खेल डेस्क, हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में संपन्न हुई तीन मैचों की टी- 20 सीरीज में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को तीन शून्य से हरा कर फतह हासिल की है. तीनों में मैचों में भारतीय टीम ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया जिसके बल पर जीत मिली. अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के बाद टीम इंडिया को श्रीलंका के साथ टी 20 सीरीज खेलनी  है. तीन मैचों की इस सीरीज का आगाज़ मंगलवार से होना है.

आगामी सीरीज में टीम इंडिया अपनी जीत के लय को बरकरार रखना चाहेगी क्योंकि मार्च के शुरूआती हफ्ते में टी-20 का विश्व कप भी खेला जाना है. यह विश्व कप इस बार इंडिया में ही खेला जा रहा है. मार्च अप्रैल में होने वाले इस विश्व कप के लिए श्रीलंका ने भी मेहनत कर रखी है, और वह भी टीम इंडिया के खिलाफ जीत दर्ज करके ही स्वदेश लौटना चाहेगी. ऐसे में पूरी उम्मीद है कि यह सीरीज काफी दिलचस्प रहने वाली है. यहाँ हम आपको ऐसी कुछ अहम् जानकारियां देने जा रहे हैं, जो भारत व् श्रीलंका के विरूद्ध मैचों में घट चुकी हैं.

आइये जानते हैं-

1- इससे पहले टीम इंडिया और श्रीलंका की टीमे टी-20 में कुल छह बार आमने-सामने आ चुकी हैं. छह मैचों में जहाँ भारतीय टीम को दो मैच में ही जीत दर्ज की है तो वहीँ श्रीलंका ने बाकि के चार मैच जीते हैं. इससे पहले दोनों टीमें 2014 विश्व कप में ढाका में भिड चुकी हैं. इस फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था.

2- टीम इंडिया ने श्रीलंका के खिलाफ खेलते हुए टी-20 मैच में सर्वोच्च स्कोर 211 का बनाया है. इसके जवाब में श्रीलंका ने 215 रन भारत के खिलाफ सर्वाधिक बनाये हैं.

3- वहीँ दोनों टीमों के बीच में सबसे कम रन बनाने का रिकॉर्ड श्रीलंका के नाम दर्ज है. एक मैच में श्रीलंका की पूरी पारी महज 116 रनों पर ही सिमट गयी थी. यह मैच साल 2012 में खेला गया था.

4- भारत के खिलाफ अब तक खेले गए टी-20 मैचों में सबसे ज्यादा रन कुमार संगकारा ने बनाये हैं. संन्यास ले चुके संगकारा के नाम चार मैचों में कुल 235 रन हैं. इस दौरान उन्होंने शानदार तीन पचासे भी जमाये हैं. हालाँकि इस  समय वो टीम का हिस्सा नहीं है.

5- टीम इंडिया की ओर से सुरेश रैना ने श्रीलंका के खिलाफ टी-20 मैच में सबसे ज्यादा रन बनाये. रैना के नाम पांच पारियों में 162 रन दर्ज हैं. इस दौरान उनकी औसत 40.50 की रही.

6- हालाँकि श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज में विराट कोहली को आराम दिया गया है, लेकिन कोहली ने शानदार खेल दिखाया है. कोहली ने दो मैच खेले हैं और 145 रन बनाये. श्रीलंका के लिए यह किसी वरदान से कम नहीं होगा कि इस सीरीज में कोहली नहीं खेल रहे हैं.

7- गेंदबाजी के लिए टीम इंडिया के यूसुफ़ पठान और अशोक डिंडा सबसे कारगर साबित हुए हैं. दोनों ने बराबरी से पांच- पांच विकेट झटके हैं. हालाँकि ये दोनों टीम में इस वक़्त नहीं शामिल हैं.

8- ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करने वाले रोहित शर्मा का रिकॉर्ड श्रीलंका के खिलाफ टी-20 मैचों में काफी बेकार है. उन्होंने पांच मैच खेले हैं और महज 12 की औसत से महज 36 रन ही बनाये हैं. हालाँकि रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ काफी अच्छा खेला है जिससे उम्मीद बहुत हैं उनसे. 



  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    चेन्नई को फाइनल में पहुँचाने वाले फाफ ड्यूप्लेसिस ने खुद को नहीं बल्कि इस...

    इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें सीजन में मंगलवार को प्लेऑफ का पहला क्वालिफायर मैच खेला गया।  मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में में चेन्नई सुपर...

    केन विलियम्सन की खराब कप्तान के अलावा इस टी-20 स्पेशलिस्ट खिलाड़ी की वजह से...

    आईपीएल में चेन्नई और हैदराबाद का मुकाबला हुआ. इस मैच में चेन्नई ने हैदराबाद को हरा कर फाइनल में जगह बना ली है. तो...

    IPL 2018- फाफ के अलावा धोनी ने इस शख्स को दिया चेन्नई के फाइनल...

    इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें सीजन प्लेऑफ चरण का दौर शुरू हो गया। मंगलवार को शुरू हुए पहले क्वालिफायर मैच चेन्नई सुपर किंग्स और...

    IPL 2018: केन विलियम्सन ने इस दिग्गज खिलाड़ी को ठहराया हैदराबाद की हार का...

    आईपीएल में आज चेन्नई का सामना हैदराबाद से हुआ. जहाँ इस मैच में धोनी ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला लिटा....

    वीडियो : 9 रनों के निजी स्कोर पर राशिद खान ने धोनी को किया...

    चेन्नई सुपर किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच वानखेड़े स्टेडियम में पहला प्ले ऑफ़ मैच खेला गया. चेन्नई ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी...