रबाडा पर प्रतिबंध लगाने पर भड़के अफ्रीकी कप्तान,आईसीसी को लेकर कही बड़ी बात
Connect with us

क्रिकेट

रबाडा पर प्रतिबंध लगाने पर भड़के अफ्रीकी कप्तान, आईसीसी के फैसले पर उठाया सवाल

आईसीसी से पंगा मोल लेना अफ्रीका के स्टार गेंदबाज कगीसो रबाडा को महंगा पड़ गया है। आईसीसी के तमाम निर्देशों के बाद भी रबाडा के व्यवहार में कोई परिवर्तन नहीं हुआ,जिसका खामियाजा उन्हें प्रतिबंध के रूप में झेलना पड़ा।

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ से बदसूलकी करने के मामले पर आईसीसी ने रबाडा के खिलाफ सख्त कदम उठाते हुए उन्हें सीरीज के बाकी बचे दो मैचों में बैन कर दिया है। आईसीसी के इस कदम पर द.अफ्रीका के कप्तान फॉक डु प्लेसिस ने सवाल उठाए और इसके पीछे उन्होंने तर्क भी दिया ।

इस वजह से रबाडा हुए थे बैन

द.अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा टेस्ट मैच पोर्ट एलिजाबेथ में खेला गया था। इसी मैच में कप्तान स्मिथ को आउट करने के बाद हुए रबाडा ने उनके साथ दुर्वव्यवहार किया। एलबीडब्ल्यू आउट करने के बाद रबाडा ने आक्रामकता दिखते हुए स्मिथ से जा टकराए थे।

आईसीसी ने अपनी जांच में रबाडा को लेवल 2 का दोषी पाया था। इसके बाद से ही रबाडा के बैन की खबरे चलने लगी थी। बता दें कि मैच से पहले रबाड़ा के पास पांच डीमेरिट प्वाइंट थे लेकिन इस बदसूलूकी के बाद वो आठ अकं पर पहुंच गए और अब उन्हें बाकी के बचे दो मैचों में प्रतिबंध झेलना पड़ेगा।

डु प्लेसिस ने आईसीसी पर उठाए सवाल

द.अफ्रीका के कप्तान  फॉक डु प्लेसिस ने आईसीसी के नियमों पर सवाल उठा दिए हैं। उन्होंने कहा कि, ”डेविड वॉर्नर ने क्विंटन डी कॉक के साथ बदसूलूकी की लेकिन उन पर कोई प्रतिबंध नहीं लगा। उन्होंने कहा कि वॉर्नर और रबाडा के अपराधों में अंतर था।

वॉर्नर को लेकर उठाए सवाल

क्रिकबज से बात करते हुए डु प्लेसिस ने कहा,

‘रबाडा तीन डीमैरिट प्वाइंट के साथ लेवल 2 के दोषी थे। वार्नर भी तीन डीमेरिट के साथ लेवल 2 के दोषी हैं। दोनों घटनाओं  में एक हाथापाई कर रहा है। दूसरा काफी आक्रमक है। मेरा सवाल यह है कि इन दोनों घटनाओं का लेबल एक समान क्यों नहीं हैं। मेरे लिए वे नहीं हैं। वो इसे शारीरिक संपर्क कहते हैं। हम कहेंगे कि शर्ट जो ब्रश हो गई थी, लेकिन यह जानबूझकर नहीं किया गया था।’ 

अफ्रीका के लिए मुसीबत रबाडा का प्रतिबंध

रबाडा पर लगा प्रतिबंध अफ्रीका के लिए बड़ी मुसीबत बन सकता है। दूसरे मैच में रबाडा ने दमदार प्रदर्शन किया था। इस मैच में रबाडा ने 150 रन देते हुए 11 विकेट अपने नाम किए थे। सीरीज में दोनों ही टीमें 1-1 की बराबरी में हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

[quads id=3]

Must See

IPL Auction 2019