ENG vs IND: कोहली के इस बोल्ड फैसले की वजह से भारत ने लॉर्ड्स में हासिल की विराट जीत 1

भारत ने लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में इंग्लैंड को 151 रनों से हराकर पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। इंग्लैंड को यह मैच जीतने के लिए 272 रनों का टारगेट मिला था, जिसके जवाब में टीम 120 रनों पर ऑलआउट हो गई। इंग्लैंड की ओर से कप्तान जो रूट ने 33 रनों की सर्वाधिक पारी खेली। उनके अलावा जोस बटलर ने भी 25 रनों की जुझारू पारी खेली। भारत की ओर से मोहम्मद सिराज ने सर्वाधिक 4 विकेट झटके। उनके अलावा जसप्रीत बुमराह ने तीन, ईशांत शर्मा ने दो और मोहम्मद शमी को एक विकेट मिला। दोनों टीमों के बीच अब सीरीज का तीसरा टेस्ट 25 अगस्त से शुरू होगा।

भारत के पुछल्ले बल्लेबाजों ने बनाई मैच पर पकड़

ENG vs IND: कोहली के इस बोल्ड फैसले की वजह से भारत ने लॉर्ड्स में हासिल की विराट जीत 2

दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने पहली पारी में 364 रन केएल राहुल की शतकीय पारी से बनाया था जबकि इंग्लैंड ने अपने कप्तान जो रूट की नाबाद 180 रन की पारी के दम पर 391 रन बनाते हुए 27 रन की लीड ले ली थी। भारत ने इसके बाद रहाणे के 61 रन व शमी के 56 रन की पारी के दम पर इंग्लैंड पर 271 रन की बढ़त हासिल की। शमी ने 70 गेंदों का सामना करते हुए टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ दूसरी बार अर्धशतकीय पारी खेली।

इंग्लैंड की दूसरी पारी पर भारी पड़े भारतीय गेंदबाज

ENG vs IND: कोहली के इस बोल्ड फैसले की वजह से भारत ने लॉर्ड्स में हासिल की विराट जीत 3

दूसरी पारी में भारत को पहली सफलता बुमराह ने दिलाई और उन्होंने रोरी बर्न्स को बिना खाता खोले ही आउट कर दिया। वहीं भारत को दूसरी सफलता मो. शमी ने सिब्ली को शून्य पर आउट करके दिया। इशांत शर्मा को हसीब हमीद ने 9 रन पर पगबाधा आउट कर दिया। इंगलैंड को चौथा झटका इशांत शर्मा ने दिया और उन्होंने बेयरस्टो को 2 रन पर पगबाधा आउट किया। बुमराह ने कप्तान जो रूट को 33 रन पर आउट करके इंग्लैंड को पांचवां झटका दिया।

कोहली के बोल्ड फैसले ने दिलाई भारत को विराट जीत

ENG vs IND: कोहली के इस बोल्ड फैसले की वजह से भारत ने लॉर्ड्स में हासिल की विराट जीत 4

विराट कोहली लार्ड्स क्रिकेट मैदान पर टेस्ट क्रिकेट में बतौर भारतीय कप्तान पहली बार पारी की घोषणा करने वाले खिलाड़ी बने। भारतीय क्रिकेट इतिहास में विराट कोहली से पहले किसी भी भारतीय कप्तान ने लार्ड्स मैदान पर इससे पहले टेस्ट क्रिकेट में पारी की घोषणा नहीं की थी। यानी विराट कोहली के इस फैसले से साफ साबित होता है कि, टीम इंडिया का मनोबल कितना ऊंचा हो चुका है और वो विदेशी धरती पर भी रिस्क लेने से नहीं डरती।

One reply on “ENG vs IND: कोहली के इस बोल्ड फैसले की वजह से भारत ने लॉर्ड्स में हासिल की विराट जीत”

Comments are closed.