भारत की इंग्लैंड सीरीज से पहले स्टार क्रिकेटर नए कोविड स्ट्रेन से हुआ संक्रमित, मचा हडकंप 1

इंग्लिश टीम और श्रीलंका के बीच 2 टेस्ट मैचों की सीरीज़ गॉल इंटरनेशनल स्टेडियम में गुरुवार 14 जनवरी से पहले टेस्ट के साथ शुरु हो चुकी है. कोविड साये में खेली जा रही इस सीरीज़  पर पहले से ही काफ़ी संकट नज़र आ रहे थे. लेकिन फिर कोविड सुरक्षा प्रोटोकॉल्स के साथ इस सीरीज़ की शुरुआत हुई.

इंग्लिश टीम के लिए इस दौरे पर लैंड करते ही एक बुरी  ख़बर उस समय आई जब उसके खिलाड़ियों में कुछ की रिपोर्ट कोविड पॉज़िटिव आई थी. इस ख़बर से उबर कर इंग्लिश टीम ने श्रीलंका के खिलाफ़ पहला टेस्ट खेलना शुरु किया ही थी कि टीम के स्टार ऑलराउंडर में कोविड बीमारी के नए स्ट्रेन के लक्षण पाए गए.

कोविड के नए स्ट्रेन से इंफ़ेक्ट हुए मोईन अली

इंग्लिश क्रिकेटर मोईन अली

इंग्लिश टीम जब इस दौरे पर पहुंची थी तो उसे सबसे बड़ा झटका ऑलराउंडर मोईन अली की कोविड रिपोर्ट पॉज़िटिव आने के बाद लगा. जिसके बाद ये माना जाना रहा था कि अनुभवी मोईन अली सीरीज़ के दोनों टेस्ट से बाहर बैठ सकते हैं. जो कि इंग्लैंड के लिए एक बड़ा झटका होगा.

33 वर्षीय क्रिकेटर को रिपोर्ट पॉज़िटिव आने के तुरंत बाद आइसोलेशन में भेजा गया था ताकि बाकी साथी खिलाड़ियों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके. हालांकि, बाद इंग्लिश टीम मैनेजमेंट को सबसे बड़ा झटका तब लगा जब सीनियर ऑलराउंडर के शरीर में कोरोनावायरस के नए स्ट्रेन के लक्षण पाए गए.

श्रीलंका में नए स्ट्रेन का मोईन अली पहला केस

भारत की इंग्लैंड सीरीज से पहले स्टार क्रिकेटर नए कोविड स्ट्रेन से हुआ संक्रमित, मचा हडकंप 2

माना जा रहा है कि इस  बीमारी का ये नया स्ट्रेन यूके से ही आया है और डॉक्टर्स ने इसे  पहले स्ट्रेन से ज़्यादा खतरनाक माना है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, श्रीलंका की प्रशासनिक अथोरिटीज़ ने ये अपडेट किया है कि मोईन वास्तव में कोरोना के नए स्ट्रेन से इंफ़ेक्टेड है.

दिलचस्प बात ये है कि डिप्टी चीफ़  एपिडेमियोलोजिस्ट हेमंत हेराथ ने रिपोर्टर्स को बताया कि श्रींलका में नए स्ट्रेन से पीड़ित मामलों में इंग्लिश क्रिकेटर पहला ही केस है. इसी वजह से अथोरिटीज़ इस मामले में ज़्यादा  सावधानी बरत रही हैं जिससे कि ये नया स्ट्रेन बाकी लोगों में न फ़ैले.

इंग्लिश टीम को होगा नुक़सान

भारत की इंग्लैंड सीरीज से पहले स्टार क्रिकेटर नए कोविड स्ट्रेन से हुआ संक्रमित, मचा हडकंप 3

नए स्ट्रेन से बचने के लिए कई देशों मे एहतियातन अपनी यूके आने-जाने वाली सभी फ़्लाइट्स को अस्थायी समय के लिए बैन कर दिया है. हालांकि चार्टर्ड फ़्लाइट से श्रीलंका आई इंग्लिश टीम के ऊपर इस बैन को लागू नहीं किया गया था.

बात सीरीज़ में इंग्लिश टीम के ज़ाविए से करें तो मोईन अली का मौजूद रहना ही टीम के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद साबित होता. उपमहाद्वीप में मैच होने के चलते इंग्लिश टीम में सीनियर स्पिन ऑलराउंडर अली की अहमियत में मजीद इज़ाफ़ा होता है.