OMG ! एक खतरनाक योर्कर से घायल हुआ यह बल्लेबाज, वरना टूट जाते कई ऐतिहासिक रिकार्ड्स 1

बुधवार, 27 सितम्बर को लंदन के किंग्सटन के मैदान पर मेजबान इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच एक बेहद ही रोमांचक मुकाबला खेला गया. अआप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि कैरेबियाई टीम इन दिनों ऑल राउंडर जेसन होल्डर की अगुवाई में इंग्लैंड के दौरे पर हैं और बुधवार को इस दौरे का चौथा वनडे मुकाबला खेला गया. जहाँ मेहमान वेस्टइंडीज ने अपने शानदार खेल से सभी का दिल जीत लिया.

ऐसा रहा मैच का हाल 

OMG ! एक खतरनाक योर्कर से घायल हुआ यह बल्लेबाज, वरना टूट जाते कई ऐतिहासिक रिकार्ड्स 2

वेस्टइंडीज की टीम ने पहले बल्लेबाज करते हुए पांच विकेट के नुकसान पर 356 रनों अक पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया. टीम के लिए सलामी बल्लेबाज एविन लुईस ने सबसे ज्यादा 176 रनों की नाबाद पारी खेली.

इंग्लैंड की टीम को मैच जीतने के लिए 357 रनों का लक्ष्य मिला था, लेकिन बाद में तेज बारिश आने के कारण मैच का पूरा परिणाम ही बदल गया और वेस्टइंडीज की टीम एक जीता जागता मुकाबला 6 रन (D/L) से हार गयी.

लुईस की आई आंधी 

OMG ! एक खतरनाक योर्कर से घायल हुआ यह बल्लेबाज, वरना टूट जाते कई ऐतिहासिक रिकार्ड्स 3

भले ही वेस्टइंडीज की टीम यह मुकाबला हार गयी हो, लेकिन टीम के सलामी बल्लेबाज एविन लुईस ने अपनी आतिशी बल्लेबाजी के साथ सभी का दिल जीत लिया. लुईस ने मात्र 130 गेंदों का सामना करते हुए 176 रनों की एक बेहद ही विस्फोटक नाबाद पारी खेली. अपनी पारी के दौरान एविन ने 17 चौके और सात छक्के लगाये.

एक समय ऐसा लग रहा था, कि लुईस अपना दोहरा शतक पूरा कर लेंगे. मगर ऐसा ना हो सका. वेस्टइंडीज की पारी के 47.2वें ओवर में एविन लुईस को ना चाहते हुए भी रिटायर होना पड़ा. दरअसल जैक बॉल की गेंद पर लुईस गंभीर रूप से चोटिल हो गये. बॉल की एक खतरनाक योर्कर ने एविन को बुरी तरह से जख्मी कर दिया और उनके मैदान छोड़ने पर मजबूर होना पड़ा.

OMG ! एक खतरनाक योर्कर से घायल हुआ यह बल्लेबाज, वरना टूट जाते कई ऐतिहासिक रिकार्ड्स 4

जैक बॉल की गेंद एविन लुईस को इतनी जोर से लगी, कि उन्हें स्ट्रेचर के सहारे मैदान से बाहर ले जाया गया और वह एक ऐतिहासिक पारी खेलने से चुके गये.

43वें ओवर तक बना दिए थे 143 रन 

OMG ! एक खतरनाक योर्कर से घायल हुआ यह बल्लेबाज, वरना टूट जाते कई ऐतिहासिक रिकार्ड्स 5

एविन लुईस जिस अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे थे, उन्हें देखकर यह अंदेशा लगाया जा सकता था कि आज वह जरुर सभी रिकार्ड्स तोड़ देंगे. पारी के 43 ओवर का खेल खत्म होने तक उनका स्कोर 118 गेंदों में (143 रन) था. 44 ओवर समाप्त होने तक उनका स्कोर 165 के पार पहुंच गया था, लेकिन उसके बाद जो हुआ वह वाकई में नहीं होना चाहिए था.

दरअसल बॉल की एक गेंद उनके पेर से बहुत ही तेजी के साथ आकर लगी और लुईस दर्द से कहराते हुए मैदान पर ही गिर पड़े. गेंद लगने के बाद एविन बहुत ही ज्यादा परेशान दिखाई दे रहे थे. हालाँकि मैच खत्म होने के बाद एविन लुईस को ‘मैन ऑफ़ द मैच’ का ख़िताब दिया गया.

आइये डालते हैं, एक नजर उन खिलाड़ियों के नाम पर जो रिटायर्ड हर्ट होने के कारण अपना दोहरा शतक नहीं लगा सके:-

OMG ! एक खतरनाक योर्कर से घायल हुआ यह बल्लेबाज, वरना टूट जाते कई ऐतिहासिक रिकार्ड्स 6

सचिन तेंदुलकर 163* (133) बनाम न्यूजीलैंड (8 मार्च,2009)

OMG ! एक खतरनाक योर्कर से घायल हुआ यह बल्लेबाज, वरना टूट जाते कई ऐतिहासिक रिकार्ड्स 7
photo credit : Getty images

फाफ ड्यू प्लेसिस 133* (115) बनाम भारत {25 अक्टूबर, 2015}

OMG ! एक खतरनाक योर्कर से घायल हुआ यह बल्लेबाज, वरना टूट जाते कई ऐतिहासिक रिकार्ड्स 8

हर्शल गिब्स 116 (119) बनाम भारत {25, सितम्बर 2002}

Akhil Gupta

Content Manager & Senior Writer at #Sportzwiki, An ardent cricket lover, Cricket Statistician.

Leave a comment