इंग्लैंड ने पहले टी20 मैच में दक्षिण अफ्रीका को 5 विकेट से हराया, जाने कैसा रहा पूरे मैच का हाल 1
CAPE TOWN, SOUTH AFRICA - NOVEMBER 27: Jonny Bairstow of England during the 1st KFC T20 International match between South Africa and England at Six Gun Grill Newlands on November 27, 2020 in Cape Town, South Africa. (Photo by Ashley Vlotman/Gallo Images)

कोरोना काल के बीच में इंटरनेशनल क्रिकेट सर्किट में शुक्रवार का दिन काफी अहम रहा। शुक्रवार को एक के बाद एक तीन मैच खेले गए जिसमें दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर भी इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी हो चुकी है। दक्षिण अफ्रीका की टीम ने भी कोरोना के प्रकोप के बीच लंबे समय के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी तो की लेकिन उनकी वापसी हार के साथ हुई है।

इंग्लैंड ने पहले टी20 मैच में दक्षिण अफ्रीका को दी 5 विकेट से मात

दक्षिण अफ्रीका की वापसी में उनका साथ देने के लिए इंग्लैंड की टीम उनकी सरजमीं पर पहुंची। जहां शुक्रवार को दोनों ही टीमों के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज की शुरुआत हुई। पहला टी20 मैच केपटाउन में खेला गया।

इंग्लैंड ने पहले टी20 मैच में दक्षिण अफ्रीका को 5 विकेट से हराया, जाने कैसा रहा पूरे मैच का हाल 2

इस मैच में मेहमान टीम इंग्लैंड ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए एक रोमांचक मैच में मेजबान दक्षिण अफ्रीका को आखिरी ओवर में 4 गेंद बाकी रहते हुए 5 विकेट से हरा दिया और सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

दक्षिण अफ्रीका ने पहले खेलते हुए बनाए 179 रन

तीन मैचों की टी20 सीरीज के केपटाउन में खेले गए पहले मैच में इंग्लैंड के कप्तान ओएन मोर्गन ने टॉस जीतने के बाद पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। ऐसे में टॉस हारकर मेजबान दक्षिण अफ्रीका की टीम बल्लेबाजी के लिए उतरी। दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत कुछ खास नहीं रही और सलामी बल्लेबाज टेम्बा बावुमा केवल 5 रन बनाकर पहले ही ओवर में चलते बने।

खराब शुरुआत के बाद फाफ डू प्लेसिस बल्लेबाजी करने आए। डू प्लेसिस ने कप्तान क्विंटन डी कॉक के साथ तेज गति से पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ही अनुभवी बल्लेबाजों ने कमाल की बल्लेबाजी की। दक्षिण अफ्रीका ने 10वें ओवर में ही 83 रन बना डाले। लेकिन इसी ओवर में डी कॉक 30 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद डू प्लेसिस ने अपना पचासा पूरा किया, लेकिन 40 गेंद में 58 रन बनाकर टीम के 110 के स्कोर पर आउट हुए

इंग्लैंड ने पहले टी20 मैच में दक्षिण अफ्रीका को 5 विकेट से हराया, जाने कैसा रहा पूरे मैच का हाल 3

हेनरिच क्लासेन और वानडर डूसेन ने टीम को आगे बढ़ाया। दोनों ही बल्लेबाज एक के बाद एक आउट होने से पारी लड़खड़ा गई। आखिर में दक्षिण अफ्रीका ने 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 179 रन बनाए। क्लासेन ने 20 और डूसेन ने 37 रन का योगदान दिया। तो इंग्लैंड के लिए सैम कुरेन ने 3 विकेट झटके।

इंग्लैंड को जॉनी बेयरेस्टो ने दिलायी शानदार जीत

इंग्लैंड के सामने दक्षिण अफ्रीका के जीत के लिए 180 रनों का बड़ा टोटल रखा। इसके जवाब में खेलने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत काफी खराब रही और एक के बाद एक जैसन रॉय(0), जोस बटलर(7) और डेविड मलान(19) चलते बने। इंग्लैंड ने अपने तीन विकेट केवल 34 रन के स्कोर पर गंवा दिए।

इंग्लैंड की टीम संकट में आ गई। इसके बाद बेन स्टोक्स और जॉनी बेयरेस्टो बल्लेबाजी करने आए। दोनों ही बल्लेबाजों ने पहले तो विकेट पर टिकने और साझेदारी बनाने पर ध्यान दिया। स्टोक्स और बेयरेस्टो ने टिकने के बाद अपने मन के अनुरूप रन बनाए। चौथे विकेट के लिए इन दोनों बल्लेबाजों ने 85 रन की साझेदारी कर इंग्लैंड को मैच में ला दिया।

इंग्लैंड ने पहले टी20 मैच में दक्षिण अफ्रीका को 5 विकेट से हराया, जाने कैसा रहा पूरे मैच का हाल 4

इसके बाद 119 के स्कोर पर स्टोक्स 37 रन बनाकर आउट हुए। स्टोक्स के आउट होने के बाद भी बेयरेस्टो लगातार रन गति को बनाए रखे हुए थे।  मोर्गन ने 12 रन ही बनाए। लेकिन बेयरेस्टो के साथ 40 रन तेज गति से जोड़ दिए। इंग्लैंड को मोर्गन का विकेट गंवाना पड़ा। लेकिन आखिर में बेयरेस्टो के 48 गेंद में नाबाद 86 रन की मदद से 19.2 ओवर में जीत मिल गई और सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। बेयरेस्टो को मैन ऑफ द मैच दिया गया।