पांच मुख्य कारण जिनके चलते भारतीय टीम को करना पड़ा हार का सामना

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

SAvIND: वजह आया सामने इस कारण भारतीय टीम को करना पड़ा दुसरे टेस्ट में 135 रनों से हार का सामना 

SAvIND: वजह आया सामने इस कारण भारतीय टीम को करना पड़ा दुसरे टेस्ट में 135 रनों से हार का सामना

भारतीय टीम को केपटाउन में मिली शर्मनाक हार के बाद आज बुधवार को भी सेंचुरियन के मैदान में 135 रन की एक शर्मनाक हार मिली है. जिसके साथ ही भारतीय टीम का अब सीरीज जीतने का सपना भी टूट गया है, क्योंकि साउथ अफ्रीका ने अब तीन मैचों की इस सीरीज में अब 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है.

आज हम आपकों अपने इस खास लेख में उन पांच कारणों को बताएंगे, जिसके चलते भारतीय टीम को दुसरे टेस्ट मैच में 135 रन की एक शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा है.

गलत प्लेयिंग इलेवन का चुनाव 

SAvIND: वजह आया सामने इस कारण भारतीय टीम को करना पड़ा दुसरे टेस्ट में 135 रनों से हार का सामना 1

भारतीय टीम ने इस दुसरे टेस्ट मैच में सबसे बड़ी गलती तो प्लेयिंग इलेवन का चुनाव करने में ही कर दी थी. भारत ने पहले शानदार प्रदर्शन करने वाले भुवनेश्वर कुमार को बाहर बैठा दिया था और दुसरे टेस्ट मैच में भी विदेश में अच्छा प्रदर्शन करने वाले अजिंक्य रहाणे को टीम से बाहर ही रखा.

कोहली पर हद से ज्यादा निर्भरता 

SAvIND: वजह आया सामने इस कारण भारतीय टीम को करना पड़ा दुसरे टेस्ट में 135 रनों से हार का सामना 2

पिछले कुछ सालों में भारतीय टीम की यह सबसे बड़ी कमजोरी रही है, कि भारतीय टीम अपने कप्तान विराट कोहली पर बहुत ज्यादा निर्भर रहती है. अगर भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली रन बनाते है तो भारतीय टीम भी अच्छा करती है और मैच जीतती है, लेकिन अगर भारतीय टीम के कप्तान विराट विराट कोहली मैच में रन नहीं बनाते है, तो भारतीय टीम हमेशा संघर्ष करती हुई नजर आती है और ऐसा ही कुछ इस दुसरे टेस्ट मैच में हमकों एक बार फिर देखने को मिला.

पुजारा का दोनों पारियों में रन आउट होना 

SAvIND: वजह आया सामने इस कारण भारतीय टीम को करना पड़ा दुसरे टेस्ट में 135 रनों से हार का सामना 3

भारतीय टीम के टेस्ट के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने मैच की दोनों पारियों में अपना विकेट एक रन आउट के रूप में गंवाया. पुजारा जैसे बल्लेबाज का दोनों पारियों में रन आउट होना भारतीय टीम के लिए बहुत महंगा साबित हुआ और भारतीय टीम को 135 रन की हार का सामना करना पड़ा. पुजारा जहां पहली पारी में बिना खाता खोले रन आउट हुए. वही दूसरी पारी में 19 रन बनाकर रन आउट हुए.

जमकर कैच छोड़ना

SAvIND: वजह आया सामने इस कारण भारतीय टीम को करना पड़ा दुसरे टेस्ट में 135 रनों से हार का सामना 4

भारतीय टीम ने इस दुसरे टेस्ट मैच में जमकर कैच छोड़े और भारतीय टीम की हार का यह एक बहुत बड़ा कारण भी रहा. भारतीय टीम के विकेटकीपर पार्थिव पटेल ने तो इस मैच में कैच छोड़ने की हद पार कर दी थी. वही भारतीय टीम के बाकि खिलाड़ियों ने भी इस मैच में जमकर कैच टपकायें.

खराब शॉट्स खेलना 

SAvIND: वजह आया सामने इस कारण भारतीय टीम को करना पड़ा दुसरे टेस्ट में 135 रनों से हार का सामना 5

भारतीय टीम के बल्लेबाज दोनों पारियों में जिम्मेदारी से खेलते नजर नहीं आये. भारतीय बल्लेबाजों ने दोनों पारियों में ही बेहद खराब शॉट खेले और अपने विकेट गवाये. हार्दिक पंड्या ने तो खराब शॉट खेलने की हद पार कर दी थी. दूसरी पारी में हार्दिक पंड्या अपने शरीर से काफी दूर की गेंद को खेला था और उन्हें इसका खामियाजा अपना विकेट गंवाकर भुगतना पड़ा था. भारतीय टीम के बाकि बल्लेबाजों ने भी दोनों पारियों में बहुत गैर जिम्मेदारना शॉट खेले.

Related posts

Leave a Reply