आईपीएल इतिहास के ये पांच गुमनाम कप्तान, जो कप्तानी में रहे फुस्स

Trending News

Blog Post

एडिटर च्वाइस

IPL 2019- आईपीएल में कप्तानी कर चुके हैं ये 5 खिलाड़ी, अब शायद ही आपकों होंगे याद, लिस्ट में 1 भारतीय 

IPL 2019-  आईपीएल में कप्तानी कर चुके हैं ये 5 खिलाड़ी, अब शायद ही आपकों होंगे याद, लिस्ट में 1 भारतीय

आईपीएल यानि इंडियन प्रीमियर लीग जिसकी पूरे क्रिकेट जगत में अपनी ही एक अलग पहचान है। आईपीएल टी20 अपने 11 साल के जबरदस्त सफलता भरें सालों के बाद अब अपने 12वें सीजन की तरफ बढ़ रहा है। इस दौरान आईपीएल में कई खिलाड़ियों ने जबरदस्त प्रदर्शन किया। तो कई खिलाड़ी फुस्स रहे।

आईपीएल इतिहास के पांच गुमनाम कप्तान

इसी तरह से आईपीएल के पहले सीजन से अब तक कप्तानों पर नजर डाले तो कुछ कप्तानों ने ऐसा जलवा बिखेरा कि जीत और बस जीत ही उन्हें मिली।

लेकिन आज आपको सामने हम कुछ ऐसे कप्तान रखने जा रहे हैं जो दिग्गज खिलाड़ी तो रहे लेकिन कप्तानी के मामले में फिसड्डी साबित हुए और आज गुमनाम से हैं।

केविन पीटरसन

इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज केविन पीटरसन विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज रहे हैं। केविन पीटरसन आईपीएल में भी सफलता में पीछे नहीं रहे। पीटसन ने आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम की कप्तानी भी की है।

केविन पीटरसन जीत तरह के बल्लेबाज रहे वैसे कप्तान साबित नहीं हो सके। उन्हें 2009 में आरबीसी ने कप्तानी सौंपी थी लेकिन बीच टूर्नामेंट में ही उनसे कप्तानी छिन ली। इसके बाद पीटसरन को दिल्ली डेयरडेविल्स की कप्तानी भी संभालने का मौका मिला लेकिन पीटरसन इसके बाद भी खेलते तो रहे लेकिन कप्तानी की विफलता ने उन्हें आईपीएल का गुमनाम कप्तान बना दिया।

महेला जयवद्धने

श्रीलंका के महान बल्लेबाज महेला जयवर्धने मौजूदा समय में मुंबई इंडियंस के मुख्य कोच हैं। जयवर्धने कोच के रूप में तो अच्छा काम कर रहे हैं, लेकिन आईपीएल में कप्तानी के मामले में कोई कमाल नहीं दिखा सके।

महेला जयवर्धने ने आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब की कप्तानी की थी। साथ ही उन्होंने दिल्ली डेयरडेविल्स की कप्तानी भी की। लेकिन वो अपनी बल्लेबाजी जैसा दम कप्तानी में दिखा पाने में सफल नहीं रहे। कप्तानी के मामले में उन्हें एक गुमनाम कप्तान कहा जा सकता है।

कैमरून व्हाइट

ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटर कैमरून व्हाइट शुरुआती दौर में एक बेहतरीन बल्लेबाज रहे हैं। कैमरून व्हाइट को आईपीएल में सनराईजर्स हैदराबाद की कप्तानी करने का मौका भी मिला है।

कैमरून व्हाइट एक अच्छे बल्लेबाज जरूर थे लेकिन कप्तानी मिलने के बाद कैमरून ना तो कप्तानी और ना ही बल्लेबाजी में कुछ जलवा दिखा सके। कैमरून व्हाइट आईपीएल के फुस्स कप्तानों में से एक रहे जिनको आज कोई नहीं याद करता है।

कुमार संगकारा

श्रीलंका क्रिकेट इतिहास के सबसे महान और धाकड़ बल्लेबाज कुमार संगकारा ने भी आईपीएल में अपनी सहभागिता निभायी है। आईपीएल में कुमार संगकारा का मिला-जुला प्रदर्शन रहा तो कप्तानी के मामले में पूरी तरह से विफल रहे।

कुमार संगकारा ने आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब, डेक्कन चार्जस और सनराईजर्स हैदराबाद की कप्तानी की। संगकारा कप्तान तो रहे लेकिन कुछ भी कमाल नहीं दिखा सके। उन्हें आईपीएल के एक अनजान कप्तान के तौर पर याद किया जाए तो गलत नहीं होगा।

मुरली विजय

भारतीय क्रिकेट टीम के टेस्ट सलामी बल्लेबाज मुरली विजय भी आईपीएल में जबरदस्त सफल रहे हैं। मुरली विजय ने अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी से हर किसी को प्रभावित किया लेकिन किंग्स इलेवन पंजाब की कप्तानी उन्हें रास नहीं आयी।

मुरली विजय किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान के तौर पर कोई सफलता नहीं दिला सके और एक खराब कप्तानी रिकॉर्ड के साथ पंजाब से विदा हुए। तो वहीं आज उन्हें कप्तानी के मामले में कोई नहीं जानता है।

आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो प्लीज इसे लाइक करें। अपने दोस्तों तक इस खबर को सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें। साथ ही कोई सुझाव देना चाहे तो प्लीज कमेंट करें। अगर आपने हमारा पेज अब तक लाइक नहीं किया हो तो कृपया इसे जल्दी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट आप तक पहुंचा सके।

 

Related posts