क्रिकेट की सबसे ताकतवर रही टीम वेस्ट इंडीज तब निराशा में डूब गयी जब वेस्ट इंडीज ICC वर्ल्डकप 2015 में जगह बनाने में नाकाम रही . वित्तीय संकट से जूझ रहा वेस्ट इंडीज क्रिकेट संघ का असर वेस्ट इंडीज क्रिकेट टीम के परदर्शन पर भी देखा गया . कैरेबियन ने काफी प्रतिभाशाली क्रिकेटर दिए .
मगर इन क्रिकेटर ने वेस्ट इंडीज क्रिकेट के वित्तीय संकंट के कारण देश की टीम को छोड़ दुसरे देशो में खेलना ज्यादा पसंद किया . ब्रावो और पोलार्ड को वेस्ट इंडीज क्रिकेट संघ  से प्रतिबंद झेलना पड़ा तब इन क्रिकेटर ने धर्मशाला में टी-20 मैच खेलने से इनकार कर दिया .

वर्तमान की वेस्ट इंडीज टीम के क्रिस गेल , ब्रावो , डैरेन सैमी , लेंडल सिमोंस, किरेन पोलार्ड वा आंद्रे रसेल जैसे बड़े क्रिकेटर ने ICC प्रतियोगता के अपेक्षा बांग्लादेश  भारत वा ऑस्ट्रेलिया में टी-20 खेलने में ज्यादा रूचि देखी जाती रही है !

वेस्ट इंडीज के इन 5 क्रिकेटर से भिन्न ऐसे 5 क्रिकेटर है जिन्होंने अपने वित्तीय फायदे से परे अपना करियर देश के नाम कुर्बान कर दिया.

1) ब्रेंडन टेलर ज़िम्बाब्वे
5 प्रसिद्ध क्रिकेटर जिन्होंने अपना करियर देश के नाम कुर्बान कर दिया 1

ज़िम्बाब्वे के क्रिकेटर टेलर ने अपने जीवन का सबसे अच्छा समय संघर्ष कर रही ज़िम्बाब्वे टीम के साथ बिताया . टेलर ने अपना पहला मैच वर्ष 2004 में तब खेला तब ज़िम्बाब्वे के सभी उच्च क्रिकेटर क्रिकेट को अलविदा कह चुके थे , और ज़िम्बाब्वे क्रिकेट  संघ  रोबर्ट – मुगाबे रूल से जूझ रहा था . ज़िम्बाब्वे क्रिकेट संघ 1990 में गोरे-काले व वित्तीय संकट से जूझ रहा था , टेलर ने ज़िम्बाब्वे के लिए 11 वर्षो तक अंतरराष्टीय क्रिकेट खेला . टेलर ज़िम्बाब्वे टीम के कप्तान भी रहे  . 29 वर्ष की उम्र में टेलर ने ज़िम्बाब्वे क्रिकेट को अलविदा कहा . 2015 में भारत के विरुद्ध खेली गयी 145 रन की पारी टेलर की सबसे यादगार पारी में से एक है . अपने परिवार के पालन पोषण करने लिए टेलर ने एक बड़ा फैसला लेते हुए इंग्लैंड में घरेलु क्रिकेट खेलने का फैसला लिया !

2) कुमार संगकारा श्रीलंका

5 प्रसिद्ध क्रिकेटर जिन्होंने अपना करियर देश के नाम कुर्बान कर दिया 2

5 प्रसिद्ध क्रिकेटर जिन्होंने अपना करियर देश के नाम कुर्बान कर दिया 3


श्रीलंका के महान क्रिकेटर संगकारा ने 38 वर्ष की उम्र में क्रिकेट को  अलविदा कहा और विश्व के महान क्रिकेटर की उपाधि अपने नाम दर्ज कराया . 15 वर्ष के क्रिकेट करियर में संगकारा ने 134 टेस्ट व 404 वनडे मैच खेले . संगकारा अपने जीवन में बिना किसी  मतभेद के श्रीलंका टीम के साथ खेलते रहे . संगकारा ने 2015 विश्वकप से पहले क्रिकेट को अलविदा कहने का फैसला लिया , मगर कप्तान की प्रार्थना पर विश्वकप में खेलने का फैसला लिया और प्रतियोगता में सबसे ज्यादा रन  बनाने वाले क्रिकेटर बने . संगकारा ने विश्वकप के बाद युवा पीढ़ी के भरोसे श्रीलंका टीम को छोड़ा और क्रिकेट को अलविदा कहा !

3) महेला जयवर्धने श्रीलंका

5 प्रसिद्ध क्रिकेटर जिन्होंने अपना करियर देश के नाम कुर्बान कर दिया 4

एक और महान क्रिकेटर जो श्रीलंका के लिए क्रिकेट खेलते रहे . वर्ष 1997 में अपने क्रिकेट जीवन की शुरुआत करने वाले महेला ने वर्ष 2014 तक 149 टेस्ट खेले और और 2015 विश्वकप के बाद एक वनडे क्रिकेट को भी अलविदा कहा. सनथ जयसूर्या जैसे महान क्रिकेटर ने जब 110 टेस्ट और 445 वनडे मैच खेलने के बाद क्रिकेट छोड़ा तब श्रीलंका क्रिकेट टीम की जिम्मेदारी संगकारा और महेला के कंधो पर आ गयी थी . संगकारा और महेला ने अपनी टीम के लिए खेलते हुए टी-20 विश्वकप 2014 जीता , और 2011 विश्वकप के फाइनल में जगह बनाया !

4) मार्लोन सैमुल्स  वेस्ट इंडीज

5 प्रसिद्ध क्रिकेटर जिन्होंने अपना करियर देश के नाम कुर्बान कर दिया 5

वर्तमान वेस्ट इंडीज क्रिकेट टीम में मार्लोन एक मात्र क्रिकेटर है जो नियमित रूप से वेस्ट इंडीज क्रिकेट टीम के लिए खेलते रहे है . टीम में मार्लोन सबसे अनुभवी क्रिकेटर है , 34 वर्ष के मार्लोन ने वर्ष 2000 में अपना पहला मैच खेला और वेस्ट इंडीज के लिए अब तक 64 टेस्ट और 177 वनडे मैच खेल चुके है . मार्लोन ने 2012 के टी-20 विश्वकप के फाइनल मैच में 78 रन की पारी खेलकर अपनी टीम को चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी .

5) जेसन होल्डर वेस्ट इंडीज

5 प्रसिद्ध क्रिकेटर जिन्होंने अपना करियर देश के नाम कुर्बान कर दिया 6

24 वर्ष के आल राउंडर और वेस्ट इंडीज क्रिकेट टीम के कप्तान होल्डर वेस्ट इंडीज के एक मात्र उम्मीद है , होल्डर ने कभी भी वेतन को लेकर वेस्ट इंडीज क्रिकेट बोर्ड से कभी कोई शिकायत नहीं की . 22 वर्ष की उम्र में होल्डर को वेस्ट इंडीज क्रिकेट टीम का कप्तान नियुक्त किया गया, जब लगभग सभी बड़े क्रिकेटर ने खेलने से मना कर दिया था , तब होल्डर एक नयी टीम बनाकर ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट श्रृखला खेलने गये.

Sportzwiki संपादक

sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के...

Leave a comment