इंग्लैंड के इस दिग्गज तेज गेंदबाज ने दुनिया को कहा अलविदा

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान बॉब विलिस का 70 साल की उम्र में हुआ निधन 

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान बॉब विलिस का 70 साल की उम्र में हुआ निधन

विश्व क्रिकेट ने बुधवार को एक पूर्व महान तेज गेंदबाज और दिग्गज कप्तान को खो दिया जब इंग्लैंड के पूर्व महान तेज गेंदबाज बॉब विलिस ने दुनिया को अलविदा कह दिया। पूर्व महान तेज गेंदबाज बॉब विलिस ने 70 साल की उम्र में दुनिया से विदा लिया। बॉब विलिस का नाम इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले गेंदबाजों में चौथे स्थान पर है।

इंग्लैंड के महान तेज गेंदबाज बॉब विलिस ने दुनिया को कहा अलविदा

बॉब विलिस पिछले कुछ समय से बीमारी से जूझ रहे थे। और आखिरकार अपनी 70 साल की उम्र में उन्होंने अंतिम सांस ली। विलिस के निधन के बाद उनके परिवार के साथ ही इंग्लैंड क्रिकेट में शोक की लहर छा गई है।

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान बॉब विलिस का 70 साल की उम्र में हुआ निधन 1

इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट हासिल करने वाले गेंदबाजों में विलिस का नाम जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड और इयान बॉथम के बाद आता है।

बॉब विलिस के निधन के बाद उनके परिवार के द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि “हमें अपने प्यारे बॉब को खोने के बाद व्याकुल हैं, जो एक अविश्वसनीय पति, पिता, भाई और दादा थे। उन्होंने हर उस व्यक्ति पर प्रभाव डाला जिसे हम जानते हैं और हम उन्हें बहुत याद करेंगे।”

इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने में चौथे स्थान पर रहे विलिस

इंग्लैंड के लिए साल 1971 से 1984 तक प्रतिनिधित्व करने वाले बॉब विलिस ने अपने टेस्ट करियर में कुल 90 मैच खेले जिसमें उन्होंने रफ्तार और लाइन-लैंथ के दम पर 25.2 की शानदार औसत से 325 विकेट हासिल किए। उस दौर में वो ना केवल इंग्लैंड बल्कि विश्व में डेनिस लिली के बाद सबसे खतरनाक तेज गेंदबाज माने जाते थे।

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान बॉब विलिस का 70 साल की उम्र में हुआ निधन 2

उनके करियर की सबसे यादगार उपलब्धि साल 1981 की एशेज सीरीज रही। जिसमें उन्होंने अपनी गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलिया की टीम को नतमस्तक कर दिया था। उस एशेज टेस्ट सीरीज में विलिस ने हैडिंग्ले में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में 43 रन देकर 8 विकेट हासिल किए थे। उनके प्रयास से इंग्लैंड ने एशेज को अपने नाम किया था।

भारत के दौरे पर कप्तानी का किया था आगाज

बॉब विलिस ने साल ने साल 1982 के भारत के दौरे पर आयी इंग्लैंड की टीम की कप्तानी की थी। उन्होंने अपने कप्तानी के कार्यकाल में ठीक-ठाक सफलता हासिल की। उन्हें 1984 में कप्तानी से हटाकर डेविड गॉवर को कप्तान बनाया गया। इसके बाद उन्होंने इसी साल इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया।

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान बॉब विलिस का 70 साल की उम्र में हुआ निधन 3

प्रथम श्रेणी क्रिकेट में बॉब ने 308 मैच खेले जिसमें माना जा रहा है कि उन्होंने 24.99 की औसत से 899 विकेट हासिल किए हैं। तो वहीं लिस्ट ए क्रिकेट में उन्होंने 293 मैचों में 421 विकेट झटके थे। बॉब की अगुवाई में इंग्लैंड ने कुल 18 टेस्ट खेले और 7 में जीत दर्ज की, जबकि पांच में टीम को हार का सामना करना पड़ा.

Related posts