पहले टेस्ट में भारतीय टीम की संभावित प्लेइंग XI

Trending News

Blog Post

एडिटर च्वाइस

INDvsBAN : बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में इस प्लेइंग इलेवन के साथ उतर सकती है भारतीय टीम 

INDvsBAN : बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में इस प्लेइंग इलेवन के साथ उतर सकती है भारतीय टीम
Indian bowler Ravindra Jadeja , with out cap celebrates with team member after being dismissing South Africa's Vernon Philander during the fifth day of the first cricket test match against South Africa in Visakhapatnam, India, Sunday, Oct. 6, 2019. (AP Photo/Mahesh Kumar A.)

तीन मैचों की टी-20 सीरीज के बाद बांग्लादेश की टीम को भारत से 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है. दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट मैच 14 नवंबर से 18 नवंबर के बीच इंदौर के होल्कर क्रिकेट स्टेडियम में खेला जायेगा. वहीं सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच 22 नवंबर से 26 नवंबर के बीच कोलकाता ईडन गार्डन स्टेडियम में खेला जायेगा.

आज हम आपकों अपने इस ख़ास लेख में सीरीज के पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम की संभावित एकादश के बारे में बताएंगे.

रोहित शर्मा

INDvsBAN : बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में इस प्लेइंग इलेवन के साथ उतर सकती है भारतीय टीम 1

रोहित शर्मा के कंधो पर टीम के ओपनिंग की जिम्मेदारी होगी. उन्हें साउथ अफ्रीका सीरीज में बतौर ओपनर अजमाया गया था और उन्होंने इस जिम्मेदारी को बखूबी निभाया था. साउथ अफ्रीका के खिलाफ उन्होंने एक दोहरा शतक सहित कुल 3 शतक बनाए थे. अपनी इस शानदार टेस्ट फॉर्म को वह बांग्लादेश के खिलाफ भी जारी रखना चाहेंगे. वह टेस्ट क्रिकेट में भी आक्रमक तरीके से क्रिकेट खेलते हैं, जो प्रशंसकों को काफी पसंद आता है.

मयंक अग्रवाल

INDvsBAN : बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में इस प्लेइंग इलेवन के साथ उतर सकती है भारतीय टीम 2

रोहित शर्मा का साथ ओपनिंग में मयंक अग्रवाल देते हुए नजर आयेंगे. मयंक अग्रवाल ने ऑस्ट्रेलिया में 2 अर्धशतक लगाकर व साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2 शानदार शतक लगाकर अपनी प्रतिभा का नमूना पेश किया था. वह लगातार घरेलू क्रिकेट में भी रन बना रहे हैं. वह अपनी शानदार फॉर्म बांग्लादेश के खिलाफ भी बरक़रार रखना चाहेंगे.

चेतेश्वर पुजारा

INDvsBAN : बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में इस प्लेइंग इलेवन के साथ उतर सकती है भारतीय टीम 3

चेतेश्वर पुजारा टेस्ट क्रिकेट में भारतीय क्रिकेट टीम की रीढ़ की हड्डी है. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम को कई मैच जीताये थे. ऑस्ट्रेलिया में भी उन्होंने भारत की सीरीज जीत में अहम भूमिका निभाई थी और ‘मैन ऑफ़ द टूर्नामेंट’ का ख़िताब जीता था.

हालांकि वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका के खिलाफ वह कुछ ख़ास नहीं कर पाए थे, लेकिन टीम के अनुभवी खिलाड़ी होने के चलते उनका बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट की प्लेइंग इलेवन में स्थान पक्का है. नंबर-3 की जिम्मेदारी उन्ही के कंधो पर होगी.

विराट कोहली

INDvsBAN : बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में इस प्लेइंग इलेवन के साथ उतर सकती है भारतीय टीम 4

भारतीय टीम के कप्तानी की जिम्मेदारी विराट कोहली के कंधो पर होगी. साथ ही वह टीम के लिए नंबर-4 की पोजीशन पर खेलेंगे और मध्यक्रम की जिम्मेदारी संभालेंगे. विराट कोहली में साउथ अफ्रीका के खिलाफ दोहरा शतक बनाया था, अब बांग्लादेश के खिलाफ इस टेस्ट सीरीज को भी अपने लिए यादगार बनाना चाहेंगे.

अजिंक्य रहाणे

INDvsBAN : बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में इस प्लेइंग इलेवन के साथ उतर सकती है भारतीय टीम 5

अजिंक्य रहाणे टीम के उपकप्तान है. साथ ही उन्ही के कंधो पर भारतीय टीम के नंबर-5 का भार होगा. वह टेस्ट क्रिकेट में अपनी फॉर्म हासिल कर चुके हैं. वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका दोनों के खिलाफ ही उनका प्रदर्शन अच्छा था. फिलहाल वह भारत के लिए सिर्फ टेस्ट क्रिकेट ही खेल रहे हैं.

रविन्द्र जडेजा

INDvsBAN : बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में इस प्लेइंग इलेवन के साथ उतर सकती है भारतीय टीम 6

रविन्द्र जडेजा टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम के अहम ऑलराउंडर है. वह बल्लेबाजी के साथ-साथ गेंदबाजी से भी टीम के लिए योगदान देने की क्षमता रखते हैं. उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ दोनों ही विभाग में शानदार प्रदर्शन किया था. उन्होंने 13 विकेट लेने के साथ 2 अर्धशतक भी साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में बनाए थे. वह नंबर-6 की पोजीशन पर भारतीय टीम के लिए खेलते हुए दिखाई देंगे.

रिद्धिमान साहा

INDvsBAN : बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में इस प्लेइंग इलेवन के साथ उतर सकती है भारतीय टीम 7

रिद्धिमान साहा को भी बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज भारत की प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जायेगा. वह नंबर-7 पर बल्लेबाजी करते हुए दिखाई देंगे. टीम के पास ऋषभ पंत के रूप में भी एक शानदार विकेटकीपर बल्लेबाज मौजूद है, लेकिन साहा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ शानदार विकेटकीपिंग की थी, इसलिए पहला मौका कप्तान कोहली रिद्धिमान साहा को ही देंगे.

रविचंद्रन अश्विन

INDvsBAN : बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में इस प्लेइंग इलेवन के साथ उतर सकती है भारतीय टीम 8

रविचंद्रन अश्विन मुख्य स्पिनर के तौर पर भारतीय टीम के लिए खेलेंगे. उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया था. अपने उसी प्रदर्शन को वह इस सीरीज में भी दोहराना चाहेंगे. भारतीय धरती पर इनकी स्पिन गेंदबाजी को खेलना किसी भी बल्लेबाज के लिए एक बुरे सपने की तरह होता है.

कुलदीप यादव

I want to play Test cricket for a long time: Kuldeep

भारतीय टीम के पास कुलदीप यादव के रूप में भी एक विशेषज्ञ स्पिनर मौजूद है, कप्तान कोहली उन्हें भी तीसरे स्पिनर के तौर पर टीम में शामिल कर सकते हैं.

कुलदीप यादव ने सिडनी में खेले अपने अंतिम टेस्ट मैच में भारतीय टीम के लिए एक पारी में 5 विकेट हासिल किये थे. हालांकि इसके बाद से उन्हें टेस्ट की प्लेइंग इलेवन में खेलने का मौका नही मिला है, लेकिन बांग्लादेश के खिलाफ वह प्लेइंग इलेवन में शामिल किये जा सकते हैं.

उमेश यादव

INDvsBAN : बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में इस प्लेइंग इलेवन के साथ उतर सकती है भारतीय टीम 9

उमेश यादव भारतीय टीम के सबसे अनुभवी तेज गेंदबाज है. पिछले दो साल से वह अपने क्रिकेट करियर की सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में भी है, इसलिए उनकी जगह प्लेइंग इलेवन में पक्की लग रही है. वह अपनी स्विंग होती गेंदों से दुनिया के किसी भी बल्लेबाज को परेशान करने की क्षमता रखते हैं.

मोहम्मद शमी

INDvsBAN : बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में इस प्लेइंग इलेवन के साथ उतर सकती है भारतीय टीम 10

मोहम्मद शमी का टेस्ट क्रिकेट करियर अबतक बहुत शानदार रहा है. उन्होंने इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज सभी देशों में अच्छी गेंदबाजी की थी.

साउथ अफ्रीका के खिलाफ घरेलू धरती पर भी उन्होंने काफी शानदार गेंदबाजी की थी. वह नई गेंद से भारतीय टीम के गेंदबाजी की शुरूआत करेंगे. उनके कंधो पर टीम को शुरूआती सफलता दिलाने की जिम्मेदारी होगी.

Related posts