिहरे शतक भी हैं. वहीँ वनडे की बात करे तो वहां भी गेल के नाम दोहरा शतक है. इतने अच्छे रिकार्ड्स के बावजूद गेल की छवि केवल टी20 बल्लेबाज के तौर पर ही है.

डेविड वार्नर ने हाल ही में लगाया है तिहरा शतक

तिहरा शतक जड़ने वाले विश्व के तीन विस्फोटक ओपनर बल्लेबाज, सूची में ये दिग्गज भारतीय भी शामिल 1

ऑस्ट्रेलिया के आक्रामक शलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर की भी छवि टेस्ट क्रिकेट में अच्छी नहीं है. क्रिकेट के कई दिग्गज टेस्ट क्रिकेट के लिए वार्नर की आक्रामक शैली पर प्रश्नचिन्ह खड़े कर चुकें हैं. पर कहतें हैं न शूरवीर अपनी वीरता का परिचय रणभूमि में अपने अस्त्र-शस्त्र से देता है. ठीक उसी प्रकार वार्नर ने भी अपने बल्ले से अपने सभी आलोचकों के मुह पर ताला डाल दिया है. वार्नर ने हालही में पाकिस्तान के खिलाफ तिहरा शतक जड़ा है.

डेविड वॉर्नर टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगाने वाले सातवें ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बन गए हैं. वॉर्नर ने पाकिस्तान के साथ यहां जारी दूसरे टेस्ट मैच में नाबाद 335 रन बनाए. डेविड वॉर्नर के अलावा टेस्ट मैचों में डॉन ब्रैडमैन (334, 304), आरबी सिम्पसन (311), आरएम कूपर (307), मार्क टेलर (334 नाबाद), मैथ्यू हेडन (380), माइकल क्लार्क (329 नाबाद) ने तिहरे शतक लगाए हैं.

वॉर्नर ने इसके साथ एडिलेड ओवल मैदान पर सर्वोच्च व्यक्तिगत योग अपने नाम किया. इस मैदान पर 299 रनों का रिकॉर्ड सर डॉन ब्रैडमैन के नाम था. टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकार्ड मैथ्यू हेडन के नाम है, जिन्होंने 2003 में पर्थ में जिम्बाब्वे के खिलाफ 380 रन बनाए थे.

वीरेन्द्र सहवाग

तिहरा शतक जड़ने वाले विश्व के तीन विस्फोटक ओपनर बल्लेबाज, सूची में ये दिग्गज भारतीय भी शामिल 2

भरत के अब तक के सबसे आक्रामक शलामी बल्लेबाज मेरे यह शुरूआती शब्द पढ़कर ही आप समझ गए होंगे की हम किस बल्लेबाज की बात कर रहें है.

जी हां हम बात कर रहे हैं नजफ़गढ़ के नवाब वीरेन्द्र सहवाग की जिन्होंने भारतीय टेस्ट क्रिकेट को एक नयी परिभाषा दी. टेस्ट हो या वनडे या फिर टी20 तीनों प्रारूपों में एक ही शैली से बल्लेबाजी करने वाले सहवाग के नाम अंतरराष्ट्रीय पहली ट्रिपल सेंचुरी अपने पड़ोसी देश पाकिस्तान के खिलाफ मारा था. सहवाग ने इस मैच में 319 रन बनाए थे. इस मैच में सहवाग भरत की ओर से पहले खिलाड़ी बने थे. जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगाया था.

छक्के की मदद से तिहरा शतक पूरा करने का करिश्मा सहवाग ने ही सबसे पहले दिखाया था. टेस्ट करियर में उन्होंने अपना दूसरा तिहरा शतक वर्ष 2008 में चेन्नई में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लगाया था. इस बार उन्होंने 319 रनों की पारी खेली. गेंदो की संख्या के हिसाब से सबसे तेज तिहरा शतक (278 बॉल) में वीरेंद्र सहवाग द्वारा ही लगाया गाया था. दिलचस्पी की बात तो यह है कि ये रिकॉर्ड 12 साल होने के बाद भी किसी खिलाड़ी से नहीं टूटा है.

Related posts