8 वें नम्बर पर बल्लेबाजी करते हुए इन बल्लेबाजो ने लगाया है शतक, 5 में 1 भारतीय 1

क्रिकेट में निचले क्रम के बल्लेबाजों से ज्यादा उम्मीदें नही होती है. मगर कई मैचों में देखा गया है जब सभी टॉप बल्लेबाज पवेलियन जा चुके होते हैं, तो निचले क्रम के बल्लेबाज शानदार बल्लेबाजी करते हुए मैच का रुख बदलने की कोशिश करते हैं.

आज आपको ऐसे ही पांच बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे. जिन्होंने निचले क्रम में आठ नंबर पर आते हुए ना सिर्फ रन बल्कि शतक भी लगाया है.

5. जयंत यादव(भारत) 105  रन 

8 वें नम्बर पर बल्लेबाजी करते हुए इन बल्लेबाजो ने लगाया है शतक, 5 में 1 भारतीय 2

2016 में मुंबई में खेले गए टेस्ट मैच में जब जयंत यादव बल्लेबाजी के लिए आए तो टीम इंडिया का स्कोर सात विकेट पर 364 रन था. दूसरी तरफ भारतीय कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजी कर रहे थे.

कोहली के साथ जयंत ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 104 रनों की पारी खेली. इस तरह इंग्लैंड द्वारा बनाए गए 400 रनों का पीछा करते हुए टीम इंडिया उसे लीड देने में कामयाब हो पायी थी.

4. शॉन पोलक(साउथ अफ्रीका) 111 रन 

8 वें नम्बर पर बल्लेबाजी करते हुए इन बल्लेबाजो ने लगाया है शतक, 5 में 1 भारतीय 3

2011 में श्री लंका के खिलाफ साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 204 रनों पर सात विकेट गंवा दिए थे. इसके बाद आठवें नंबर पर शॉन पोलक बल्लेबाजी के लिए आए. पोलक ने 106 गेंदों पर 111 रनों की पारी खेली. जिससे अफ्रीका का स्कोर 378 रन बन सका था.

3. जैक ग्रेगरी (ऑस्ट्रेलिया) 100 रन 

8 वें नम्बर पर बल्लेबाजी करते हुए इन बल्लेबाजो ने लगाया है शतक, 5 में 1 भारतीय 4

ऑस्ट्रेलिया के जैक ग्रेगरी ने 1921 में मेलबर्न में इंग्लैंड के खिलाफ एक शतकीय पारी खेली थी. पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया टीम का स्कोर एक समय 282 पर सात विकेट हो गया था. इसके बाद आठवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए जब जैक आए तो उन्होंने जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए 100 रनों की पारी खेली. इससे ऑस्ट्रेलिया को मैच में पकड़ बनाने में मदद मिली और उसने एक पारी और 91 रनों से ये मैच इंग्लैंड को हरा दिया था.

2. लेंस क्लूजनर (साउथ अफ्रीका) नाबाद 102 रन

8 वें नम्बर पर बल्लेबाजी करते हुए इन बल्लेबाजो ने लगाया है शतक, 5 में 1 भारतीय 5

1997 में भारत के खिलाफ केप टाउन टेस्ट में साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 529 रनों पर पारी घोषित की थी. वहीं जब उसका स्कोर सात विकेट पर 387 रन था तो उस समय आठवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए लेंस भारतीय गेंदबाजों के लिए मुसीबत साबित हुए. भारतीय गेंदबाज लेंस को आउट नही कर पाए और उन्होंने नाबाद 102 रनों की पारी खेली.

1. स्टुअर्ट ब्रॉड(इंग्लैंड) 169 रन 

8 वें नम्बर पर बल्लेबाजी करते हुए इन बल्लेबाजो ने लगाया है शतक, 5 में 1 भारतीय 6

2010 में लॉर्ड्स के मैदान पर खेला गया पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच स्पॉट फिक्सिंग की वजह से भी जाना जाता है. जिसमें मोहम्मद आमिर और मोहम्मद आसिफ फसे थे. मगर इस मैच में स्टुअर्ट ब्रॉड की 169 रनों की शानदार पारी भी खेली गयी थी.

जब ब्रॉड आठवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए तो इंग्लैंड 102 रनों पर सात विकेट था. मगर इसके बाद ब्रॉड की शानदार पारी ने इंग्लैंड को एक बड़े स्कोर तक पहुँचाया.

Leave a comment