T20 World Cup 2021: इस साल कोई भी चैंपियन कप्तान नहीं होगा टी20 वर्ल्ड कप का हिस्सा, धोनी ने खेले सर्वाधिक 2 वर्ल्ड कप फाइनल 1

इस हाल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए सभी देशों ने अपनी अपमी टीमों की घोषणा कर दी है. इस साल कुल 16 टीमें टी वर्ल्ड कप का ख़िताब जीतेने के इरादे से मैदान पर उतरेंगी. विराट कोहली की अगुवाई में पहली बार भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने जा रही है. टीम इंडिया साल 2007 के बाद से कोई भी टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीतने में सफल नहीं हो सकी है. साथ ही 2013 के बाद से भारत को अपनी पहली आईसीसी ट्रॉफी का इंतजार भी है. इस साल वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने वाली सभी टीमों में से सबसे अनुभवी कप्तान इंग्लैंड के ऑयन मॉर्गन हैं. अभी तक वर्ल्ड कप जीतने वाले सभी 5 कप्तान इस बार टूर्नामेंट में खेलते हुए नहीं दिखेंगे. इस साल टी20 वर्ल्ड का आयोजन 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक यूएई और ओमान में होना है.

यह टी20 वर्ल्ड कप का 7वां संस्करण है. अब तक वर्ल्ड कप के इतिहास में 5 टीमों ने खिताब अपने नाम किया है. वेस्टइंडीज के डैरेन सैमी और भारत के एमएस धोनी ने अब तक बतौर कप्तान सबसे अधिक 2-2 फाइनल खेले चुके हैं. जहां एक तरफ सैमी ने दोनों ही फाइनल मुकाबले जीते हैं, तो वहीं धोनी सिर्फ 2007 में ही खिताब जीतने में सफल रहे थे. इसके अलावा इंग्लैंड के पॉल कॉलिंगवुड और पाकिस्तान के यूनुस खान भी बतौर कप्तान एक एक वर्ल्ड कप जीत चुके हैं. इस साल इन सभी पांच कप्तानों में से कोई भी खेलता हुआ नज़र नहीं आएगा.

इस साल कोहली को मिला धोनी का साथ

T20 World Cup 2021: इस साल कोई भी चैंपियन कप्तान नहीं होगा टी20 वर्ल्ड कप का हिस्सा, धोनी ने खेले सर्वाधिक 2 वर्ल्ड कप फाइनल 2

इस साल होने वाले टी20 वर्ल्ड के लिए विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टीम के साथ भारत के पूर्व कप्तान एमएस धोनी को बतौर मेंटर टीम में शामिल किया गया है. एमएस धोनी दुनिया के सबसे सफलतम कप्तानों में से एक हैं, उनकी कप्तानी में अब तक भारत ने कुल 3 आईसीसी ट्रॉफी जीती है. इसके अलवा उन्होंने आईपीएल में भी तीन बार खिताब अपने नाम किया है. धोनी के पास बड़े टूर्नामेंट में अनुभव की कोई कमी नहीं है, ऐसे में मौजूदा भारतीय कप्तान विराट कोहली के पास इस साल अपनी पहली आईसीसी ट्रॉफी जीतने का सबसे अच्छा मौका होगा.

ऑयन मॉर्गन सबसे अनुभवी कप्तान

T20 World Cup 2021: इस साल कोई भी चैंपियन कप्तान नहीं होगा टी20 वर्ल्ड कप का हिस्सा, धोनी ने खेले सर्वाधिक 2 वर्ल्ड कप फाइनल 3

अगर इस साल वर्ल्ड कप में भाग लेने वाली सभी 16 टीमों की बात करें, तो इंग्लैंड के ऑयन मॉर्गन सबसे अनुभवी कप्तान हैं. मॉर्गन अब तक इंग्लैंड के लिए कुल 64 टी20 मुकाबलों में कप्तानी कर चुके हैं. आपको बता दें कि साल 2016 में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप में मॉर्गन की ही कप्तानी में इंग्लिश टीम ने फाइनल तक का सफ़र तय किया था, लेकिन उन्हें वेस्टइंडीज के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. साल 2019 में कप्तानी करते हुए मॉर्गन ने इंग्लैंड को पहली बार वर्ल्ड कप का खिताब दिलाया था. ऐसे में एक बार फिर वो अपने प्रदर्शन को यूएई में भी दोहराना चाहेंगे.

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के एरोन फिंच और न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन ने अब तक 49-49 टी20 में कप्तानी की है, तो वहीं भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली अब तक 45 मैचों में अपनी टीम की कमान संभाल चुके हैं.

One reply on “T20 World Cup 2021: इस साल कोई भी चैंपियन कप्तान नहीं होगा टी20 वर्ल्ड कप का हिस्सा, धोनी ने खेले सर्वाधिक 2 वर्ल्ड कप फाइनल”

Comments are closed.