खुलासा : क्यों अनिल कुंबले को कहा जाता है ‘जंबो’? | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

एडिटर च्वाइस

खुलासा : क्यों अनिल कुंबले को कहा जाता है ‘जंबो’? 

खुलासा : क्यों अनिल कुंबले को कहा जाता है ‘जंबो’?

काफी क्रिकेट फैन्स अब भी आश्चयर्य में कि क्यों अनिल कुंबले को ‘जंबो’ कहा जाता हैं. भारतीय नए कोच अनिल कुंबले ने आखिरकार खुलासा कर दिया है, कि क्यों उन्हें जंबो कहा जाता है. ट्वीटर पर फैन्स के सवालों का जवाब देते हुए कुंबले ने बताया कि उन्हें जंबो नाम नवजोत सिंह सिद्धू ने दिया.

भारत टीम को तय कार्यक्रम के अनुसार वेस्ट-इंडीज में 4 टेस्ट मैचो की सीरीज खेलनी है, जिसके लिए टीम वेस्ट-इंडीज पहुँच गयी हैं. भारतीय टीम के नये कोच अनिल कुंबले कुछ दिनों बाद भारतीय टीम के साथ जुड़ेंगे. बीसीसीआई के आधिकारिक  ट्वीटर अकाउंट पर 30 सेकेंड की अपलोड विडियो में अनिल कुंबले ने सवालों का जबाब दिया.

अपने उपनाम के बारे में जवाब देते हुए कुंबले ने कहा  “मेरे उपनाम (जंबो) की मोहर और कोई नहीं नवजोत सिंह सिद्धू ने लगायी”

आगे कुंबले ने कहा कि उस वक्त मैं दिल्ली के कोटला में रेस्ट ऑफ इंडिया की तरफ से खेल रहा था और सिद्धू मिड ऑन पर फील्डिंग कर रहे थे, मेरी कुछ गेंद अचानक उछल रही थी, जिसके बाद सिद्धू ने कहा जंबो जेट‘. बाद में जेट तो हट गया लेकिन जंबो रह गया. तब से मेरे सभी टीम-साथी मुझे जंबो कहने लगे”

वर्ष 2006 में कुंबले के जंबो प्रदर्शन से भारत ने वेस्ट-इंडीज में वेस्ट-इंडीज के विरुद्ध किंग्स्टन में ऐतिहासिक जीत दर्ज किया.

269 रनों के लक्ष्य कों बचाने उतरी भारतीय टीम के स्पिनर अनिल कुंबले ने वेस्ट-इंडीज के बल्लेबाजी पर बुलडोजर चला दिया. मैच में कुंबले ने 78 रन देकर 6 विकेट अपने नाम किये, भारत यह मैच 49 रनों से जीता. और 4 मैचो की सीरीज को 1-0 से अपने नाम किया. भारत 35 वर्षो बाद वेस्ट-इंडीज को वेस्ट-इंडीज में टेस्ट सीरीज हराने में सफल हो सका. 4 टेस्ट मैचो की सीरीज में अनिल कुंबले 23 विकेट लेकर सीरीज के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ रहे.

21 जुलाई से शुरू हो रही सीरीज के लिए भारतीय टीम में कई अनुभवहीन चेहरों को जगह दी गयी जोकि चिंता का विषय है. आक्रामक कप्तान विराट कोहली और नए कोच अनिल कुंबले दोनों की इस सीरीज में अहम भूमिका होगी.

महान स्पिनर अनिल कुंबले भारतीय टीम में अपनी नई भूमिका को बहुत एन्जॉय कर रहे है और युवा खिलाड़ियों को क्रिकेट के मूल बिंदुओं के बारे में सीखा रहे हैं.

Related posts

Comments are closed.