चोट पर निर्भर करेंगा कि मैं कप्तान रहूँगा या नहीं : इयोन मॉर्गन

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

चोट पर निर्भर करेंगा कि मैं कप्तान बना रहूँगा या नहीं : इयोन मॉर्गन 

चोट पर निर्भर करेंगा कि मैं कप्तान बना रहूँगा या नहीं : इयोन मॉर्गन

हाल में ही इंग्लैंड को एकदिवसीय विश्व कप जीताने वाले इयोन मॉर्गन ने वनडे और टी-20 फॉर्मेट से कप्तानी छोड़ने के संकेत दिए है. दरअसल इयोन मॉर्गन पिछले काफी समय से इंजरी से काफी परेशान है और इसकी को ध्यान में रखते हुए वह सीमित ओवर के क्रिकेट के कप्तानी छोड़ सकते है.

विश्व कप 2019 में इयोन मॉर्गन को वेस्टइंडीज के विरुद्ध खेले गये मैच में चोट लग गई तो और उसके बाद उन्हें मैदान छोड़कर बाहर भी जाना पड़ा था.

कप्तानी को लेकर सामने आया मॉर्गन का बयान

इयोन मॉर्गन
Image: Twitter

मौजूदा समय में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच लॉर्ड्स में एशेज 2019 का दूसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है. इस टेस्ट के तीसरे दिन इयोन मॉर्गन भी मैदान पर नजर आए. इसी दौरान जब इयोन मॉर्गन से यह सवाल किया गया कि क्या वह अगले साल खेले जाने वाले वर्ल्ड टी-20 में इंग्लैंड के कप्तान बने रहेंगे या नहीं? इस पर जवाब देते हुए मॉर्गन ने कहा,

ईमानदारी से कहूँ तो इसका जवाब देने के लिए मुझे और समय चाहिए. यह एक बड़ा निर्णय होगा. वर्ल्ड कप के दौरान चोटिल होने के बाद इससे पूरी तरह से फिट होने के लिए मुझे समय चाहिए.”

इंग्लैंड को विश्व विजेता बनाने वाले पहले कप्तान

इयोन मॉर्गन
Image: Twitter

इयोन मॉर्गन इंग्लैंड क्रिकेट टीम को एकदिवसीय विश्व कप जीताने वाले इंग्लैंड के सबसे पहले कप्तान है. टीम ने न्यूजीलैंड को सुपर ओवर में हराकर विश्व कप जीता था और एक नायाब इतिहास कायम किया था.

वर्ल्ड कप जीतने के बाद मॉर्गन टी-20 ब्लास्ट में मिडलसेक्स के लिए खेल रहे है. इयोन मॉर्गन ने अपने बयान में अगले साल जाने वाले टी-20 विश्व कप में टीम की कप्तानी करने की इच्छा जताई है. मॉर्गन के अनुसार,

”बिल्कुल में कप्तानी करना चाहता हूँ. मैं किसी को भी निराश नहीं करना चाहता. आप जब भी टीम की कप्तानी कर रहे हो तो आपको चाहिए आप एकदम फिट हो.”

ऐसा रहा है कप्तानी का रिकॉर्ड

इयोन मॉर्गन

इयोन मॉर्गन ने अभी तक इंग्लैंड के लिए 95 एकदिवसीय मैचों में कप्तानी की है. इस दौरान उन्हें 57 में जीत और 32 में हार का मुहं देखना पड़ा है. एक मैच उनकी अगुवाई में टाई हुआ है और पांच का परिणाम नहीं आ सका.

ट्वेंटी-20 क्रिकेट की बात करे तो इस प्रारूप में मॉर्गन ने 34 मैचों में कप्तानी की भागदौड़ संभाली है और 17 में जीत तथा 16 में हार नसीब हुए है. एक मुकाबला टाई रहा है.

Related posts