टीम इंडिया पर पड़ी दोहरी मार, स्लो ओवररेट के चलते ICC ने लगाया जुर्माना, भारत से आगे निकला पाकिस्तान
टीम इंडिया पर पड़ी दोहरी मार, स्लो ओवररेट के चलते ICC ने लगाया जुर्माना, भारत से आगे निकला पाकिस्तान

इंग्लैंड और भारत (ENG vs IND) के बीच पिछले साल का बचा हुआ पांचवां और आखिरी टेस्ट मैच एजबेस्टन में खेला गया जहाँ मैच के पांचवें दिन इंग्लैंड ने इस मुकाबले को 7 विकेट से अपने नाम किया और सीरीज को 2-2 से बराबर किया। जॉनी बेयरस्टो और जो रुट की शतकीय पारी ने भारत के मुंह से जीत का निवाला छीन लिया।

इंग्लैंड और भारत (ENG vs IND) के बीच खेले गए टेस्ट मैच के बाद टीम इंडिया को भारी नुकसान हुआ है। पांचवें टेस्ट में धीमी ओवररेट के चलते भारत पर दो अंक और मैच फीस का 40% जुर्माना लगाया गया है।

पाकिस्तान से नीचे पहुंची टीम इंडिया

ENG vs IND wtc points table 2021-23

इंग्लैंड और भारत (ENG vs IND) के बीच खेले गए टेस्ट मैच के बाद टीम इंडिया पर धीमी ओवररेट के चलते आईसीसी ने दो अंक और मैच फीस का 40% जुर्माना लगाया गया है। जिसका नतीजा यह हुआ है कि भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के मौजूदा संस्करण में पाकिस्तान से नीचे चौथे स्थान पर पहुँच गई है। पाकिस्तान की टीम अब 44 अंको और जीत प्रतिशत 52.38 के साथ तीसरे पायदान पर आ गई है जबकि भारतीय टीम 75 अंको और 52.08 जीत प्रतिशत के साथ चौथे स्थान पर आ गई है। मतलब भारत को हार के साथ-साथ दोहरी मार भी झेलनी पड़ी है। बात दें कि मैच रेफरी डेविड बून ने भारत के खिलाफ कार्रवाई की है।

WTC Points Table में भारत टॉप-5 में बरक़रार

WTC Points Table Team India On Number 4

दरअसल, इंग्लैंड के खिलाफ मिली करारी शिकस्त के बाद वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की रैंकिंग में भारत पहले कोई नुकसान नहीं हुआ था लेकिन अब टीम इंडिया एक पायदान नीचे खिसक गई है। हालांकि, टीम इंडिया अभी आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की रैंकिंग में टॉप-5 में बरकरार है। अब भारत से आगे पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया है।

इंग्लैंड की टीम रैंकिंग में अभी भी 7वें पायदान पर है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की टॉप-5 टीमों की बात करें तो पहले पायदान पर अभी भी ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम, दूसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका तीसरे पर पाकिस्तान, चौथे पर भारत और 5वें स्थान पर वेस्टइंडीज की टीम कब्जा का है।

यहाँ देखें WTC Points Table

wtc points table 2021-23
Source : ICC