///

आईपीएल 2019: आईपीएल इतिहास के सबसे तेज वो 5 शतक जो आज तक नहीं भूले प्रशंसक

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें सत्र के शुरू होने में अब ज्यादा वक़्त नहीं बचा हैं. आईपीएल एक ऐसा नाम जिसे सुनते ही सभी ख़ुशी से झूम उठते हैं. आईपीएल में हर बार क्रिकेट प्रेमियों को जमकर चौके और छक्कों की बरसात देखने को मिलती है.

जेसीसी
बनना चाहते हैं प्रोफेशनल क्रिकेटर?
अभी करें रजिस्टर

*T&C Apply

आईपीएल में अभी तक 11 सत्र खेले जा चुके हैं. इन 11 सीजन में अभी तक कुल 52 शतक लग चुके हैं. कहने को भले ही आईपीएल के अभी तक इतिहास में कुल 52 शतक लगे हो, लेकिन कुछ शतक ऐसे भी हैं जो आज भी खेल प्रेमियों के जेहन में ताज़ा हैं.

आइये डालते हैं, एक नजर आईपीएल के इतिहास के अब तक के पांच सबसे यादगार शतकों पर : –


1 : ब्रेंडन मैकुलम {158}*

आईपीएल 2019: आईपीएल इतिहास के सबसे तेज वो 5 शतक जो आज तक नहीं भूले प्रशंसक 1
(Photo credit : GettyImages)

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैकुलम आईपीएल के इतिहास में शतक लगाने वाले सबसे पहले बल्लेबाज़ हैं.

आईपीएल के इतिहास का पहला मैच 18 अप्रैल 2008 को कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम के बीच खेला गया था. इस मैच में केकेआर की टीम से खेलते हुए बतौर सलामी बल्लेबाज़ ब्रेंडन मैकुलम ने 158 रनों की आतिशी पारी खेली थी.

अपनी पारी के दौरान ब्रेंडन मैकुलम ने कुल 73 गेंदों का सामने करते हुए पारी में 10 चौके और 13 गगनचुंबी छक्के लगाये थे. कोलकाता की टीम ने यह मैच 140 रनों के बड़े अंतर से जीतकर नाम किया था.


2 : क्रिस गेल (175)* 

आईपीएल 2019: आईपीएल इतिहास के सबसे तेज वो 5 शतक जो आज तक नहीं भूले प्रशंसक 2
Image Credit By : Getty Images

आईपीएल के सबसे ताबड़तोड़ बल्लेबाजों में से एक क्रिस गेल द्वारा खेली हुई 175 रनों की नाबाद पारी को आज भी क्रिकेट प्रेमी भुला नहीं पायें हैं.

क्रिस गेल ने यह पारी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए पुणे वारियर्स इंडिया के खिलाफ खेली थी. अपनी पारी के दौरान क्रिस गेल ने 66 गेंदों में 175 रनों की नाबाद पारी खेली थी.

इस पारी के दौरान क्रिस गेल ने 13 चौके और 17 छक्के लगाये थे और बैंगलोर की टीम यह मैच 130 रनों से जीतने में कामयाब रही थी.


3 : मनीष पांडे {114}

आईपीएल 2019: आईपीएल इतिहास के सबसे तेज वो 5 शतक जो आज तक नहीं भूले प्रशंसक 3
Image Credit By : Getty Images

भारतीय टीम के युवा बल्लेबाज़ मनीष पांडे का नाम इस सूचि में तीसरे स्थान पर आता हैं. आईपीएल के इतिहास में शतक लगाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी हैं. मनीष पांडे यह शानदार शतक रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम से खेलत हुए डेक्कन चार्जर्स के विरुद्ध लगाया था.

इस मैच में मनीष पांडे ने बतौर सलामी बल्लेबाज़ 73 गेंदों का सामने करते हुए 10 चौके और 4 छक्के लगाये थे और आरसीबी की टीम ने यह मैच पूरे 12 रन से जीतकर अपने नाम किया था.


4 : वीरेंद्र सहवाग (122) 

आईपीएल 2019: आईपीएल इतिहास के सबसे तेज वो 5 शतक जो आज तक नहीं भूले प्रशंसक 4
Image Credit By : Getty Images

चौथे स्थान पर टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग का नाम आता हैं. वीरेंद्र सहवाग ने यह शतकीय पारी साल 2014 के आईपीएल में किंग्स XI पंजाब के लिए खेलते हुए चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ खेली थी. वीरेंद्र सहवाग ने चेन्नई के विरुद्ध 58 गेंदों का सामना करते हुए 122 रन बनाये थे.

सहवाग ने अपनी इस पारी के दौरान 12 चौके और आठ छक्के भी लगाये थे. सबसे खास बात तो यह थी, कि वीरू ने  शतक पंजाब के लिए क्वालीफ़ायर मैच में लगाया था. पंजाब की टीम यह मैच 24 रनों से जीतने में सफल हुई थी.


5 : विराट कोहली (100)

आईपीएल 2019: आईपीएल इतिहास के सबसे तेज वो 5 शतक जो आज तक नहीं भूले प्रशंसक 5
Image Credit By : Getty Images

 अंतिम स्थान पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम के कप्तान विराट कोहली का आता हैं. विराट कोहली ने यह पारी साल 2016 में गुजरात लायंस के खिलाफ खेली थी. विराट कोहली ने 63 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 100 रन बनाये थे. अपनी पारी में किंग कोहली ने 11 चौके और एक छक्का भी लगाया था.

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि विराट कोहली के आईपीएल के करियर का यह सबसे पहला शतक था, हालाँकि आरसीबी की टीम यह मैच 6 विकेट से हार गयी थी. मगर कोहली का यह शतक हमेशा के लिए इतिहास के पन्नों में शामिल हो गया था.


अगर आपकों हमारा आर्टिकल पसंद आया, तो प्लीज इसे लाइक करें. अपने दोस्तों तक ये खबर सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें. साथ ही अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो प्लीज कमेंट करें. अगर आपने अब तक हमारा पेज लाइक नहीं किया हैं, तो कृपया अभी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट हम आपकों जल्दी पहुंचा सकें.