भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज गंवाने के बाद फाफ डू प्लेसिस ने कही ये बात

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

रातों रात नहीं मिलता एबी डीविलियर्स और हाशिम अमला का विकल्प: फाफ डू प्लेसिस 

रातों रात नहीं मिलता एबी डीविलियर्स और हाशिम अमला का विकल्प: फाफ डू प्लेसिस

इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड की मेजबानी में विश्व कप के अनने निराशाजनक सफर के बाद भारत के दौरे पर आयी दक्षिण अफ्रीका की टीम एक अच्छे प्रदर्शन की आस लगाए बैठी थी। दक्षिण अफ्रीका ने भारत से टी20 सीरीज तो 1-1 से बराबर करवा ली जिसके बाद तो उम्मीद थी कि टेस्ट सीरीज में अच्छी फाइट देखने को मिल सकती है।

दक्षिण अफ्रीका की भारत से दोनों ही मैचों में करारी हार

लेकिन तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले दो टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका की बुरी हार हुई है। इस टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट मैच में विशाखापट्टनम में 203 रनों की बार के बाद पुणे में प्रोटियाज टीम पारी और 137 रन से मैच गंवा चुकी है।

रातों रात नहीं मिलता एबी डीविलियर्स और हाशिम अमला का विकल्प: फाफ डू प्लेसिस 1

मेहमान टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ियों में इस टेस्ट सीरीज में बिल्कुल भी संघर्ष नहीं दिखा है और उन्होंने आसानी से हथियार डाल दिए। जिसके साथ ही वो सीरीज में 0-2 से पिछड़ते हुए सीरीज को भी गंवा चुके हैं।

फाफ डू प्लेसिस ने अपनी टीम की अनुभवहीनता को बताया हार का कारण

अब सवाल ये है कि दक्षिण अफ्रीका की टीम की ऐसी गत कैसे हो गई कि वो अब मुकाबला भी नहीं दे पा रही है। तो इसके पीछे दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डू प्लेसिस ने अनुभवहीनता को वजह माना है।

रातों रात नहीं मिलता एबी डीविलियर्स और हाशिम अमला का विकल्प: फाफ डू प्लेसिस 2

पुणे की हार के बाद प्रोटियाज कप्तान फाफ डू प्लेसिस ने स्पष्ट रूप से माना कि हाशिम अमला और एबी डीविलियर्स जैसे खिलाड़ियों की जगह रातोंरात नहीं भरी जा सकती है और अनुवहिनता के कारण ऐसी स्थिति हुई है।

रातों-रात नहीं किया जा सकता एबी, अमला को रिप्लेस

फाफ डू प्लेसिस ने कहा “मुझे लगता है कि ये विशुद्ध रूप से अनुभवहीनता का मामला है। मैंने इस टेस्ट सीरीज के पहले ही कहा था कि आपकी सर्वश्रेष्ठ टीमें सबसे ज्यादा अनुभवी वाली टीमें हैं। जब इस भारतीय टीम की बात है तो उस ड्रेसिंग रूम में बहुत अनुभव हैं, उनके नाम के पीछे बहुत सारे मैच हैं।”

रातों रात नहीं मिलता एबी डीविलियर्स और हाशिम अमला का विकल्प: फाफ डू प्लेसिस 3

हम उस स्तर पर हैं जहां हमने अपने सभी अनुभवों को खो दिया है। डेल स्टेन, मोर्ने मोर्केल, हाशिम अमला, एबी डीविलियर्स ये सभी अनुभवी खिलाड़ी थे। आप उन लोगों को रातों-रात रिप्लेस नहीं कर सकते हैं। और अब ये दोस्तों का नया ग्रुप है जिन्होंने 5, 6, 10, 11, 12, 15 टेस्ट खेले हैं। इसमें समय लगेगा। अगर आप किसी भी टीम से सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को लेते हैं तो उन्हें वही चुनौतियां मिलेंगी।”

टीम के अनुभवी खिलाड़ियों को खुद आगे आकर लेनी होगी जिम्मेदारी

डू प्लेसिस ने आगे कहा कि “हमारे लिए ये सुनिश्चित करने के लिए एक वरिष्ठ खिलाड़ियों का समूह के रूप में महत्वपूर्ण है कि हम खुद को प्रदर्शन में रखे। खुद, डी कॉक, हम अन्य लोगों से रन बनाने की उम्मीद नहीं कर सकते हैं। हमें सुनिश्चित करने की जरूरत है कि पहले रन बनाओं और फिर दूसरे खिलाड़ियों के साथ चिपके रहो। इस तरह के कार्यक्रम में हम महत्वपूर्ण है कि आपके बड़े लोग वास्तव में नियंत्रण लेते हैं और सुनिश्चित करते हैं कि वे इस काम को करेंगे।”

रातों रात नहीं मिलता एबी डीविलियर्स और हाशिम अमला का विकल्प: फाफ डू प्लेसिस 4

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डू प्लेसिस ने आगे कहा कि “अगर आप अपना फॉर्म गंवाते हैं तो भारत खेलने के लिए एक मुश्किल जगह हो सकती है। और शायद ये टीम में कुछ नए टॉप को हासिल करने का अच्छा मौका है। मेरे मानसिक दृष्टिकोण से, ये आपके लिए एक जगह हो सकती है। जैसे कि मेरा अगला स्थान कहां है। एक सौ से आने वाला है।”

विराट कोहली की पारी रही अविश्वसनीय

वहीं आगे फाफ डू प्लेसिस ने विराट कोहली की जमकर तारीफ करते हुए कहा कि

रातों रात नहीं मिलता एबी डीविलियर्स और हाशिम अमला का विकल्प: फाफ डू प्लेसिस 5

“विराट की दस्तक अविश्वसनीय थी। हैरानी की बात है कि वो धीमी गति से शुरू हुई, आमतौर पर वो काफी व्यस्त हैं और काफी अच्छी तरह से उतरते हैं । वो शुरुआत में काफी धीमे थे जिनके विकेट की जरूरत थी वो अच्छी तरह से छोड़ दिया। और फिर बल्लेबाजी करने के लिए मानसिक रूप से कठिन हो गया। इसमें बहुत ज्यादा मानसिक शक्ति की जरूरत होती है। आप इसे देख सकते हैं और दूर से ही तारीफ कर सकते हैं।”

आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो प्लीज इसे लाइक करें अपने दोस्तों तक इस खबर को सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें। साथ ही कोई सुझाव देना चाहे तो प्लीज कमेंट करें। अगर आपने हमारा पेज अब तक लाइक नहीं किया हो तो कृपया इसे जल्दी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट आप तक पहुंचा सके।

Related posts