ENG vs IND: इंग्लैंड की सरजमीं पर खराब रहा है रिकॉर्ड, ऐसे में क्या सीरीज जीतने में कामयाब हो पाएगी टीम इंडिया? 1

ENG vs IND: इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया 1 जुलाई यानी की कल से टेस्ट मुकाबला खेलने वाली है। यह टेस्ट मुकाबला पिछले साल खेले गये टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला है जो कि उस समय कोविड के बढ़ते प्रकोप के वजह से स्थगित कर दी गयी थी। इस टेस्ट मं जहां इंग्लैंड की कमान बेन स्टोक्स के हाथों में है तो वहीं टीम इंडिया की कमान रोहित शर्मा के कोविड पॉजिटिव पाये जाने के बाद ये जसप्रीत बुमराह के हाथों में चली गयी है।

ENG vs IND टेस्ट मुकाबले को शुरू होने के लिए अब 24 घंटे से भी कम का समय शेष रह गया है। वैसे तो इस सीरीज में टीम इंडिया 2-1 से बढ़त बना चुकी है और सीरीज को जीतने के लिए या तो ड्रॉ करेगी या फिर जीत के मकसद से मैदान में उतरने वाली है। वहीं इंग्लैंड के लिए यह मुकाबला बेहद ही अहम हो चुका है। न्यूजीलैंड को अपनी सरमजीं में क्लीन स्वीप करने के बाद अब इंग्लैंड की टीम टीम इंडिया के खिलाफ इस आकिरी टेस्ट मुकाबले को जीतकर सीरीज को 2-2 की बराबरी में खत्म करने के मकसद से मैदान में उतरेगी। इस आखिरी टेस्ट मुकाबले के शुरू होने से पहले चलिए एक बार इन दोनों टीमों के एक दूसरे के खिलाफ रिकॉर्ड पर नजर डालते हैं।

इंग्लैंड का है दबदबा

ENG vs IND: इंग्लैंड की सरजमीं पर खराब रहा है रिकॉर्ड, ऐसे में क्या सीरीज जीतने में कामयाब हो पाएगी टीम इंडिया? 2

भारत और इंग्लैंड के बीच अबतक 130 टेस्ट मुकाबले खेले गये हैं जिसमें इंग्लैंड ने बाजी मार रखी है। दरअसल इस 130 मुकाबलों में टीम इंडिया केवल 31 मुकाबले ही जीतने में कामयाब रही है। वहीं इंग्लैंड की बात करे तो इंग्लैंड इनमें से अबतक 49 मुकाबले अपने नाम करने में कामयाब रही। इस आंकड़े को देखकर यह कहना गलत नहीं होगा कि इंग्लैंड हमेशा से ही टीम इंडिया पर हावी रही है। बता दें कि बाकी के 50 मुकाबले दोनों ही टीमों के बीच ड्रॉ हुए है। इंग्लैंड के खिलाफ कल से शुरू होने वाले टेस्ट मुकाबले में टीम इंडिया इस सीरीज में तो 2-1 से बढ़त बना चुकी है अब बस इस आखिरी मुकाबले में जीत की उम्मीद है।

विदेशी सरजमीं पर टीम इंडिया का ख़राब रिकॉर्ड

Team India

ENG vs IND के बीच अबतक 130 टेस्ट मुकाबले खेले जा चुके हैं जिसमें टीम इंडिया महज 31 बार ही मुकाबला जीतने में कामयाब हो पाया है। वहीं इन 31 जीत में टीम इंडिया ने 22 टेस्ट मैच अपनी सरजमीं में इंग्लैंड के खिलाफ जीती है तो घर के बाहर इंग्लैंड के खिलाफ केवल 9 ही मुकाबले जीतने में कामयाब रही है।

वहीं इंग्लैंड की बात करें तो इन्होंने बाहर 14 मैचों में जीत दर्ज करने में कामयाब रही है। इन आंकड़ों को देखकर मेहमान टीम का ही पलड़ा भारी दिख रहा है लेकिन इस बात से नहीं हटा जा सकता है कि पिछले कुछ सालों में टीम इंडिया ने कई इतिहास रचे हैं।

भारत के खिलाफ रूट ने जड़े सर्वाधिक शतक

ENG vs IND: इंग्लैंड की सरजमीं पर खराब रहा है रिकॉर्ड, ऐसे में क्या सीरीज जीतने में कामयाब हो पाएगी टीम इंडिया? 3

ENG vs IND के बीच आखिरी टेस्ट मुकाबला या फिर यूं कहिए रिशेड्यूल टेस्ट मैच 1 जुलाई से शुरू होने वाला है। इस टेस्ट मुकाबले में इंग्लैंड की उम्मीदें अपने पूर्व कप्तान जो रूट पर टिकी हुई है। इसका कारण यह है कि रूट ने अबतक भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक जड़ा है। टीम इंडिया के खिलाफ रूट के नाम कुल 8 शतक दर्ज है। ENG vs IND के बीच खेले गये टेस्ट सीरीज में दोनों ही टीमों से अबतक किसी भी बल्लेबाज ने इतना शतक नहीं जड़ पाये हैं।

रूट के अलावा केवल टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड और इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक के नाम 7 शतक दर्ज है तो वहीं पूर्व खिलाड़ी केविन पीटरसन के नाम 6 शतक दर्ज है। रूट के इस आंकड़े को देखकर ऐसा लग रहा है कि ये टीम इंडिया के गेंदबाजों पर कहर बनकर टूट सकते हैं।

One reply on “ENG vs IND: इंग्लैंड की सरजमीं पर खराब रहा है रिकॉर्ड, ऐसे में क्या सीरीज जीतने में कामयाब हो पाएगी टीम इंडिया?”

Comments are closed.