/

ENG vs IND: 4th Test: Statistical Preview: साउथहैम्पटन में कोहली और एंडरसन के पास रहेगा विश्व कीर्तिमान बनाने का बढ़िया मौका

टेस्ट चैंपियनशिप

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला का रोमांच अपनी चर्म सीमा पर हैं. पहले दो टेस्ट मैच लगातार हारने के बाद टीम इंडिया ने जो जबरदस्त वापसी की, उसकी तारीफे अभी तक हो रही हैं. आप सभी को बता दे, कि विराट एंड कंपनी ट्रेंटब्रिज टेस्ट पूरे 203 के विशाल अंतर से जीतने में कामयाब हुई थी.

जेसीसी
बनना चाहते हैं प्रोफेशनल क्रिकेटर?
अभी करें रजिस्टर

*T&C Apply

मौजूदा समय में पटौदी टेस्ट श्रृंखला 2-1 की स्कोर लाइन पर चल रही हैं और दोनों देशों के बीच टेस्ट सीरीज का चौथा मुकाबला गुरूवार, 30 अगस्त को साउथहैम्पटन के मैदान पर खेला जायेगा. जहाँ भारतीय टीम एक ओर मैच जीतकर श्रृंखला में बराबरी पर आने के लिए बेताब होगी.

इस लेख के माध्यम से हम आपको उन खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो चौथे टेस्ट मैच के दौरान कुछ नायाब कीर्तिमान अपने नाम दर्ज कर एक अनोखा इतिहास कायम कर सकते हैं.

ENG vs IND: 4th Test: Statistical Preview: साउथहैम्पटन में कोहली और एंडरसन के पास रहेगा विश्व कीर्तिमान बनाने का बढ़िया मौका 1

….. तो चलिए डालते हैं, एक नजर ऐसे ही कुछ नामों पर :-

~ टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली मात्र 6 रन बनाने के साथ ही टेस्ट क्रिकेट में अपने 6 हजार रन पूरे कर लेगे. अगर विराट छह रन बनाने में सफल रहते हैं, तो यह उपलब्धि हासिल करने वाले वह देश के 10वें खिलाड़ी बन जायेगे.

इतना ही नहीं अगर कोहली यह कीर्तिमान अपनी पहली पारी में ही हासिल कर पाए, तो टीम इंडिया के लिए टेस्ट क्रिकेट में सुनील गावस्कर (117 पारी) के बाद सबसे तेज 6 हजार रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज भी बन जायेगे और इस मामले में सचिन तेंदुलकर (120 पारी) को पीछे छोड़ देगे. कोहली अभी तक 118 टेस्ट पारियां खेल चुके हैं.

विराट कोहली मात्र 86 रन बनाने के साथ ही गुंडप्पा विश्वनाथ (6,080) से भी आगे निकल जायेगे और देश के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूचि में 9वें नंबर पर आ जायेगे.

ENG vs IND: 4th Test: Statistical Preview: साउथहैम्पटन में कोहली और एंडरसन के पास रहेगा विश्व कीर्तिमान बनाने का बढ़िया मौका 2

~ टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन मात्र एक छक्का लगाने के साथ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 100 छक्के पूरे कर लेगे.

~ तेज गेंदबाज इशांत शर्मा अगर चौथे टेस्ट मैच सिर्फ एक विकेट लेने में सफल हो जाते हैं, तो टेस्ट क्रिकेट में अपने 250 विकेट पूरे कर लेगे. यह कीर्तिमान हासिल करने वाले इशांत देश के 7वें गेंदबाज बन जायेगे और मात्र तीसरे तेज गेंदबाज.

इतना ही नहीं इशांत शर्मा एक विकेट लेने के साथ इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में अपने 50 विकेट भी पूरे कर लेगे. ऐसा करने वाले इशांत सातवे भारतीय गेंदबाज बन सकते हैं.

~ इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कप्तान जो रूट लॉर्ड्स टेस्ट मैच में 2 चौके लगाने के साथ ही टेस्ट फॉर्मेट में अपने 700 चौके पूरे कर लेगे.

Impossible to knock Anderson: Glenn McGrath

~ इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन अगर साउथहेम्पटन टेस्ट के दौरान 7 विकेट लेने में कामयाब हो जाते हैं, तो टेस्ट क्रिकेट में बतौर तेज गेंदबाज सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जायेगे. आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि टेस्ट क्रिकेट में एक तेज गेंदबाज के रूप में सर्वधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के महान तेज गेंदबाज ग्लेन मैकग्राथ (563) के नाम पर दर्ज हैं.