जेसन होल्डर

कोरोना वायरस के चलते पिछले 4 महीनों से क्रिकेट थमा हुआ था। लेकिन अब क्रिकेट दोबारा शुरु हो रहा है। वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम और इंग्लैंड क्रिकेट टीम के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जानी है। इस सीरीज को लेकर फैंस काफी उत्साहित हैं। इसका एक कारण तो लंबे वक्त बाद क्रिकेट का मैच है और दूसरा ये है कि 2017 के बाद अब विंडीज की टीम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज खेलने पहुंची है। तो आइए आपको 8 जुलाई को खेले जाने वाले मैच की डीटेल्स।

इंग्लैंड उठाना चाहेगी घरेलू परिस्थितियों का फायदा

इंग्लैंड

इंग्लैंड क्रिकेट टीम और वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। वैसे आप सभी को बताते चले कि सीरीज शुरु होने से पहले ही मेजबान टीम को जीत का फेवरेट बताया जा रहा है। इसकी एकमात्र सबसे बड़ी वजह इंग्लैंड का अपनी ही सरजमीं पर टेस्ट सीरीज को खेलना है। स्टोक्स एंड कंपनी जरुर इसका फायदा उठाना चाहेगी और पहले ही मुकाबले से सीरीज पर पकड़ बनाने के इरादे के साथ मैदान पर उतरेगी।

हालांकि टीम के नियमित कप्तान जो रूट के टीम में ना होने से टीम का मध्यक्रम थोड़ा सा कमजोर जरुर पड़ सकता है, लेकिन टीम में जोस बटलर, बेन स्टोक्स और जो डेनली जैसे खिलाड़ी भी मौजूद है। साथ ही तेज गेंदबाजी आक्रमण में टीम के पास अनुभवी जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड और जोफ्रा आर्चर मौजूद है।

वेस्टइंडीज को हो सकती है मुश्किल

ENG vs WI: MATCH PREVIEW: कोरोना के 4 महीने के विराम के बाद जानिए कब, कहां और कैसे देख सकते हैं पहला टेस्ट मुकाबला 1

पीछले कुछ समय में वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम का प्रदर्शन मैदान पर कुछ खास नहीं देखने को मिला है। टीम के लगातार गिरते प्रदर्शन को देख बोर्ड ने सीमित ओवर के फॉर्मेट से जेसन होल्डर कप्तानी लेकर किरोन पोलार्ड को टीम का कप्तान नियुक्त किया था, जबकि होल्डर को टेस्ट में कप्तान के रूप में बरकरार रखा गया था। मौजूदा समय में जेसन होल्डर के ऊपर कप्तानी का अधिक दबाव भी नहीं है, ऐसे में टीम को उनके बेहतर खेल की काफी उम्मीद रहेगी।

टीम के लिए मुश्किल हालात बल्लेबाजी पैदा हो सकते है, क्यूंकि टीम के पास ज्यादा अनुभवी बल्लेबाज नहीं है। क्रैग बर्थवेट, शाई हॉप और रोस्टन चेस को छोड़ दिया जाए तो अन्य किसी के पास इंग्लैंड में खेलने का ज्यादा अनुभव नहीं है। स्वयं शाई हॉप भी एक लम्बे समय से बेहद ही खराब फॉर्म से गुजर रहे है। ऐसे में मेहमान टीम के सामने समस्या जरुर खड़ी हो सकती है।

कैसा रहेगा मौसम का हाल?

इंग्लैंड

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के बीच 8 जुलाई से मैच शुरु हो रहा है। इस मैच के पहले व दूसरे दिन बारिश के आसार दिख रहे हैं। मौसम की स्थिति को देखकर लग रहा है कि शुरुआती 2 दिन में बारिश मैच का मजा किरकिरा कर सकती है। लेकिन तीसरे व चौथे दिन बादल रहेंगे लेकिन बारिश नहीं होगी और फैंस व खिलाड़ी मैच का मजा ले सकेंगे।

8 जुलाई: तापमान- 21 डिग्री, नमी- 73%, हवा- 19 किलोमीटर प्रति घंटा

9 जुलाई: 19 डिग्री, नमी- 79%, हवा- 29 किलोमीटर प्रति घंटा

10 जुलाई: 21 डिग्री, नमी- 52%, हवा- 21 किलोमीटर प्रति घंटा

11 जुलाई: 21 डिग्री, नमी- 50%, हवा- 14 किलोमीटर प्रति घंटा

12 जुलाई: 22 डिग्री, नमी- 51%, हवा- 14 किलोमीटर प्रति घंटा

कैसा रहेगा विकेट?

ENG vs WI: MATCH PREVIEW: कोरोना के 4 महीने के विराम के बाद जानिए कब, कहां और कैसे देख सकते हैं पहला टेस्ट मुकाबला 2

इंग्लैंड औऱ वेस्टइंडीड क्रिकेट टीम के बीच पहला मुकाबला 8 जुलाई से एजेस बाउल साउथेम्पटन के मैदान पर खेला जाएगा। ये विकेट बल्लेबाजों का मददगार होगा क्योंकि पिच पर हल्की-हल्की घास है। इसलिए पिच पर उछाल होगा और बल्लेबाज को शॉट खेलने में थोड़ी आसानी होगी।

कहां देख सकते हैं लाइव मैच?

कोरोना वायरस के चलते फिलहाल क्रिकेट मैच में किसी भी दर्शक को जाने की अनुमति नहीं है। ऐसे में सभी को इसके लाइव प्रसारण से ही मैच देखना होगा। अब इंग्लैंड क्रिकेट टीम और वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के बीच खेले जाने वाले पहले टेस्ट को आप (भारतीय फैन्स) टीवी पर Sony Six, Sony Six HD पर देख सकते हैं।

साथ ही मैच की लाइव स्ट्रीमिंग Sony Liv ऐप और Jio sim/dongle पर होगा। ये मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 3:30 बजे से खेला जाएगा।

ENG vs WI: MATCH PREVIEW: कोरोना के 4 महीने के विराम के बाद जानिए कब, कहां और कैसे देख सकते हैं पहला टेस्ट मुकाबला 3

 हैड टू हैड

इंग्लैंड क्रिकेट टीम और वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के बीच खेले जाने वाले मैच के हैड टू हैड पर गौर करें, तो इससे वेस्टइंडीज का पड़ला भारी नजर आ रहा है। दोनों टीमों के बीच 157 टेस्ट मैच खेले गए मैचों में 49 इंग्लैंड ने जीते हैं तो वहीं 57 वेस्टइंडीज ने जीते हैं। दोनों टीमों के बीच खेले गए 51 मैच ड्रॉ पर खत्म हुए।

संभावित प्लेइंग इलेवन

इंग्लैंड : रोरी बर्न्स, डोमिनिक बेस, जो डेनली, ओली पॉप, जोस बटलर, बेन स्टोक्स (कप्तान), जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड, जोफ्रा आर्चर, क्रिस वोक्स, जैक क्रेले।

वेस्टइंडीज : जेसन होल्डर (कप्तान), क्रैग ब्रैथवेट, शमर ब्रूक्स, जॉन कैंपबेल, रोस्टन चेस, शाई होप, शेन डाउरिच, केमर रोच, अल्जारी जोसेफ, रेमन रीफर, रहकेन कॉर्नवाल।