अगर भारत को जीतना है तीसरा टेस्ट मैच तो ध्यान रखनी होगी ये 5 बाते

SAGAR MHATRE / 27 August 2015

दुसरे टेस्ट में शानदार जीत दर्ज करके भारत ने सीरीज 1-1 से बराबर की. पहले टेस्ट में हार मिलने के बाद, दुसरे टेस्ट में भारत ने शानदार वापसी की. अब भारत का लक्ष्य तीसरा टेस्ट जीतकर 22 साल बाद श्रीलंका में टेस्ट सीरीज जीतने पर होगा. और ये 2011 के बाद भारत की भारत से बाहर पहली सीरीज जीत होगी.

कल से भारत और श्रीलंका के बीच तीसरा और आखिरी टेस्ट मैच खेला जाएगा. भारत को ये टेस्ट जीतना ही होगा, तो श्रीलंकाई युवा टीम भी अपना जलवा दिखाना चाहेगी.

ये है पांच बाते जो भारत को सीरीज जीतने के लिए करनी होगी:

1. कौन करेगा ओपनिंग:

भारत के लिए ओपनिंग एक परेशानी बन चुकी है. पहले धवन चोटिल हुए, तो फिर विजय भी चोटिल होने के चलते सीरीज से बाहर हुए. अब भारत के पास दोनों ओपनर नहीं है. लोकेश राहुल पहले दोनों टेस्ट खेल चुके है, और दुसरे टेस्ट में शतक लगाकर उन्होंने अपनी जगह पक्की कर दी है. अब भारत के पास दुसरा कोई ओपनर नहीं है, लेकिन चेतेश्वर पुजारा का ओपनिंग में खेलना लगभग तय है.

2. मिडल अॉर्डर सहीं नहीं:

पिछले कई सालों से भारतीय मिडल अॉर्डर लगातार अच्छा नहीं कर रहे है. और पहले दो टेस्ट में भी ये कमजोरी सामने आयी. पहले मैच में धवन और कोहली ने शतक लगाए, लेकिन मिडल में साहा को छोडकर और कोई अच्छा नहीं कर पाया. दुसरे टेस्ट में रहाणे, कोहली और रोहित ने अच्छे रन बनाए, लेकिन बडा स्कोर नहीं बना पाए, और टीम का स्कोर 400 के आगें नहीं गया. जिसे अब सुधारना होगा.

3. नमन ओझा को बतौर विकेटकीपर खिलाना होगा:

साहा के अनफिट होने के बाद, दुसरे टेस्ट की दुसरी पारी में राहुल ने कीपिंग की, और शानदार की. साहा की जगह पर नमन ओझा को मौका मिला है, जिन्होंने दक्षिण अफ्रिकी ए टीम के खिलाफ शतक लगाया है. अब देखना होगा की भारतीय टीम राहुल को कीपर रखती है, या ओझा को शामिल करती है. लेकिन ओझा सहीं विकल्प है.

4. रोहित को पांचवें नंबर पर ही खिलाना होगा:

रोहित ने दुसरे टेस्ट में पांचवें नंबर पर अच्छी बल्लेबाजी की, और रहाणे ने तीसरे नंबर पर शतक लगाया. तो पिछले मैच के प्रदर्शन को देखते हुए, भारतीय टीम रोहित को पांचवें नंबर पर ही खिलाएगी.

5. कप्तान कोहली और उनके गेंदबाज:

भारतीय गेंदबाजी का प्रदर्शन भारतीय बल्लेबाजी से अच्छा रहा है, इस सीरीज में. कोहली ने भी अपने गेंदबाजों की तारिफ की है, लेकिन उनको गेंदबाजों का सहीं इस्तेमाल भी करना होगा. दुसरे टेस्ट में इशांत शर्मा ने अच्छी गेंदबाजी कर रहे थे, लेकिन आखिरी दिन कोहली ने उमेश के साथ बिन्नी से गेंदबाजी करवाई. इस मामलें में कोहली को सावधानी बरतनी होगी, और गेंदबाजों का अच्छे से इस्तेमाल करना होगा.

Related Topics