भारतीय टीम के खिलाफ टी-20 क्रिकेट में जमकर बोलता हैं इस बल्लेबाज का बल्ला

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

IND vs WI: पोलार्ड, ब्रैथवेट या नारायण नहीं वेस्टइंडीज का यह खिलाड़ी करेगा टीम इंडिया को परेशान 

IND vs WI: पोलार्ड, ब्रैथवेट या नारायण नहीं वेस्टइंडीज का यह खिलाड़ी करेगा टीम इंडिया को परेशान

तीन अगस्त से भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन ट्वेंटी-20 मैचों की श्रृंखला का आगाज होने जा रहा है. ट्वेंटी-20 सीरीज के पहले दो मैचों का आयोजन यूएस फ्लोरिडा के मैदान पर किया जाएगा, जबकि अंतिम मुकाबला वेस्टइंडीज की सरजमीं पर खेला जाएगा. विश्व कप के सेमीफाइनल में मिली बड़ी हार के बाद विराट एंड कंपनी के लिए यह दौरा काफी अहम माना जा रहा है.

टीम इंडिया के कई युवा खिलाड़ियों के पास भी अगले साल खेले जाने वाले वर्ल्ड टी-20 से पहले टीम में अपना स्थान पक्का करना का यह एक बढ़िया और अहम मौका रहेगा.

वेस्टइंडीज का यह खिलाड़ी बजाएगा बैंड

IND vs WI: पोलार्ड, ब्रैथवेट या नारायण नहीं वेस्टइंडीज का यह खिलाड़ी करेगा टीम इंडिया को परेशान 1

वेस्टइंडीज की टीम ने भी भारत का सामना करने के लिए कमर कस ली है. दो बार की वर्ल्ड टी-20 चैंपियन टीम वेस्टइंडीज को ट्वेंटी-20 श्रृंखला के लिए कम नहीं आँका जा सकता. मेजबान विंडीज की टीम में अधिकांश खिलाड़ी ट्वेंटी-20 स्पेशलिस्ट ही है और सभी इस प्रारूप का जमकर आनंद भी लेते है.

भारत के खिलाफ ट्वेंटी-20 सीरीज के लाइट वेस्टइंडीज ने अपने दल का ऐलान कर दिया है. टीम में कप्तान कार्लोस ब्रैथवेट के साथ साथ दिग्गज ऑल राउंडर किरोन पोलार्ड, करिश्माई स्पिन गेंदबाज सुनील नारायण, विश्व कप में कमाल का खेल दिखाने वाले शेल्डन कोटरेल जैसे बड़े बड़े नाम शामिल है.

मगर वेस्टइंडीज के दल में एक नाम ऐसा भी है, जो टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ा संकट पैदा कर सकता है. दरअसल हम टीम के युवा खिलाड़ी एविन लुईस की बात कर रहे है. एविन लुईस विंडीज टीम के लिए सलामी बल्लेबाजी से लेकर मध्यक्रम तक कहीं पर भी बल्लेबाजी कर सकते है और भारतीय टीम के खिलाफ खेलना इनको हमेशा से ही बड़ा रास भी आता है.

भारत के खिलाफ है गजब का रिकॉर्ड

IND vs WI: पोलार्ड, ब्रैथवेट या नारायण नहीं वेस्टइंडीज का यह खिलाड़ी करेगा टीम इंडिया को परेशान 2

27 वर्षीय एविन लुईस को भारत के विरुद्ध खेलना हमेशा से ही बड़ा रास आता है. ऐसा हम नहीं, बल्कि स्वयं उनके आंकड़े कह रहे है. एविन लुईस ने वेस्टइंडीज के लिए अभी तक कुल 20 ट्वेंटी-20 मैच खेले है और इस दौरान उनके बल्ले से 33.53 की औसत और 163.75 की ताबड़तोड़ स्ट्राइक रेट के साथ कुल 637 रन निकल चुके है. ट्वेंटी-20 क्रिकेट में एविन लुईस के नाम पर एक शतक और चार अर्द्धशतक भी दर्ज है.

एविन लुईस ने भारत के विरुद्ध कहने को सिर्फ तीन ट्वेंटी-20 मैच खेले है, लेकिन इन तीन टी-20 मैचों में उनके नाम पर भारत के खिलाफ दो बड़े शतक दर्ज है. और तीन पारियों में वह 116 के स्ट्राइक रेट के साथ साथ कुल 232 रन बना चुके है. साल 2016 में फ्लोरिडा के मैदान पर लुईस ने भारत के खिलाफ 49 गेंदों में 100 और साल 2017 में मात्र 62 गेंदों के भीतर 125 रनों की नाबाद पारी खेली थी.

इन आंकड़ो के आधार पर यह कहना बिलकुल भी गलत नहीं होगा, कि ट्वेंटी-20 सीरीज में टीम इंडिया को सबसे ज्यादा खतरा एविन लुईस से ही होने वाला है.

Related posts