जब से कोहली बने भारतीय टीम के कप्तान, तब नहीं मिली इन खिलाड़ियों को जगह

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

जब से कोहली बने भारतीय टीम के कप्तान, तब से इन 10 खिलाड़ियों को नहीं मिली वनडे, टी-20 टीम में जगह 

जब से कोहली बने भारतीय टीम के कप्तान, तब से इन 10 खिलाड़ियों को नहीं मिली वनडे, टी-20 टीम में जगह

कप्तान विराट कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम पिछले 2-3 सालों से शानदार प्रदर्शन कर रही है. हालांकि विराट की कप्तानी में भारतीय टीम विश्व कप तो नहीं जीत पाई, लेकिन सच्चाई यह भी है, कि विराट की कप्तानी में भारतीय टीम ने कई टीमों को वनडे और टेस्ट सीरीज हराई. टेस्ट क्रिकेट में जहां विराट कोहली ने भारतीय टीम को नंबर-1 आईसीसी रैंकिंग में पहुंचाया है. वहीं वनडे में भी भारत नंबर-2 स्थान पर है.

विराट कोहली के कप्तानी की एक यह भी सच्चाई है, कि उनकी कप्तानी में भारतीय टीम के कई सीनियर खिलाड़ियों को आजतक खेलने का मौका नहीं मिल पाया है.  इन्ही दिग्गज खिलाड़ियों में से कुछ खिलाड़ियों ने तो विराट कोहली की बेरुखी की वजह से संन्यास ले लिया है. वहीं कुछ खिलाड़ी भारतीय टीम में अपने वापसी की झूठी आस लिए हुए बैठे हैं.

आज हम आपकों अपने इस खास लेख में उन खिलाड़ियों का ही नाम बताएंगे, जिन्हें विराट कोहली को फुल टाइम कप्तानी मिलने के बाद से भारत की वनडे और टी-20 टीम में जगह नहीं मिल पा रही है.

हरभजन सिंह

जब से कोहली बने भारतीय टीम के कप्तान, तब से इन 10 खिलाड़ियों को नहीं मिली वनडे, टी-20 टीम में जगह 1

हरभजन सिंह ने भारतीय टीम को अपनी शानदार गेंदबाजी के चलते कई मैच जीताये है, लेकिन वह वर्तमान में भारतीय टीम में अपनी जगह बनाने के लिए संघर्ष कर रहे है. हरभजन सिंह ने अपना अंतिम अंतरराष्ट्रीय मैच भारतीय टीम के लिए मार्च 2016 में खेला था और तब से वह भारतीय टीम में अपनी जगह नहीं बना पाये है.

विराट कोहली की कप्तानी में उन्हें टेस्ट क्रिकेट खेलने का मौका, तो मिला है, लेकिन ब्लू जर्सी में उन्हें विराट कोहली ने कभी मौका नहीं दिया है. हरभजन सिंह ने अबतक भारतीय टीम के लिए 103 टेस्ट मैच, 236 वनडे मैच और 28 टी-20 मैच खेल चुके हैं. उन्होंने अभी तक अपने टेस्ट करियर में 417 विकेट, वनडे क्रिकेट करियर में 269 विकेट व टी-20 क्रिकेट करियर में 25 विकेट हासिल लिए हुए है.

उन्होंने अपना अंतिम टेस्ट मैच 2015 में श्रीलंका के खिलाफ खेला था. वही हरभजन सिंह ने अपना अंतिम वनडे मैच 2015 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ मुंबई में खेला था.

जब से कोहली बने भारतीय टीम के कप्तान, तब से इन 10 खिलाड़ियों को नहीं मिली वनडे, टी-20 टीम में जगह 2

गौतम गंभीर

जब से कोहली बने भारतीय टीम के कप्तान, तब से इन 10 खिलाड़ियों को नहीं मिली वनडे, टी-20 टीम में जगह 3

भारतीय टीम के लिए साल 2011 के विश्वकप फाइनल मैच में शानदार 97 रन की मैच विनिंग पारी खेलने वाले गौतम गंभीर पिछले काफी समय में भारतीय टीम पर जगह बनाने के लिए संघर्ष कर रहे थे. वह लिमिटेड ओवर क्रिकेट से साल 2013 से बाहर थे. जिसके बाद उन्होंने 2018 में संन्यास लेने का फैसला कर दिया था.

बता दे, कि गौतम गंभीर ने भारतीय टीम के लिए 58 टेस्ट मैच, 147 वनडे मैच और 37 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हुए है. 58 टेस्ट में उन्होंने 41.95 की औसत से 4154 रन बनाये हुए है. 147 वनडे मैचों में उन्होंने 39.68 की औसत से 5238 रन बनाये हुए है. 37 टी-20 मैचों में उन्होंने 27.41 की औसत से 932 रन बनाये हुए है.

गौतम गंभीर

इरफ़ान पठान

जब से कोहली बने भारतीय टीम के कप्तान, तब से इन 10 खिलाड़ियों को नहीं मिली वनडे, टी-20 टीम में जगह 4

विराट कोहली की कप्तानी में इरफ़ान पठान को भी भारतीय टीम में आजतक जगह नहीं मिली है. इरफान पठान ने साल 2012 से भारतीय टीम के लिए नहीं खेला है.

इरफान पठान ने साल 2012 में श्रीलंका के खिलाफ अपने अंतिम वनडे मैच में ‘मैन ऑफ़ द मैच’ का खिताब जीता था. उन्होंने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 28 गेंदों में 29 रन की शानदार पारी खेली थी और भारतीय टीम का स्कोर 294 रन तक पहुंचाया था.

इसके बाद उन्होंने शानदार गेंदबाजी करते हुए अपने 10 ओवर में 61 रन देकर 5 विकेट हासिल किये और भारतीय टीम की 20 रन की जीत में अपनी एक अहम भूमिका निभाई थी, लेकिन इस वनडे मैच के बाद से उन्हें भारत के लिए एक भी वनडे खेलने का मौका नहीं मिला है. कोहली की कप्तानी में उन्हें लगातार नजरंदाज ही किया गया है.

जब से कोहली बने भारतीय टीम के कप्तान, तब से इन 10 खिलाड़ियों को नहीं मिली वनडे, टी-20 टीम में जगह 5

अमित मिश्रा

जब से कोहली बने भारतीय टीम के कप्तान, तब से इन 10 खिलाड़ियों को नहीं मिली वनडे, टी-20 टीम में जगह 6

अमित मिश्रा भारतीय टीम के शानदार लेग स्पिनर माने जाते है, लेकिन अमित मिश्रा ने भी अपना अंतिम अंतर्राष्ट्रीय मुकाबला फरवरी 2017 में अनिल कुंबले की कोचिंग और एमएस धोनी की कप्तानी में खेला था. जब से भारत की बागडोर विराट कोहली के हाथ में आई है. तब से विराट ने अमित मिश्रा को सिर्फ नजरंदाज ही किया है.

भारतीय टीम के लेग स्पिनर अमित मिश्रा  अपने अंतिम वनडे मैच में ‘मैन ऑफ़ द मैच’ रहे हैं. वहीं अपनी अंतिम वनडे सीरीज में ‘मैन ऑफ़ द सीरीज’ रहे हैं.

उन्होंने साल 2016 में अपना अंतिम वनडे मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ विशाखापत्तनम में खेला था. इस मैच में अमित मिश्रा ने कुल 6 ओवर किये थे और मात्र 18 रन देकर उन्होंने 5 विकेट हासिल किये थे, लेकिन दुःख की बात यह हैं, कि अमित मिश्रा को इस मैच के बाद कभी भी भारतीय टीम के लिए वनडे क्रिकेट खेलने का मौका नहीं मिला है.

जब से कोहली बने भारतीय टीम के कप्तान, तब से इन 10 खिलाड़ियों को नहीं मिली वनडे, टी-20 टीम में जगह 7

युसूफ पठान

जब से कोहली बने भारतीय टीम के कप्तान, तब से इन 10 खिलाड़ियों को नहीं मिली वनडे, टी-20 टीम में जगह 8

इरफ़ान पठान के भाई युसूफ पठान ने अपना अंतिम मुकाबला भारतीय टीम के लिए साल 2012 में खेला था. तब से उन्हें भारतीय टीम के चयनकर्ता नजरंदाज कर रहे है. विराट कोहली की कप्तानी में भी उन्हें अबतक भारतीय टीम से खेलने का मौका नहीं मिला है.

बता दे, कि युसूफ पठान ने भारतीय टीम के लिए 57 वनडे मैच और 22 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हुए है. 57 वनडे मैचों में उन्होंने 28 की औसत से 810 रन बनाये हुए है. 22 टी-20 मैचों में उन्होंने 18.15 की औसत से 236 रन बनाये हुए है.

युसूफ पठान ने भारतीय टीम के लिए वनडे क्रिकेट में 33 और टी-20 क्रिकेट में कुल 13 विकेट भी हासिल किये हुए हैं. अब उन्हें कभी भी भारतीय टीम से मौका मिलना बहुत मुश्किल नजर आ रहा है.

जब से कोहली बने भारतीय टीम के कप्तान, तब से इन 10 खिलाड़ियों को नहीं मिली वनडे, टी-20 टीम में जगह 9

स्टुअर्ट बिन्नी

जब से कोहली बने भारतीय टीम के कप्तान, तब से इन 10 खिलाड़ियों को नहीं मिली वनडे, टी-20 टीम में जगह 10

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी रोजर बिन्नी के बेटे स्टुअर्ट बिन्नी को एक समय माना जा रहा थी कि इन्होंने ऑलराउंडर की खोज पूरी कर दी,  स्टुअर्ट बिन्नी इसी के दम पर तीनों ही फॉर्मेल खेल गए, लेकिन इनके बल्ले या गेंद से वो प्रदर्शन नहीं निकल सका जिसकी उम्मीद की जा रही थी.

स्टुअर्ट बिन्नी ने 2013 के आईपीएल में अपने प्रदर्शन से खासा प्रभावित किया. जिसके बाद उन्हें 2014 में न्यूजीलैंड के खिलाफ हेमिल्टन में मौका मिला. वनडे केप के बाद बिन्नी टी-20 और टेस्ट खेलने में भी कामयाब रहे थे.

इसी दौरान उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 4 रन देकर 6 विकेट लेने का कारनामा किया, लेकिन उसके बाद हार्दिक पंड्या के आने से स्टुअर्ट बिन्नी के लिए दरवाजे पूरी तरह से बंद हो गए है. लगता नहीं है, कि विराट कोहली की कप्तानी में उनका भारतीय टीम से खेलने का सपना पूरा हो पायेगा.

जब से कोहली बने भारतीय टीम के कप्तान, तब से इन 10 खिलाड़ियों को नहीं मिली वनडे, टी-20 टीम में जगह 11

मोहित शर्मा

जब से कोहली बने भारतीय टीम के कप्तान, तब से इन 10 खिलाड़ियों को नहीं मिली वनडे, टी-20 टीम में जगह 12

एक समय पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी के लिए सबसे भरोसेमंद गेंदबाज के रूप में नाम हासिल करने वाले हरियाणा के मोहित शर्मा को भविष्य का गेंदबाज माना जा रहा था, लेकिन जब से विराट कोहली को भारत का फुल टाइम कप्तान बनाया गया, तब से वह भारत की टीम में नजर भी नहीं आये है.

उन्होंने अपना टी-20 डेब्यू धोनी की कप्तानी में किया था. भारतीय टीम के लिए साल 2015 का विश्व कप खेलने वाले मोहित शर्मा ने भारतीय टीम के लिए अक्टूबर 2015 के बाद से जगह नहीं बना सके हैं. 2013 में अपना डेब्यू करने वाले मोहित ने 26 वनडे मैचों में 31 विकेट हासिल किए हुए हैं.

जब से कोहली बने भारतीय टीम के कप्तान, तब से इन 10 खिलाड़ियों को नहीं मिली वनडे, टी-20 टीम में जगह 13

गुरकीरत सिंह मान

जब से कोहली बने भारतीय टीम के कप्तान, तब से इन 10 खिलाड़ियों को नहीं मिली वनडे, टी-20 टीम में जगह 14

भारतीय क्रिकेट टीम में पंजाब के ऑलराउंडर खिलाड़ी गुरकीरत सिंह मान ने साल 2015 में जगह बनायी थी. गुरकीरतम सिंह मान के आईपीएल और घरेलु क्रिकेट में किए गए प्रदर्शन को देखते हुए बड़ी उम्मीदें थी, लेकिन युवा खिलाड़ी इन उम्मीदों पर खरा नहीं उतर सका था.

गुरकीरत सिंह मान को भारत की टीम के लिए जनवरी 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे डेब्यू का मौका मिला था, लेकिन गुरकीरत बहुत ही फ्लॉप साबित हुए इन्होंने बल्ले से तो 13 रन बनाए, तो वहीं तीन मैचों में कोई विकेट नहीं ले सके, इसके बाद से गुरकीरत सिंह मान की तरफ कभी चयनकर्ताओं ने नहीं देखा और ना ही उनके आईपीएल के कप्तान विराट कोहली ने उनकी जरुरत भारतीय टीम में समझी है.

जब से कोहली बने भारतीय टीम के कप्तान, तब से इन 10 खिलाड़ियों को नहीं मिली वनडे, टी-20 टीम में जगह 15

रॉबिन उथप्पा

जब से कोहली बने भारतीय टीम के कप्तान, तब से इन 10 खिलाड़ियों को नहीं मिली वनडे, टी-20 टीम में जगह 16

रॉबिन उथप्पा पिछले काफी समय से भारत की टीम से बाहर चल रहे हैं. उन्होंने अपना अंतिम अंतरराष्ट्रीय मैच 19 जुलाई 2015 को जिम्बाब्वे के खिलाफ खेला था. तब से उन्हें भारत की टीम में जगह नहीं मिल पाई है.

रॉबिन उथप्पा ने भारत के लिए 46 वनडे मैच और 13 टी-20 मैच खेले है. उन्होंने अपने खेले 46 वनडे मैचों में 25.94 की औसत से 934 रन बनाये हुए हैं. वहीं 13 टी-20 में उन्होंने 24.90 की औसत से 249 रन बनाये हुए हैं.

उन्होंने आईपीएल 2017 में केकेआर के लिए खेलते हुए शानदार प्रदर्शन किया था. ऐसे में उम्मीद थी, कि भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली उनकी भारतीय टीम में वापसी कराएँगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ, विराट कोहली ने उन्हें हमेशा ही अपनी कप्तानी में नजरंदाज किया है.

जब से कोहली बने भारतीय टीम के कप्तान, तब से इन 10 खिलाड़ियों को नहीं मिली वनडे, टी-20 टीम में जगह 17

फैज़ फज़ल

जब से कोहली बने भारतीय टीम के कप्तान, तब से इन 10 खिलाड़ियों को नहीं मिली वनडे, टी-20 टीम में जगह 18

फैज़ फज़ल ने 15 जून 2016 कों ज़िम्बाब्वे के खिलाफ भारत की वनडे टीम के लिए अपना डेब्यू किया था और 55 रनों की नाबाद पारी खेलकर भारतीय टीम को जीत दिलाई थी. बता दें, कि उनका यह डेब्यू एमएस धोनी की कप्तानी में हुआ था.

लम्बे समय से घरेलु क्रिकेट में मेहनत करने के बाद  2015-16 सीजन फज़ल के लिए ड्रीम सीजन रहा था. फज़ल ने देवधर ट्राफी और ईरानी ट्राफी फाइनल में शतक लगाया, जिसके बाद उन्हें ज़िम्बाब्वे के विरुद्ध 16 सदस्यी टीम में शामिल किया गया था और फिर उन्हें वनडे क्रिकेट में पदार्पण करने का मौका मिला.

एकमात्र वनडे में मिले मौके में उन्होंने 55 रन की नाबाद पारी खेली थी. उनकी इस पारी के बाद उम्मीद थी, कि विराट कोहली उन्हें अपनी कप्तानी में ज्यादा से ज्यादा मौके देंगे, लेकिन आजतक उन्हें विराट की कप्तानी में भारतीय टीम से खेलने का मौका नहीं मिला पाया है.

जब से कोहली बने भारतीय टीम के कप्तान, तब से इन 10 खिलाड़ियों को नहीं मिली वनडे, टी-20 टीम में जगह 19

Related posts