इन पांच बल्लेबाजों ने भारत के बाहर अपनी पहली 15 पारियों में बनाए है सबसे ज्यादा रन 1

भारत इन दिनों साउथ अफ्रीका के मुश्किल दौरे पर हैं। साल की पहली सीरीज में भारत को हार का सामना करना पड़ा है। इस हार का कारण भारत की बल्लेबाजी रही है जो साउथ अफ्रीका की तेज तर्रार पिच पर काफी बुरी तरह फ्लॉप हो गई है। भारतीय टीम के लिए बल्लेबाजी हमेशा से एक मजबूत पक्ष रहा है, लेकिन इस सीरीज में ऐसा नहीं हुआ। इस सीरीज में भारत के सभी बल्लेबाज काफी झूझते और आउट होते दिखाई दिए। हालांकि इस सीरीज से पहले भारतीय बल्लेबाजों ने घरेलू पिचों में काफी रन बनाए थे। इससे एक वहीं पुराना सवाल फिर खड़ा हो गया कि भारतीय बल्लेबाज घर में शेर और बाहर ढ़ेर हो जाते हैं।

इन पांच बल्लेबाजों ने भारत के बाहर अपनी पहली 15 पारियों में बनाए है सबसे ज्यादा रन 2

भारतीय टीम की ये समस्या कोई नई नहीं है। भारत के लिए उप-महाद्वीप के पिचों में आउट होने की दिक्कत शुरू से रही है। इन सबके बीच कुछ भारतीय खिलाड़ी ऐसे भी है जिन्होंने उप-महाद्वीप पिचों पर काफी रन बनाए हैं। आज ऐसे ही एक रिकॉर्ड की बात हम करने जा रहे हैं। हम बात करने जा रहे हैं कि इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की पिचों पर किस भारतीय बल्लेबाजों ने अपनी पहली 15 पारियों में सबसे ज्यादा औसत से रन बनाएं हैं।

इस लिस्ट में पांच भारतीय बल्लेबाजों के नाम शामिल हैं। 

मंसूर अली खां पटौदी

इन पांच बल्लेबाजों ने भारत के बाहर अपनी पहली 15 पारियों में बनाए है सबसे ज्यादा रन 3

सबसे पहले मंसूर अली खां पटौदी है जिन्होंने अपने पहली 15 पारियों में 43.63 की औसत से रन बनाए थे। आपको बता दें कि इनके रन इसलिए ज्यादा महत्वपूर्ण हैं क्योंकि पटौदी ने जिस समय में इतने रन बनाए थे, वो भारतीय क्रिकेट के लिए काफी बेहतर वक्त नहीं था।

सचिन तेंदुलकर

इन पांच बल्लेबाजों ने भारत के बाहर अपनी पहली 15 पारियों में बनाए है सबसे ज्यादा रन 4

इन पांच बल्लेबाजों ने भारत के बाहर अपनी पहली 15 पारियों में बनाए है सबसे ज्यादा रन 5

इसके बाद सचिन तेंदुलकर का नाम है जिन्होंने अपने पहली 15 पारियों में करीब 44.02 की औसत से इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका में रन बनाए थे। हालांकि सचिन ने इसके बाद भी दुनिया भर कि पिचों पर काफी रन बनाए हैं।

विजय हजारे

इन पांच बल्लेबाजों ने भारत के बाहर अपनी पहली 15 पारियों में बनाए है सबसे ज्यादा रन 6

सचिन के बाद भारत के प्रसिद्ध क्रिकेटर विजय हजारे का नाम आता है जिन्नहोंने भारत के बाहर इन पिचों में पर 44.25 की औसत से रन बनाए थे।

राहुल द्रविड

इन पांच बल्लेबाजों ने भारत के बाहर अपनी पहली 15 पारियों में बनाए है सबसे ज्यादा रन 7

इनके भारतीय टीम की दीवार कहे जाने वाले पूर्व क्रिकेटर राहुल द्रविड का नाम आता है। राहुल द्रविड ने इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका में जाकर 45.37 की औसत से रन बनाए हैं।

विराट कोहली

इन पांच बल्लेबाजों ने भारत के बाहर अपनी पहली 15 पारियों में बनाए है सबसे ज्यादा रन 8

राहुल द्रविड के बाद उस खिलाड़ी का नाम आता है जिनका औसत सबसे ज्यादा है और उनका नाम विराट कोहली है। विराट कोहली ने इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका की पिचों में खेलते हुए अपनी पहली पारी में 50.87 की औसत से रन बनाए हैं।

Leave a comment