टी-20 क्रिकेट में जब पहली बार लगा शतक,अर्द्धशतक और लिए गए पांच विकेट

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

जाने किस बल्लेबाज ने टी-20 में सबसे पहले लगाया शतक, अर्द्धशतक और किसने लिया सबसे पहले 5 विकेट 

जाने किस बल्लेबाज ने टी-20 में सबसे पहले लगाया शतक, अर्द्धशतक और किसने लिया सबसे पहले 5 विकेट

क्रिकेट में टी-20 क्रिकेट एक अलग ही जुनून लेकर आता है. इस छोटे फॉर्मेट में कुछ ही समय में सब कुछ देखने को मिल जाता है. मौजूदा समय में कई देश टी-20 लीग कराते हैं. जिसमें से एक भारत भी हैं. भारत में खेला जाने वाला आईपीएल पूरी दुनिया में लोकप्रिय है. अभी तक टी-20 क्रिकेट में कई शतक और अर्द्धशतक लगाए जा चुके हैं. वहीं एक मैच में पांच विकेट भी कई बार देखने को मिल चुके हैं. मगर आज हम आपको बताएंगे कि पहली बार क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में शतक, अर्द्धशतक और पांच विकेट कब लिए गए थे.

जाने किस बल्लेबाज ने टी-20 में सबसे पहले लगाया शतक, अर्द्धशतक और किसने लिया सबसे पहले 5 विकेट 1

पहला टी-20 शतक – इयान हार्वे

जाने किस बल्लेबाज ने टी-20 में सबसे पहले लगाया शतक, अर्द्धशतक और किसने लिया सबसे पहले 5 विकेट 2

जिस तरह से क्रिकेट की शुरुआत इंग्लैंड में हुई उसी तरह क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट टी-20 की शुरुआत भी इंग्लैंड में ही हुई. 2003 में घरेलू क्रिकेट में इसे अजमाया गया था. इंग्लैंड द्वारा कराये गए टूर्नामेंट में एजबेस्टन के मैदान पर ग्लूस्टरशर और वॉरविकशर की टीमों के बीच मुकाबला खेला जा रहा था. मैच में वॉरविकशर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 134 रन बनाए थे.

जवाब में उतरी ग्लूस्टरशर की टीम की तरफ से ये काम एक ही खिलाड़ी ने पूरा कर दिया. ये खिलाड़ी थे ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर इयान हार्वे. हार्वे ने 50 गेंदों पर 100 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली और अपनी टीम को 13.1 ओवर में ही जीत दिला दी थी. ऐसा करते ही हार्वे टी-20 में शतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी बन गए थे.

पहला अर्द्धशतक – जेसन गैलियन 

जाने किस बल्लेबाज ने टी-20 में सबसे पहले लगाया शतक, अर्द्धशतक और किसने लिया सबसे पहले 5 विकेट 3

टी-20 क्रिकेट के शुरुआत के पहले ही मैच में अर्द्धशतक लगाया गया था. 2003 में इंग्लैंड में शुरु हुए टी-20 कप में नोट्टिंगहैम्शायर की ओर से खेल रहे जेसन ने ओपनिंग में आते हुए टी-20 की पहली फिफ्टी लगा दी थी. जेसन ने 48 गेंदों का सामना करते हुए 62 रन बनाए थे. जेसन के इस शानदार रनों की बदौलत ही टीम का स्कोर एक सम्मानजनक स्कोर 157 तक पहुंचा था.

पहली बार टी-20 में पांच विकेट – जिम्मी ओरमोंड 

जाने किस बल्लेबाज ने टी-20 में सबसे पहले लगाया शतक, अर्द्धशतक और किसने लिया सबसे पहले 5 विकेट 4

टी-20 को बल्लेबाजों का खेल माना जाता है. मगर जिम्मी ने 2003 के पहले ही टी-20 टूर्नामेंट में अपनी गेंदबाजी से कमाल कर दिखाया था. टी-20 में हार्वे द्वारा शतक लगाने से पहले जिम्मी ने सरे की टीम की ओर से खेलते हुए पांच विकेट झटके थे.

मिडिलसेक्स के साथ हुए इस मैच में सरे ने पहले गेंदबाजी करते हुए मिडिलसेक्स 155 रनों पर ही ऑल कर दिया था. जिम्मी ने चार ओवर में 26 रन देकर पांच विकेट लिए थे.

इस शानदार प्रदर्शन के लिए जिम्मी को मैन ऑफ़ द टूर्नामेंट भी चुना गया था. वहीं अंत में सरे की टीम ने ही इस टूर्नामेंट का ख़िताब भी जीता था.

Related posts

Leave a Reply