ENG vs IND test match 5 batter scored most runs

ENG vs IND: भारतीय टीम इस समय इंग्लैंड के दौरे पर है और टीम इंडिया को 1 टेस्ट, 3 वनडे और 3 टी20 मुकाबले खेलने हैं। इंग्लैंड और भारत का जब भी मुकाबला हुआ है, तब-तब मुकाबला कांटे का ही रहा है। इसके पीछे की वजह यह है कि दोनों टीमों में एक से बढ़कर एक खिलाड़ी मौजूद हैं। साथ ही अब दोनों टीमों में बड़े बदलाव हो चुके हैं।

पहले टीम की कमान विराट कोहली के हाथों में थी और हेड कोच रवि शास्त्री थे जबकि इस बार भारतीय टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथों में है और हेड कोच राहुल द्रविड़ हैं। वहीं, इंग्लैंड के नए हेड कोच ब्रेंडन मैक्कलम हैं और नए कप्तान बेन स्टोक्स हैं। बता दें कि भारत और इंग्लैंड (ENG vs IND) का जब-जब मुकाबला हुआ है, तब-तब बल्लेबाजों ने खूब रन बरसाए हैं, खासकर टेस्ट क्रिकेट में। ऐसे में आज हम आपको उन 5 बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे जिन्होंने भारत और इंग्लैंड की टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

सचिन तेंदुलकर

ENG vs IND test match sachin tendulkar scored most runs

भारत और इंग्लैंड (ENG vs IND) की टेस्ट सीरीज में अगर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज की अगर हम बात करें तो इस लिस्ट में सबसे पहला नाम क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर का आता है। मास्टर ब्लास्टर ने इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने का कीर्तिमान अपने नाम कर रखा है। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी करते हुए कुल 2535 रन बनाए हैं। बता दें कि लिटिल मास्टर ने अपने करियर का पहला टेस्ट शतक भी इंग्लैंड के खिलाफ ही लगाया था। साल 1990 में उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 119 रनों की पारी खेली थी।

सुनील गावस्कर

ENG vs IND test match sunil gavaskar scored most runs

भारत और इंग्लैंड (ENG vs IND) की टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर पूर्व भारतीय दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर हैं। भारत की तरफ से सुनील गावस्कर ने भी इंग्लैंड के गेंदबाजों के छक्के छुड़ाए हैं। गावस्कर अपने जमाने के ऐसे बल्लेबाज थे जो विंडीज जैसी टीम के सामने बिना हेलमेट के बल्लेबाजी कर सकते हैं। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी करते हुए 2483 रन बनाए हैं। इस दौरान इनका एवरेज 38.20 का रहा है। बता दें कि गावस्कर ने अपना पहला टेस्ट शतक वेस्टइंडीज के खिलाफ लगाया था।

एलिएस्टर कुक

ENG vs IND test match alastair cook scored most runs

भारत और इंग्लैंड (ENG vs IND) की टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज और कप्तान एलिएस्टर कुक हैं। कुक अपने समय के दिग्गज बल्लेबाजों में से एक थे। वो इंग्लैंड की तरफ से 10 हजारी बनने वाले पहले बल्लेबाज भी थे। उन्होंने भारत के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी करते हुए टेस्ट में 2431 रन बनाए हैं। बता दें कि कुक ने अपना टेस्ट डेब्यू भारत के खिलाफ साल 2006 में किया था और अपने डेब्यू टेस्ट मैच में ही उन्होंने दमदार शतक जमाया था। उन्होंने 104 रन की पारी खेली थी।

जो रूट

ENG vs IND test match joe root scored most runs

भारत और इंग्लैंड (ENG vs IND) की टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में चौथे स्थान पर इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज और कप्तान जो रुट हैं। रुट का नाम टेस्ट क्रिकेट के दिग्गज बल्लेबाजों की लिस्ट में शुमार है। उन्होंने भारत के खिलाफ टेस्ट मैचों में अब तक 2353 रन बनाए हैं। इसके साथ ही रुट अभी हाल ही में इंग्लैंड की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में 10,000 रन पूरे करने वाले दूसरे इंग्लिश बल्लेबाज बने हैं। बता दें कि रुट ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने करियर का पहला टेस्ट शतक जड़ा था।

विराट कोहली

ENG vs IND test match virat kohli scored most runs

भारत और इंग्लैंड (ENG vs IND) की टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में पांचवें स्थान पर पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली हैं। इन दिनों कोहली का बल्ला थोड़ा खामोश चल रहा है लेकिन हर कोई जनता है कि जब वो अपने रंग में होते हैं तो अच्छे-अच्छे गेंदबाजों को पानी पिला सकते हैं। विराट ने अब तक इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैचों में 1960 रन जड़े हैं। बता दें कि कोहली ने अपने करियर का पहला टेस्ट शतक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगाया था।

2 replies on “भारत-इंग्लैंड की टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 5 बल्लेबाज, लिस्ट में 3 भारतीय खिलाड़ियों का है दबदबा”

Comments are closed.