5 बड़े कारण जिसकी वजह से Team India को टेस्ट सीरीज में साउथ अफ्रीका के हाथों 2-1 से मिली हार 1

IND vs SA: टीम इंडिया (Team India) एक बार फिर से दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में सीरीज जीतने में नाकाम साबित हुई है। इस सीरीज में भारतीय टीम को 2-1 से करारी हार का सामना करना पड़ा है। इस सीरीज की शुरुआत होने से पहले यह कयास लगाए जा रहे थे कि कोहली की कप्तानी वाली यह टीम दक्षिण अफ्रीका को उसके घर में मात देकर टेस्ट जीत का सूखा खत्म कर सकती है लेकिन ऐसा हो नहीं पाया। उन 5 वजहों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी वजह से Team India को हार का सामना करना पड़ा।

1.मीडिल ऑर्डर का ख़राब प्रदर्शन

team india

टीम इंडिया (Team India) की हार में सबसे बड़ा कारण मीडिल ऑर्डर का फेल होना। चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे जैसे दिग्गज बल्लेबाज का बल्ला इस दौरे पर पूरी तरह से खामोश रहा। दोनों की एवरेज इस सीरीज में करीब 25 के आसपास है। काफी लंबे समय से  दोनों सीनियर खिलाड़ी ख़राब फॉर्म से जूझ रहे हैं। अगर दूसरे टेस्ट मैच में इन दोनों में से कोई भी बड़ी पारी खेलते तो हार की नौबत शायद नहीं आती।

2. कैच टपकाया मैच गंवाया

team india

टीम इंडिया (Team India) के हार की दूसरी बड़ी वजह रही कैच टपकाना। कई अहम मौकों पर खिलाड़ियों गेंदबाजों की मेहनत पर पानी फेर दिया। ज्यादातर कैच विकेट के पीछे ही छोड़े गए हैं। ज्यादातर स्लिप में वही खिलाड़ी खड़े रहते हैं जिन्हें अनुभव ज्यादा होता है।

आमतौर पर स्लिप में चेतेश्वर पुजारा, केएल राहुल और विराट कोहली ही होते हैं लेकिन यहाँ पर राहुल और पुजारा ने मुस्तैदी नहीं दिखाई। तीसरे टेस्ट मैच में तो पुजारा ने कीगन पीटरसन का आसान कैच टपका दिया था। फिर रिषभ पंत से भी टेंबा बवुमा का कैच छूटा था जिसका सीधा फायदा दक्षिण अफ्रीका को हुआ।

3.सही कॉम्बिनेशन के साथ नहीं उतरी टीम इंडिया

team india

इस लिस्ट में टीम इंडिया (Team India) के हार की तीसरी बड़ी वजह है, सही टीम कॉम्बिनेशन। इस मैच में कप्तान विराट कोहली 6 बल्लेबाज और 5 गेंदबाजों के साथ उतरे थे लेकिन उनका यह दांव काम नहीं आया।

अश्विन इस मैच में बतौर स्पिनर खेल रहे थे लेकिन केपटाउन की स्पिन के बजाय तेज गेंदबाजों को मदद करती है। ऐसे में उनका ज्यादा इस्तेमाल भी नहीं हो पाया। पांच गेंदबाज की वजह से एक बल्लेलबाज कम हो गया और कप्तान कोहली की यह रणनीति फेल हो गई

4.गेंदबाजों की ख़राब किस्मत!

team india

टीम इंडिया (Team India) के पास इस समय दुनिया की सबसे बेहतरीन बॉलिंग अटैक है। भारत के पास जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज जैसे धाकड़ गेंदबाज हैं जो विदेशी पिचों पर कमाल की गेंदबाजी करते हैं लेकिन दक्षिण अफ्रीका में शायद टीम इंडिया के गेंदबाजों की किस्मत ख़राब थी।

मैच के दौरान गेंदबाजों ने अपनी पूरी जान झोक दी थी लेकिन समय पर विकेट ना मिलने की वजह से सारे किये कराये पर पानी फिर गया। कई बार गेंद बल्ले के पास से गुजरी लेकिन किनारा नहीं लगा।  मतलब यहाँ गेंदबाजों का किस्मत ने भी साथ नहीं दिया।

5.दूसरे टेस्ट मैच में कोहली का चोटिल होना

team india

टीम इंडिया (Team India) को हराने में चोट ने भी अपनी अहम भूमिका निभाई। दूसरे टेस्ट मैच में विराट कोहली चोट की वजह से नहीं खेल पाए थे। नतीजा यह हुआ कि मोंमेटम ब्रेक हो गया।

तीसरे टेस्ट मैच में जब उन्होंने वापसी की तो रन भी बनाए लेकिन अगर वो दूसरा टेस्ट मैच खेलते तो टीम इंडिया के लिए इस सीरीज को जीतने की संभावना बढ़ जाती। इसके साथ ही तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज भी चोट की वजह से तीसरा टेस्ट मैच नहीं खेल रहे थे। ऐसे में कहीं ना कहीं भारत की हार में चोट का भी हाथ रहा।